jiohind.com

10 Amazing Benefits Of Green Coffee-त्वचा, बाल और स्वास्थ्य के लिए ग्रीन कॉफी बीन्स के 10 अद्भुत लाभ

त्वचा, बाल और स्वास्थ्य के लिए ग्रीन कॉफी बीन्स के 10 अद्भुत लाभ

इंटरनेट और टेलीविजन पर इसके बारे में विज्ञापनों की होड़ के बाद लोगों के बीच ग्रीन कॉफी का क्रेज दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। लेकिन वास्तव में ग्रीन कॉफी क्या है? ग्रीन कॉफी बीन्स Coffea अरेबिका के पौधे के unroasted seeds होते हैं। रोस्टिंग के दौरान, कॉफी बीन्स में मौजूद प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट को हटा दिया जाता है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद नहीं है। लेकिन जैसा कि ये ग्रीन कॉफी बीन्स किसी  भी प्रक्रिया से नहीं गुजरते हैं, उन्हें हमारे overall हेल्थ के लिए अत्यधिक फायदेमंद माना जाता है। ग्रीन कॉफी बीन्स के लाभों के बारे में अधिक जानने के लिए ये भी जाने:

  1. ग्रीन कॉफी बीन्स एंटीऑक्सिडेंट के समृद्ध स्रोत होते हैं जो हमारे शरीर में हानिकारक कणो के प्रभावों को कम कर सकते हैं।
  2. ग्रीन कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड होता है जो metabolic दर को 3% से 11% तक बढ़ा सकता है और तेजी से वजन कम करना सुनिश्चित कर सकता है।
  3. ग्रीन कॉफी unnecessary food cravings को नियंत्रित कर सकती है और हमें overeating से रोक सकती है।
  4. ग्रीन कॉफी high sugar के स्तर को कम करती है और परिणामस्वरूप टाइप 2 मधुमेह को नियंत्रित कर सकती है।
  5. ग्रीन कॉफी एक प्राकृतिक डिटॉक्स है जो लीवर को साफ करता है; यह विषाक्त पदार्थों, खराब कोलेस्ट्रॉल, अनावश्यक फैट आदि से मुक्त करता है।
  6. ग्रीन कॉफी में उच्च मात्रा में volatile materials होते हैं जो स्वस्थ त्वचा को बनाए रख ने में और झुर्रियों को कम करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  7. ग्रीन कॉफी एंटीऑक्सिडेंट, अगर नियमित रूप से लिया जाए, तो बालों को मजबूत, स्वस्थ और सुंदर बनाने में मदद कर सकता है।
  8. ग्रीन कॉफी में फैटी एसिड और एस्टर होते हैं जो त्वचा को पोषण देते हैं और severe damages को heal कर देते हैं।
  9. नियमित रूप से ग्रीन कॉफी का सेवन करने से हमारे शरीर में ‘खराब कोलेस्ट्रॉल’ का स्तर कम हो सकता है।
  10. प्राकृतिक रूप से सुस्त और मुंहासे वाली त्वचा को ठीक करने के लिए ग्रीन कॉफी एक शानदार तरीका माना जाता है।

यह समझना महत्वपूर्ण है कि ग्रीन कॉफी में कैफीन कि मात्रा नियमित कॉफी के समान ही होती है, उसकी खुराक महत्वपूर्ण हो सकती है।| प्रतिदिन 480 मिलीग्राम तक की खुराक में ली गई ग्रीन कॉफी के अर्क को 12 सप्ताह तक सुरक्षित रूप से उपयोग किया जा सकता है। इसके अलावा, एक विशिष्ट ग्रीन कॉफ़ी एक्सट्रैक्ट (स्वेतोल, नेचरएक्स, साउथ हैकेंसैक, एनजे) को 12 सप्ताह तक रोजाना पांच बार 200 मिलीग्राम तक की खुराक में सुरक्षित रूप से उपयोग किया जा सकता है।

Add comment

Must Get It ..