फिटनेस सूत्र

सेब खाने के फायदे – Apples Benefits & Nutrition Facts

0
Benefits Of Apple For Health

सेब खाने के लाभ – Benefits Of Apple

Apple Benefits In Hindi – सेब कई पोषक तत्व (Apples Nutrition) से भरपूर है जो सेहत के लिए फायदेमंद (Apple For Health Benefits) है। सेब का जूस (Apple Juice Benefits) भी अनेक समस्‍याओं का हल है.

अगर आप प्रतिदिन सेब का प्रयोग करते हैं तो अनेक रोगो से छुटकारा मिल सकता (Apple For Health Benefits) है और आपने यह कहावत तो सुनी ही होगी कि – “प्रतिदिन एक सेब खाओ और डॉक्टर को दूर भगाओ”.

सेब में मौजूद पोषक तत्व  – Apples Nutrition

  • सेब में पाए जाने वाले पोषक तत्‍वों (Apples Nutrition) में विटामिन सी, विटामिन बी और विभिन्‍न प्रकार के खनिज पदार्थ होते हैं।
  • सेब में मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, मैंगनीज और कॉपर आदि की अच्छी मात्रा होती है।
  • सेब के जूस को औषधीय गुणों के लिए भी उपयोग किया जाता है। इस रस मे फाइबर की भी कुछ मात्रा होती है।
  • प्रतिदिन 1 सेब खाने या कप सेब का जूस पीने से दैनिक आवश्‍यकता का लगभग 10% कार्बोहाइड्रेट प्राप्‍त किया जा सकता है।
  • सेब का जूस प्राकृतिक शर्करा का सबसे अच्‍छा स्रोत होता है। विशेष बात यह है कि सेब के जूस में पोटेशियम की अच्‍छी मात्रा होती है प्रतिदिन सेवन करने से दैनिक आवश्‍यकता का 7% प्रतिशत प्रदान करता है।

सेब के पोषक तत्व – Nutrition Facts About Apples

  • कैलोरी: 95
  • कार्बोस: 25 ग्राम
  • फाइबर: 4 ग्राम
  • विटामिन सी: 4 ग्राम
  • पोटेशियम: 196 मिलीग्राम
  • विटामिन के: 4 मिलीग्राम
  • मैग्नीज, तांबे और विटामिन ए, ई, बी 1, बी 2 और बी 6

यह ही पढ़े – 

सेब खाने के फायदे – Apple Benefits In Hindi

सेब खाने से चेहरा खिला खिला (Benefits of Apple For Skin) रहता है। खून की कमी नहीं होती है ऐसे ही अपने कई बेहतरीन गुणों के कारण (Apples Nutrition) इसे रामबाण फल भी कहा जाता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट और बीमारियों से लड़ने वाले तत्व (Apple For Health Benefits) पाए जाते हैं. यदि सेब को सही समय पर खाया जाए, तो इसके अनेकों लाभ हैं। आइये कुछ लाभों के विषय में चर्चा करते हैं –

Apples For Acidity

एक थ्योरी के अनुसार एसिड रिफ्लक्स के लिए Apple Cider Vinegar का उपयोग करना फायदेमंद है क्योंकि यह पेट के एसिड को (Apples For Acidity) निष्क्रिय करके पेट के पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद कर सकता है।

Apples For Constipation

सेब जैसे फलों में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन को आसान बनाने और कब्ज (Apples For Constipation) को रोकने में मदद कर सकता है। सेब आपके आहार की फाइबर सामग्री को बढ़ावा देने और कब्ज को कम करने (Benefits Of Apple) का एक आसान तरीका है।

Apples For Weight Loss

जब आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हों, तो सेब को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। सेब आपको वजन कम (Apples For Weight Loss) करने में मदद कर सकता है क्यूंकि सेब में कम कैलोरी (Apples Nutrition) होती है,सेब फाइबर में रिच (Benefits Of Apple) होते हैं, सेब से पेट भी जल्दी भरता है ।

Apples for Heart

सेब के अंदर एंटीऑक्सीडेंट्स – पॉलीफिनॉल और फ्लेवोनॉयड्स होते हैं जो दिल के लिये अच्‍छे (Apples For Heart) माने जाते हैं। इसके अलावा इसमें पोटैशियम (Apples Nutrition) भी होता है जो कि हृदय के लिये काफी फायदेमंद (Benefits Of Apple) मिनरल है।

Apples for Diabetes

अध्ययन बताते हैं कि फाइबर मधुमेह (Apples For Diabetes) के खिलाफ सुरक्षात्मक है, और कई प्रकार के फाइबर (Apples Nutrition) रक्त शर्करा नियंत्रण में सुधार कर सकते हैं। सेब में 38 का निम्न जीआई सूचकांक होता है (Benefits Of Apple) जो सुनिश्चित करता है कि जब आप उन्हें खाते हैं तो कोई प्रमुख Blood Sugar में उतार-चढ़ाव न हो, Blood Sugar का स्तर स्थिर रहे ।

Benefits of Apple For Skin

सेब में स्वस्थ त्वचा के लिए भरपूर मात्रा में पोषक तत्व (Apples Nutrition) होते हैं। फाइबर से भरपूर, सेब आपके शरीर को विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और आपकी त्वचा को चमकदार (Benefits of Apple For Skin) बनाने में मदद करता है।

Apple Benefits in Asthama

सेब में फ्लेवोनॉयड होता है जो कि अस्‍थमा (Apples For Asthama) से बचाव करता है। यह फेफड़ों को मजबूत बनाता है (Apple For Health Benefits) और उसे सही रूप से काम करने में मदद करता है।

Apple for Liver

सेब में क्षारीय तत्‍व होता है जो कि लीवर से विनाशकारी विषाक्त पदार्थों को निकालता है(Apple For Health Benefits)। सेब के छिलके में पैक्‍टिन होता है जो कि पाचन क्रिया को दुरुस्‍त करता है।

Apple For Cholesterol

शरीर में Bad Cholestrol होने की वजह से हृदय की तमाम बीमारियां होती हैं। सेब के रस (Apple Juice Benefits) को पी कर आप कोलेस्‍ट्रॉल की बीमारियों से दूर हो सकते हैं

Apple for Bones 

सेब के रस में विटामिन सी, आयरन, बोरोन आदि होते हैं (Apples Nutrition) जो कि एक साथ मिल कर हड्डी (Apple For Health Benefits) मजबूत बनाते हैं।

Apple in immune system

सेब के रस में (Apple Juice Benefits) ढेर सारा विटामिन सी (Apples Nutrition) होता है जो कि प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है। साथ ही शरीर को बैक्‍टीरिया और कीटाणुओं (Apple For Health Benefits) से लड़ने में मदद करता है।

एप्पल जूस के फायदे  – Apple Juice Benefits

  • नियमित रूप से प्रतिदिन खाली पेट सेब के रस का सेवन (Apple Juice Benefits) करने से डाइजेशन, ओबेसिटी(Apples For Weight Loss), मेटाबॉलिज्म और इम्‍यूनिटी जैसी समस्‍याओं को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • सेब के जूस (Apple Juice Benefits) में पॉलीफेनोल और फ्लेवोनोइड (Apples Nutrition) की अच्‍छी मात्रा होती है जो हृदय के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होते हैं।
  • सेव के जूस (Apple Juice Benefits) में मौजूद पोटेशियम (Apples Nutrition) एक प्रमुख खनिज है जो हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाए रखने के लिए आवश्‍यक है।
  • सेब के जूस (Apple Juice Benefits) में फ्लेवोनाइड्स होते हैं, यह अस्‍थमा के लक्षणों को रोकने में प्रभावी होता है।
  • इसके अलावा फ्लेवोनॉयड्स आपके फेफड़ों को मजबूत और क्रियाशील बनाने में मदद करता है।
  • सेब के जूस (Apple Juice Benefits) की क्षारीयता शरीर के पीएच स्‍तर को बनाए रखने के साथ ही लिवर में मौजूद विषाक्‍तता और अपशिष्‍ट पदार्थों को साफ करने में सहायक होता है।
  • सेब के जूस (Apple Juice Benefits) के कई महत्‍वपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य लाभ (Apple For Health Benefits) के साथ ही शरीर कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को नियंत्रित करना भी शामिल है।
  • स्‍ट्रोंग बोन (Apples For Bones) पाने के लिए एप्‍पल जूस (Apple Juice Benefits) को अपनी दैनिक दिनचर्या में श‍ामिल कर सकते हैं।
    नियमित रूप से सेब के जूस (Apple Juice Benefits) का सेवन रोग प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में मदद करता है।
  • यदि आप भी कब्‍ज (Apples For Constipation) रोगी हैं तो एप्‍पल जूस (Apple Juice Benefits) आपके लिए बहुत ही प्रभावी हो सकता है।
  • सेब का जूस (Apple Juice Benefits) पीने का फायदा विशेष रूप से फेफड़ों संबंधी कैंसर के लिए होता है।
  • सेब का जूस (Apple Juice Benefits) महिलाओं में एस्‍ट्रोजन के स्‍तर को बनाए रखने में मदद करता है। जिससे महिलाओं को मासिक धर्म, प्रजनन और अन्‍य प्रकार की समस्‍याओं को कम करने में मदद मिलती है।

You may also like

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *