रोचक भौचक

7 Natural Wonders Of The World – दुनिया के 7 प्राकृतिक अजूबे

0
7 natural wonders of the world

7 Natural Wonders Of The World – दुनिया के 7 प्राकृतिक अजूबे

7 Natural Wonders Of The World – सात प्राकृतिक अजूबे अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए बेहद मशहूर हैं (Seven Natural Wonders Of The World)

निस्संदेह हमारे ग्रह पर ऐसे कई स्थान हैं जो हमें आश्चयचकित करते है, लेकिन दुनिया के ये सात प्राकृतिक अजूबे सबसे अलग और अनूठे है। दुनिया के ये अजूबे पांच अलग-अलग महाद्वीपों पर हैं।

यह भी पढ़े – 

Seven Natural Wonders Of The World – दुनिया के 7 प्राकृतिक अजूबे

Victoria-Falls-Zimbabwe-andBeyond-Holiday-1600x900

Victoria Falls – विक्टोरिया फाल्स 

विक्टोरिया फॉल्स दुनिया के आश्चर्यों (7 Natural Wonders Of The World) में से एक है, जो 1.7 किलोमीटर चौड़ा है। ये दो देशों के बीच शेयर (ज़ाम्बिया और ज़िम्बाब्वे) किया गया है। ये फॉल नदी की पूरी चौड़ाई से,108 मीटर ऊंचे चबूतरे से गिरता है। गीले मौसम के दौरान, फॉल्स से स्प्रे लगभग 50 किलोमीटर दूर देखा जा सकता है, इसलिए इसका स्थानीय नाम मोसी-ओ-तुन्या (स्मोक थंडर्स ‘) है।

ec100c94a4affb910d3a3cec137b276a

Northern Lights – Aurora Borealis – नॉर्थेर्न लाइट्स – अरोरा बोरेलिस

ऑरोरा बोरेलिस (7 Natural Wonders Of The World) उत्तरी आकाश में दिखाई देता है और केवल उत्तरी गोलार्ध से दिखाई देता है। ये उत्तरी ध्रुवीय रोशनी सितंबर से अक्टूबर और मार्च से अप्रैल तक अनजाने में दिखाई देती हैं। अरोरा बोरेलिस का नाम रोमन देवी के नाम पर रखा गया है, उत्तरी हवा का ग्रीक नाम बोरियास है।

अक्सर एक हरे रंग की चमक के रूप में या कभी-कभी एक फेड लाल रंग में देखा जाता है, रोशनी में सोलर विंड और कण होते हैं जो “पर्दे” के रूप में दिखाई देते हैं या पूरे आकाश में पूर्व-पश्चिम दिशा में फैलते हुए धारा के रूप में दिखते हैं। पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र के कारण, रोशनी लगातार अपना आकर बदलती रहती है। क्री इस दृश्य को “Dance of the Spirits.” कहते हैं।

Grand Canyon

Grand Canyon – ग्रैंड कैनियन

उत्तरी अमेरिका में स्थित ग्रैंड कैन्यन है, जो उत्तर-पश्चिम एरिजोना में कोलोराडो प्लेटीउ के माध्यम से 400 किलोमीटर तक फैला हुआ है। घाटी 6 से 30 किलोमीटर चौड़ी और 1.6 किलोमीटर गहरी है। घाटी पानी, बर्फ और हवा से बना एक क्षरण है और इसे दुनिया के 7 अजूबों (7 Natural Wonders Of The World) में से एक माना जाता है। तलछटी चट्टान की परतें लाखों साल पहले बनाई गई थीं और पृथ्वी के भूगर्भीय काल में महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्रदान करती हैं।

Paricutin Volcano

Paricutin Volcano – परिकटीन ज्वालामुखी

1943 में मेक्सिको के मिचोआकेन राज्य में पेरिक्टिन ज्वालामुखी फटा। इस विस्फोट का गवाह एक भारतीय किसान था, उनका नाम डोमिनिक पुलिडो था। Paricutin एक मोनोजेनेटिक कोन है, जिसका अर्थ है कि यह विस्फोट के एक बिंदु से उपजा है। ज्वालामुखी अब जमीन से 410 मीटर ऊपर है।

इसका कठोर लावा 16 वर्ग किलोमीटर और इसकी ज्वालामुखी रेत 32 वर्ग किलोमीटर को कवर करती है। एक छोटे से टार्स्कैन भारतीय गाँव के नाम पर, परिकिन अब दुनिया के सात (Seven Natural Wonders Of The World) अजूबों में गिना जाता है।

harbor_of_rio_de_janeiro

Harbour of Rio de Janeiro – रियो डी जनेरियो का हार्बर

ब्राजील में रियो डी जनेरियो का हार्बर दुनिया के 7 अजूबों (Seven Natural Wonders Of The World) में से एक है क्योंकि इसमें कई भ्रम हैं। हार्बर को इतने तरीकों से देखा जा सकता है कि यह हर बार अलग तरह से दिखाई देता है और देखने वाले को भ्रमित कर देता है है।

उदाहरण के लिए, पहाड़ खाड़ी में एंट्रेंस बनाते हैं और इसे झील का रूप देते हैं। हालांकि, जब 1502 में पोर्टुगीज खोजकर्ता पहुंचे, तो उनका मानना ​​था कि खाड़ी एक बड़ी नदी रही होगी और उन्होंने सम्मान के तौर पर इसे रियो डी जनेरियो, “जनवरी की नदी” का नाम दिया, क्यूंकि वे जनवरी में वह पहुंचे थे।

nowlwmfmy6trkksdgett

Mount Everest – माउंट एवरेस्ट

तिब्बती प्लेटीउ के किनारे पर 7 नेचुरल वंडर्स (Seven Natural Wonders Of The World) में से एक एवरेस्ट पर्वत है। हिमालय के बाकी हिस्सों की तरह, माउंट एवरेस्ट प्राचीन टेथिस सागर के तल से उठा है। यह दुनिया का सबसे ऊँचा पर्वत माना जाता है और हर साल कुछ मिलीमीटर की दर से बढ़ता रहता है। माउंट एवरेस्ट और हिमालय पारंपरिक रूप से स्थानीय लोगों द्वारा देवताओं के घरों के रूप में प्रतिष्ठित है और उन्हें पवित्र माना जाता था।

यह भी पढ़े –

si-GreatBarrierReef

Great Barrier Reef – ग्रेट बैरियर रीफ

दुनिया के 7 अजूबों में से आखिरी (Seven Natural Wonders Of The World) ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड के पूर्वोत्तर तट के साथ ग्रेट बैरियर रीफ है। ग्रेट बैरियर रीफ 2,600 किलोमीटर तक फैला है और यह दुनिया का सबसे बड़ा कोरल रीफ पारिस्थितिकी तंत्र है जो 2,900 व्यक्तिगत रीफ से बना है।

यह विभिन्न प्रकार की कमजोर और लुप्तप्राय प्रजातियों का समर्थन करता है। ग्रेट बैरियर रीफ लगभग 344,400 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को कवर करता है और पृथ्वी पर एकमात्र लिविंग ऑर्गैनिस्म है जो अंतरिक्ष से दिखाई देता है।

You may also like

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *