फिटनेस सूत्र

Ashwagandha Benefits & Side Effects – अश्वगंधा के फायदे और नुकसान

0
Ashwagandha Benefits

Ashwagandha Benefits & Side Effects – अश्वगंधा के फायदे और नुकसान

Ashwagandha Benefits in Hindi – आज हम बताएँगे अश्‍वगंधा के फायदे (Ashwagandha ke Fayde) उनका उपयोग (Ashwagandha How to Use) और उनके नुक्सान (Side effects of Ashwagandha) के बारे में.

Ashwagandha in Hindi – आयुर्वेदिक औषधियों (Ashwagandha Ayurveda) में अश्‍वगंधा का नाम बहुत लोकप्रिय है। सदियों से कई रोगों के इलाज (Ashwagandha Benefits) में अश्‍वगंधा का इस्‍तेमाल किया जाता रहा है।

Ashwagandha in Hindi – असगंध का नाम अश्‍व और गंध से लिया गया है। अश्‍वगंधा की जड़ और पत्तियों का इस्‍तेमाल किया जाता है लेकिन इसके फूल और बीज भी उपयोगी (Ashwagandha Ke Fayde) होते हैं।

अश्‍वगंधा की जड़ और पत्तों से घोड़े के मूत्र एवं पसीने जैसी दुर्गंध आने के कारण ही इसका नाम अश्‍वगंधा रखा गया है। आयुर्वेदिक शोधकर्ताओं (Ashwagandha Ayurveda) का भी मानना है कि अश्‍वगंधा के सेवन से अश्‍व (घोड़े) जैसी ताकत और यौन शक्‍ति मिलती है।

Ashwagandha ke Fayde – अश्वगंधा के फायदे

Ashwagandha Benefits – अश्वगंधा में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में फ्री रेडिकल्स को बनने से रोकने में मदद कर सकते हैं इस कारण एजिंग व अन्य बीमारियां कम हो सकती हैं. गुणों से भरपूर अश्वगंधा के फायदे के बारे Ashwagandha ke Fayde में हम आज के इस लेख में विस्तार से बताएंगे। साथ ही इसके दुष्प्रभाव Ashwagandha Side Effects के बारे में भी जानेंगे।

यह भी पढ़े – 

Ashwagandha Benefits – अश्वगंधा के फायदे

Ashwagandha Benefits – इसके सेवन से मस्तिष्क की कार्यप्रणाली बेहतर हो सकती हैं. इसका उपयोग इम्यूनिटी को बढ़ाने, पुरुषों में यौन व प्रजनन क्षमता को बेहतर करने और तनाव को कम करने के लिए भी किया जा सकता है.

Ashwagandha For Height – लंबाई बढ़ाने के लिए अश्वगंधा

Ashwagandha Benefits – लंबाई बढ़ाने के लिए अश्वगंधा का चूर्ण (Ashwagandha For Height ) बहुत फायदेमंद होता है। (Ashwagandha How to Use) अगर 2 ग्राम अश्वगंधा और इतनी मात्रा में ही काले तिल, 3 से 4 खजूर और एक चम्मच देसी को मिलाकर एक महीने तक खाने से लंबाई बढ़ने लगेगी।

Ashwagandha For Weight Gain – वजन बढ़ाने के लिए अश्वगंधा

Ashwagandha Benefits – अश्वगंधा को दूध के साथ (Ashwagandha How to Use) लेने पर वजन बड़ता है, साथ ही साथ ज्यादा खाना पीना चाहिये और कसरत या व्यायाम भी करना चाहीये, अश्वगंधा आपके वजन बढ़ाने (Ashwagandha For Weight Gain) में मदद करेगा.

यह आपकी भूख बढ़ाएगा, आपके होर्मोनेस को संतुलन में रखेगा, आपके हाजमे को ठीक रखेगा, सही मेटाबोलिज्म भोजन को उर्जा में बदलने में मदद करेगा. स्ट्रेस लेवल और चिंता कम करेगा. अनिद्रा की शिकायत दूर करेगा. ये चीजे आपके वजन बढ़ाने (Ashwagandha For Weight Gain) में सहायता करेगी.

Ashwagandha For Thyroid – थायराइड के लिए अश्वगंधा

Ashwagandha Benefits – अश्वगंधा थायराइड की परेशानी (Ashwagandha For Thyroid) को भी दूर करने में सहायक है। अगर हार्मोंस असंतुलित होते हैं तो शरीर का वजन तेजी से बढ़ता है। साथ ही अन्य परेशानियां भी होती हैं। अश्वगंधा हार्मोंस को कंट्रोल करने और उसे सुव्यवस्थित करने में सहायक होता है, जिसकी वजह से थायराइड (Ashwagandha For Thyroid) की परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है।

Ashwagandha For Weight Loss – वजन कम करने के लिए अश्वगंधा

Ashwagandha Benefits – अश्वगंधा की जड़ के अर्क का सेवन करने से भूख लगने में कमी होती है। साथ ही वजन भी नियंत्रित रहा है। यह तनाव और चिंता को कम कर भोजन की तीव्र इच्छा में कमी लाकर वजन को कम (Ashwagandha For Weight Loss) करने में मदद कर सकता है। वजन कम करने के लिए अश्वगंधा (Ashwagandha For Weight Loss) के साथ-साथ संतुलित आहार और नियमित व्यायाम भी जरूरी है।

यह भी पढ़े –

Ashwagandha For Hair – बालों के लिए अश्वगंधा

Ashwagandha Benefits – अश्वगंधा में मौजूद एंटी-स्ट्रेस गुण डैंड्रफ दूर करता है। यह आयुर्वेदिक औषधि (Ashwagandha For Hair) बालों में मेलेनिन के उत्पाद को बढ़ाती है। मेलेनिन एक प्रकार का पिगमेंट होता है, जो बालों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखने में मदद करता है।

यह भी पढ़े – 

ashwagandha Benefits for men – पुरुषों के लिए अश्वगंधा

Ashwagandha Benefits – यह एफ्रोडिजिक के रूप में काम तो करता ही है साथ ही वीर्य की गुणवत्ता में भी सुधार लाता है। यह शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि (Ashwagandha For Men) और शुक्राणुओं की गतिशीलती को बढ़ाता है।

ashwagandha for women – महिलाओं के लिए अश्वगंधा

Ashwagandha Benefits – अश्वगंधा एक ऐसी औषधि है, जो महिलाओं के (Ashwagandha For Women) गर्भाशय और अंडाशय को मजबूत करने में मदद करता है, ताकि महिलाएं गर्भावस्था के लिए तैयार हो सकें। यही नहीं, महिलाओं में होने वाले मेनोपॉज के दौरान भी यह मददगार साबित होता है। चूंकि महिलाओं को मेनोपोज के दौरान तनाव और चिंता जैसी मानसिक परेशानियां भी होती हैं, ऐसे में अश्वगंधा के सेवन से (Ashwagandha For Women) इनसे लड़ने में मदद मिलती है।

Ashwagandha How to Use – अश्वगंधा का उपयोग कैसे करें

अश्वगंधा के सूखे जड़ (Ashwagandha How to Use) की 3 से 6 ग्राम खुराक का सेवन किया जा सकता है, इसे सुरक्षित माना जाता है, वैसे अश्वगंधा की खुराक प्रत्येक व्यक्ति की उम्र, सेहत, समस्या व अन्य कारणों पर निर्भर करती है। इसलिए, डॉक्टर की सलाह के बिना इसे उपयोग न करें।

शहद, पानी या फिर घी में मिलाकर अश्वगंधा चूर्ण का उपयोग (Ashwagandha How to Use) किया जा सकता है। इसके अलावा, आपको बाजार में या फिर ऑनलाइन अश्वगंधा चाय, अश्वगंधा कैप्सूल और अश्वगंधा का रस भी आसानी से मिल जाएगा।

Side effects of Ashwagandha – अश्वगंधा के नुकसान

  • अश्वगंधा की ज्यादा खुराक (Ashwagandha Side Effects) गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल परेशानी, दस्त और उल्टी का कारण बन सकती है।
  • गर्भावस्था के दौरान इसका सेवन करने के नुकसान (Ashwagandha Side Effects) हो सकते हैं। माना जाता है कि इसकी अधिक मात्रा बतौर गर्भनिरोधक का काम कर सकती है।
  • केंद्रीय तंत्रिक तंत्र में अवसाद पैदा हो सकता है। इसलिए, अश्वगंधा का सेवन करते समय शराब और अन्य मादक पदार्थों से दूर रहने की सलाह दी जाती है।

You may also like

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *