फिटनेस सूत्र

एक संतुलित आहार क्या है – Information & Importance Of Balanced Diet

0
Balanced-Diet-plan

संतुलित आहार का महत्व – Importance Of Balanced Diet

Balanced Diet Hindi – आज आपको संतुलित आहार की परिभाषा (Balanced Diet Definition) उसकी विशेषता (Importance Of Balanced Diet) और लाभ (Balanced Diet Benefits) जैसी सभी जानकारी (Balanced Diet Information) मिलेगी.

संतुलित आहार क्या है – Definition Of Balanced Diet

संतुलित आहार वह आहार है जिसमें पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जिनकी हमें एक दिन में आवश्यकता होती है। एक संतुलित आहार में छह मुख्य पोषक तत्व, अर्थात् वसा, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन और खनिज शामिल होते हैं।

संतुलित आहार क्यों जरूरी है – Importance Of Balanced Diet

एक स्वस्थ संतुलित आहार का सेवन स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सभी के लिए सबसे महत्वपूर्ण है विटामिन और खनिज का सही संतुलन प्राप्त करना।इनमें से कुछ थायमिन (विटामिन बी 1) पदार्थ जैसे फलियां, नट्स और बीज आदि चयापचय में सुधार के लिए आवश्यक हैं।

विटामिन सी, लौह अवशोषण और प्रतिरोधक क्षमता को बनाये रखने में मदद करता है जो साइट्रस फल और सब्ज़ियों जैसे टमाटर, आलू, सलाद पत्ते आदि में पाया जाता है। विटामिन बी 12 नयी कोशिकाओं को बनाता है जो मीट, चिकन, मछली, सी फूड, अंडों, दूध और दूध से बने उत्पादों को खाने से मिलता है। विटामिन ए शकरकंदी, गाजर, हरी सब्ज़ियों, आदि में पाया जाता है।

संतुलित भोजन एवं उसके अवयव – Balanced Diet Components

कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) 

कार्बोहाइड्रेट (स्टार्च तथा शर्करा) हमारे शरीर के लिए ऊर्जा का प्रमुख स्रोत है. सामान्यतया कार्बोहाइड्रेट हमारे आहार में निहित कुल भोजन ऊर्जा का कुल 60% से 80% अंश प्रदान करता है. अच्छा कार्बोहाइड्रेट साबूत अनाज, फलियां, कम वसा वाले दूध के सामान और फाइबर युक्त फल और सब्जियों में पाया जाता है। गेहूं, ज्वार, बाजरा, आलू और केला आदि कार्बोहाइड्रेट के अच्छे स्रोत हैं।

वसा (Fat) 

वसा ऑक्सीकरण में कार्बोहाइड्रेट की तुलना में दुगुनी ऊर्जा प्रदान करते है. ऊर्जा प्रदान करने के अतिरिक्त वे कोशिकाओं एवं ऊतकों के सरंचनातमक पदार्थों को बनाने में सहायता करते है.वसा मक्खन, घी, पनीर, दूध, अंडे की जर्दी, गिरी, मांस तथा सभी खाद्य तेलों से प्राप्त होती है.

प्रोटीन (Protein)

 प्रोटीन उस पोषक वर्ग के सदस्य है जिनसे हमारा शरीर प्रमुखतया बना है.समस्त पौधों में कुछ मात्रा में प्रोटीन होता हैं, किन्तु मूगफली, बीन, अन्न मक्का तथा गेहूं तथा दालें प्रोटीन के लिए सबसे अच्छे वनस्पति स्रोत हैं. मांस, मछली, अंडे तथा पनीर जन्तु प्रोटीन के स्रोत है.

जल और रुक्षांश (Water and sediment) 

संतुलित भोजन में जल तथा रुक्षांश का बराबर महत्व है. जल हमारे शरीर के ताप को नियंत्रित करता है. हमारे शरीर के लिए आवश्यक अधिकांश जल की आपूर्ति हमारे द्वारा पिए गये पानी तथा अन्य पेय पदार्थ जैसे चाय, कॉफ़ी, फलों के रस या दूध आदि से होती है. सलाद, सब्जियां तथा फल जिनमें तना, छिलका तथा रेशा अधिक होता है वे हमारे भोजन में प्रमुख रुक्षांश प्रदान करते हैं.

खनिज लवण (mineral salts) 

हमें लोहा, जिंक, आयोडीन, नमक, कैलिशयम फास्फेट जैसे अनेक धातुओं तथा लवणों की आवश्यकता शरीर की विभिन्न अभिक्रियाओं के लिए होती है. इन सबकों सम्मिलित रूप से खनिज कहते है.यह मुख्य रूप से सोडियम क्लोराइड यानि नमक है. कैलिशयम के लवण भी हमारे शरीर में हड्डियों तथा दांतों को मजबूती प्रदान करते है.

विटामिन (Vitamins) 

विटामिन रसायनों की एक समूह है जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। विटामिन वसा एवं जल में घुलनशील होता है। विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन K और विटामिन ई को वसा में घुलने वाले विटामिन के रूप में जानते हैं जो हमारे शरीर में काफी समय तक संचित रहते हैं। इसके अलावा विटामिन बी कॉम्पलेक्स और विटामिन सी पानी में घुलनशील होते हैं।

विटामिन हमारे शरीर में लंबे समय तक संचित नहीं रह पाते हैं। शरीर को हर एक विटामिन के अलग फायदे मिलते हैं और ये सभी विटामिन आहार में पाये जाते हैं। मीट एवं यकृत, दूध और अंडा विटामिन का बढ़िया स्रोत है.

Balanced Diet Pyramid

संतुलित आहार के लाभ  – Balance Diet Benefits

  • संतुलित आहार से हमारे शरीर में ऊर्जा बनी रहती है.
  • संतुलित आहार से हमारे चेहरे पर चमक आती है.
  • संतुलित आहार से बीमारी का खतरा काम होता है.
  • संतुलित आहार से बालों झड़ना बंद हो जाते है.
  • संतुलित आहार से चेहरे में कील मुंहासे की समस्याओं का समाधान होता है.
  • संतुलित आहार करने से शारीरक और मानसिक विकास अच्छा होता है.
  • संतुलित आहार से आंखों की रौशनी भढ़ती है.
  • संतुलित आहार से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.
  • संतुलित आहार से मोटापा नहीं होता.

You may also like

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *