Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
jiohind.com

कहीं मुर्दों के साथ डिनर तो कहीं बंदर बने वेटर, जाने दुनिया के अजीबों गरीब रेस्टोरेंट – Unusual Restaurants in The World

दुनिया के अजीबों गरीब रेस्टोरेंट – Unusual Restaurants in The World

आज हम आपको दुनिया भर के कुछ ऐसे ही रेस्टोरेंट्स से परिचित करवाने जा रहे हैं जिनमें खाने की अलग अलग डिशों के साथ ही आप को रेस्टोरेंट की खाना परोसने की भिन्न भिन्न क्रियाएँ देखने को मिलेंगी और आप लोग यकीनन ही वहां पर जाना पसंद करेंगे। आइये जानते हैं दिलचस्प रेस्टोरेंट्स की दिलचस्प बातें:

कायाबुकिया टेवर्न – Kayabukiya Tavern

किसी रेस्टोरेंट् के कर्मचारियों को ही देख कर यह अंदाजा लगाया जा सकता है उस रेस्टोरेंट की कैसी छवि है क्यों की शुरुआत में आमतौर पर रेस्टोरेंट के कर्मचारी ही अपने ग्राहकों का स्वागत करते हुए देखे जाते हैं। लेकिन देखा जाता है कि तकरीबन कर्मचारी लोगों की आकर्षक करने का मुख्य कारण नहीं होते पर जापान देश के कायाबुकिया टेवर्न नामक रेस्टोरेंट में वेटर ही हैं जो लोगों के मुख्य रूप से आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं।

यहां लोग इन्ही वेटर्स को दूर दूर से देखने के लिए आते हैं क्यों की इस रेस्टोरेंट में खाना परोसने का काम कोई पुरुष या महिला नहीं करते हैं बल्कि यह जिम्मेदारी वाला काम बंदरों द्वारा किया जाता है। Kayabukiya Tavern रेस्टोरेंट के मालिक ने बंदरों को इस कदर तक तैयार किया हुआ है कि वह आप को आप के आर्डर अनुसार ही सही ड्रिंक लाकर देंगे साथ ही हाथ साफ़ करने के लिए तौलीया भी बंदर ही लाकर आप के हाथ में खुद देंगे।

इन बंदरों के फायदा मालिक को इस रूप में भी है की बंदरों के इन कामों के लिए ना तो उसे उन्हें सैलेरी देनी पड़ती है और लोग भी बंदरों के काम करने के तरीकों को देखने के लिए भारी संख्या में रेस्टोरेंट का रुख करते हैं। जिस से यह बंदर कमाई का भी एक बेहतरीन जरिया बने हुए हैं।

न्यू लकी रेस्टोरेंट – New Lucky Restaurant

भारत के ही अहमदाबाद में स्थित यह रेस्टोरेंट इतना अनोखा है की एक बार तो व्यक्ति यहां आने से पहले दस बार सोचने पर मजबूर हो जाता है। इसका कारण है यहां पर ग्राहकों को कब्रों के बीच में बैठ कर खाने का आनंद लेना पड़ता है।

New Lucky Restaurant रेस्टोरेंट में कुल मिलाके 12 कब्रें है फिलहाल इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है की यह कब्रें किनकी है। इस रेस्टोरेंट के मालिक के अनुसार न्यू लकी रेस्टोरेंट एक पुरानी कब्र के ऊपर बनाया गया है। जब उन्हों ने इस रेस्टोरेंट को खोलने के बारे में विचार किया तो उन्होंने कब्रों को वहां से हटाने की बजाय उनके आस पास ही कुर्सियों और मेज रख दिए।

जिस के कारण लोगों को यह रेस्टोरेंट और भी आकर्षित लगने लगा और अब यहां हर रोज भारी संख्या में लोग बिना किसी भय के खाना खाने आते हैं व प्रातः रेस्टोरेंट के खुलते ही सबसे पहले इन कब्रों की साफ़ सफाई कर के इन के ऊपर फूल चढ़ाएं जाते हैं उसके उपरनत अन्य काम काजों को किया जाता है।

द मॉडर्न टॉयलेट रेस्टोरेंट – Modern Toilet Restaurant

अजीब और गरीब रेस्टोरेंट की प्रतिस्पर्धा में इस रेस्टोरेंट ने तो सभी हदें ही पार कर दी है। यह रेस्टोरेंट भी जापान में स्थित है। अनोखे नाम के साथ साथ ही Modern Toilet Restaurant में सभी क्रियाएँ एक टॉयलेट के रूप में की जाती है।

यहां बर्तनो की जगह टॉयलेट में काम आने वाली चीजें जैसे फ़्लैश सीट, बात टब, मग आदि का प्रयोग किया जाता है। होटल के अंदरूनी भाग को भी एक टॉयलेट के रूप में सजाया गया है। यहां आने वाले ग्राहकों को टॉयलेट सीट पर ही बिठाया जाता है व उन्हें मग, बाल्टी जैसे चीजों में ही खाने की चीजे दी जाती है व लोग बड़े ही शौकीन से इन सभी चीजों का आनंद भी लेते हैं।

द रोबोट रेस्टोरेंट – Robot Theme Restaurant

नाम से ही ज्ञात हो रहा है की यह रेस्टोरेंट अपने रोबोट्स के लिए लोकप्रिय होगा। जी हाँ यह अनोखा रेस्टोरेंट भारत के तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में स्थित है। जहां के सभी मुख्य काम यहां मौजूद सात रोबोट्स की टीम द्वारा किया जाता है।

ये रोबोट इतने आकर्षित रूप से तैयार किये गए हैं कि यह बिलकुल हु बी हु इंसानो की तरह काम करने के लिए सक्षम है। होटल के रिसेप्शन पर भी रोबोट्स ही आप का स्वागत करेंगे। Robot Theme Restaurant के मालिक के अनुसार इन रोबोट्स को तरीके से बनाया गया है की यह ग्राहक से आर्डर प्राप्त करने के बाद शेफ को देते हैं और फिर ग्राहक का सही आर्डर उनके टेबल तक पहुंचा देते हैं।

यहां उपस्तिथ एक रोबोट की कीमत तकरीबन 5 लाख तक की है। होटल के अन्य कर्मचारियों को इन के साथ काम करने के लिए विशेष रूप से ट्रेनिंग भी दी जाती है।

कैट कैफ़े रेस्टोरेंट – Cat Cafe Restaurant

यह रेस्टोरेंट भी अनोखे अंदाज के लिए दुनिया भर में मशहूर है। वैसे तो आमतौर पर सभी प्रसिद्ध देशों में कैट कैफ़े खुले हुए हैं पर अभी हाल ही में लंदन में भी एक ऐसा ही रेस्टोरेंट खुला है। जिसमे लोग बिल्लियों के साथ बैठ कर उनके साथ कॉफी पी सकेंगे व उनके साथ खेल भी सकेंगे।

Cat Cafe Restaurant में अलग अलग नस्ल की खूबसूरत बिल्लियां मौजूद है। जो कैफ़े में आये हर व्यक्ति का अलग तरीकें से स्वागत करती हैं और उनके लिए मनोरंजन का माध्यम भी बनती हैं। बिल्लियों को एक विशेष ट्रेनिंग दी गयी है जिस से वह किसी भी व्यक्ति को नुक्सान न पहुंचाएं व साथ ही कैफ़े के अन्य कर्मचारियों को बिल्लियों से कैसे व्यवहार करना है इसके बारें में बताया गया है।

इन बिल्लियों की विशेष बात यह है की ग्राहक के साथ साथ यह खुद भी कॉफी पीती हैं।बता दें की जब यह रेस्टोरेंट खोला गया था तभी करीब 3000 हजार लोगों ने एडवांस बुकिंग कर ली थी।

Add comment

Must Get It ..