घुम्मक्कड़

नागालैंड के प्रमुख पर्यटन स्थल – Tourist Places In Nagaland

0
Best Places To Visit In Nagaland 

नागालैंड के दर्शनीय स्थल – Nagaland Tourist Places

आज आपको नागालैंड के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल (Nagaland Tourist Places) जो नागालैंड के दर्शनीय स्थल ( Tourist Places In Nagaland ) में शामिल है की जानकारी देंगे, जिसमे मुख्यतः कोहिमा , मोकोकचुंग , दीमापुर , तुएनसांग शहर , जुकू घाटी , तौफेमा गाँव , खोनोमा ग्राम , विलेज कोहिमा , शीलोई झील , हॉर्नबिल फेस्टिवल , तथा नागालैंड में घूमने जाने का सही समय बताएंगे । नागालैंड भारत का एक खूबसूरत राज्य हैं जोकि भारत की उत्तर-पूर्व सीमा पर स्थित हैं।

नागालैंड को इसके उपनाम “लैंड ऑफ फेस्टिवल” के नाम से भी जाना जाता हैं और नागालैंड पर्यटकों द्वारा भारत की जमीन पर सबसे अधिक पसंद किये जाने वाले हिल स्टेशनो में से एक हैं। नागालैंड की राजधानी कोहिमा और इसका सबसे बड़ा शहर दीमा हैं। नागालैंड की यात्रा न केवल प्रकृति प्रेमियों द्वारा पसंद की जाती हैं बल्कि उन तमाम समुदाओं के द्वारा भी नागालैंड स्टेट की यात्रा की जाती हैं। जो कि नागालैंड की संस्कृति, नागालैंड की वेशभूषा, नागालैंड के लोग और नागालैंड का खाना आदि में रूचि रखते हैं।

कोहिमा  – Kohima

नागालैंड के प्रमुख पर्यटन स्थलों में शामिल कोहिमा नागालैंड की पहाड़ी राजधानी है। कोहिमा पर्यटन भारत के सात बहन राज्यों में से एक है। नागालैंड की राजधानी को कोहिमा नाम अंग्रेजो द्वारा दिया गया था वास्तव इसका नाम ‘केवहिरा’ था। केवहिरा नाम की उत्पत्ति इस क्षेत्र में पाए जाने वाले सुन्दर फूलो की वजह से हुई थी। कोहिमा लौकगीत के लिए प्रसिद्ध हैं और यह स्थान समुद्र तल से लगभग 1500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित हैं। कोहिमा ट्रेकिंग के शौकीन व्यक्तियों के लिए भी एक आदर्श स्थान माना जाता हैं।

मोकोकचुंग – Mokokchung 

मोकोकचुंग पर्यटन स्थल नागालैंड स्टेट में दीमापुर और कोहिमा के सबसे महत्वपूर्ण आकर्षण में से एक हैं। इस क्षेत्र का सबसे लौकप्रिय पर्यटन स्थल द टाउन मेन पार्क हैं। मोकोकचुंग की यात्रा पर आने वाले पर्यटकों को जिले के भीतर स्थित लोंगखुम, लंग्पांगकांग, मोपुंगचुकिट और चुचुइइमलांग जैसी आकर्षित जगहों पर घूमने का अवसर भी मिल जाता हैं। मोकोकचुंग का प्रमुख व्यवसाय कृषि हैं।

दीमापुर  – Dimapur 

नागालैंड के प्रमुख पर्यटन स्थल में शामिल दीमापुर नागालैंड का सबसे बड़ा और सबसे तेजी से विकास की पटरी पर दौड़ने वाला शहर हैं। यह शहर हवाई उडान के माध्यम से डायरेक्ट कनेक्ट हैं इस वजह से यहाँ आने वाले पर्यटकों की संख्या बहुत अधिक होती हैं। दीमापुर के कुछ प्रमुख आकर्षण में ट्रिपल फॉल्स, कचहरी खंडहर, नागालैंड विज्ञान केंद्र और प्राणि उद्यान आदि शामिल हैं। दीमापुर शहर का पूर्वी भाग धनसिरी नदी के गहरे में हैं जो कि अधभुत आकर्षण प्रस्तुत करता हैं

तुएनसांग शहर  – Tuensang 

नागालैंड के आकर्षण में शामिल तुएनसांग, तुएनसांग जिले का मुख्यालय है। यह सबसे पूर्वी नागालैंड के सबसे बड़े जिले के रूप में जाना जाता हैं और सटा हुआ दाहिने ओर म्यांमार है। तुएनसांग पर्यटन स्थल दीमापुर, कोहिमा और मोकोकचुंग के साथ नागालैंड के सबसे बड़े शहरी केन्द्रों में से एक हैं। नागालैंड स्टेट आने वाले पर्यटक तुएनसांग घूमने भी आते हैं

जुकू घाटी  – Dzukou Valley

नागालैंड के खूबसूरत नजारों के बीच स्थित जुकू घाटी कोहिमा से लगभग 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक आकर्षित पर्यटन स्थल हैं। नागालैंड को पूर्व के स्विटजरलैंड के रूप में जाना जाता हैं और जुकु घाटी और जपफू पीक की सुंदरता और आकर्षण की बहुत अधिक भूमिका रही हैं। यह आकर्षित घाटी ऐसे पर्यटकों की यात्रा को आनंद से भर देती हैं जोकि ट्रेकिंग के शौकीन हैं। जपफू चोटी की ऊंचाई 3048 मीटर हैं जोकि नागालैंड की दूसरी सबसे उंची चोटी हैं।

तौफेमा गाँव  – Touphema Village 

नागालैंड के पर्यटन स्थलों की सूची में शामिल तौफेमा एक हरे और बरामदे की पहाड़ी पर स्थित खूबसूरत बस्ती हैं। तौफेमा नागालैंड के पर्यटन विभाग के साथ साझेदारी में यहाँ के स्थानीय समुदायों के साथ मिलकर बनाई गई छोटी झोपड़ियों का समूह हैं। तौफेमा विलेज की संस्कृति, जीवन शैली नागालैंड के निवासियों के लिए एक खूबसूरत श्रद्धांजलि है। नागालैंड की यात्रा के दौरान यह एक शानदार पर्यटन डेस्टिनेशन के रूप में सामना आता हैं।

खोनोमा ग्राम  – Khonoma Village

खोनोमा गांव नागालैंड के ‘अंगामी नागा’ जातीय समूह से संबंधित आकर्षित शहर हैं। खोनोमा गांव भारत वर्ष में अपनी तरह की एक परियोजना के रूप में है। खोनोमा ग्राम नागालैंड के राजधानी कोहिमा से लगभग 20 कोलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। खोनोमा ग्राम भारत के पहले ग्रीन विलेज के रूप में जाना जाता हैं। यह नागालैंड के आदिवासी समूह और प्राकृतिक आवास की सुरक्षा के लिए जाना जाता हैं। नागालैंड की यात्रा पर आने वाले पर्यटक खोनोमा ग्राम की यात्रा करना पसंद करते हैं।

विलेज कोहिमा  – Village Kohima

नागालैंड के आकर्षण में शामिल कोहिमा शहर से बहरी इलाके में स्थित किसामा गांव नागा हेरिटेज विलेज के रूप में जाना जाता हैं। इसका उद्देश्य नागा लोगों की संस्कृति और परंपराओं का संरक्षण और उनको बढ़ावा देना हैं। किसामा गांव का नाम दो गांवो के नाम किग्वेमा और फेमसा से मिलकर बना हैं। यहाँ मनाए जाने वाले हॉर्नबिल त्योहार के दौरान दिसंबर माह में एक सप्ताह के लिए गांव को जनता के लिए खोल दिया जाता है। पर्यटक दूर-दूर से नागालैंड के इन खूबसूरत गांव में घूमने के लिए आते हैं।

शीलोई झील –  Shilloi Lake 

नागालैंड में घूमने की जगह शीलोई झील पटकाई की पहाड़ियों की बीच स्थित एक खूबसूरत झील हैं। शीलोई लेक के चारो तरफ वर्धमान घाटी स्थित है। इस झील को लाटसम गांव के निवासियों के द्वारा बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। इस झील के बारे में कहा जाता हैं कि एक बच्चे की पवित्र आत्मा इस झील में रहती हैं। मछली पकड़ने के शौकीन व्यक्ति इस झील का दौरा जरूर करते हैं।

हॉर्नबिल फेस्टिवल  – Hornbill Festival 

नागालैंड स्टेट को ‘त्योहारों की भूमि’ के नाम से जाना जाता हैं। नागालैंड में मनाए जाने वाला हॉर्नबिल फेस्टिवल यहाँ की कला, संस्कृति और परम्पराओं को दर्शाता हैं। हॉर्नबिल फेस्टिवल का आयोजन कला और संस्कृति विभाग द्वारा किया जाता हैं। नागालैंड का यह हॉर्नबिल फेस्टिवल आमतौर पर यहाँ की सभी 17 जनजातियों द्वारा मिलकर बनाए जाने वाला त्यौहार है। (Hornbill Festival Nagaland 2019) हॉर्नबिल फेस्टिवल 1 दिसंबर से 10 दिसंबर तक मनाया जाता हैं।

नागालैंड घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Nagaland Tourism 

नागालैंड की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय सर्दियों के दौरान अक्टूबर से मार्च का माना जाता हैं। मानसून सीजन भारी वर्षा और बाढ़ जैसी भयानक स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि नागालैंड में अक्सर भरी वर्षा होती हैं। गर्मियों के मौसम में भी आप नागालैंड की यात्रा कर सकते हैं।

नागालैंड कैसे जाये  –  How To Reach Nagaland 

नागालैंड फ्लाइट से कैसे पहुंचे  – How To Reach Nagaland By Flight 

नागालैंड की यात्रा के लिए यदि आपने हवाई मार्ग का चुनाव किया हैं तो हम आपको बता दें कि नागालैंड के लिए फ्लाइट से कोई डायरेक्ट कनेक्टिविटी नही हैं। लेकिन नागालैंड का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा दीमापुर हवाई अड्डा हैं। दीमापुर एयरपोर्ट नागालैंड से लगभग 75 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं।

ट्रेन से नागालैंड कैसे पहुंचे  – How To Reach Nagaland By Train

नागालैंड की यात्रा के लिए यदि आपने रेलवे मार्ग का चुनाव किया हैं तो हम आपको बता दें कि नागालैंड के रेल मार्ग से कोई डायरेक्ट कनेक्टिविटी नही हैं। नागालैंड का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन दीमापुर है जोकि कोलकत्ता और गुवाहाटी जैसे प्रमुख शहरों से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ हैं। दीमापुर रेलवे स्टेशन से नागालैंड के लिए नियमित बसे और टैक्सी चलती हैं।

नागालैंड कैसे पहुंचे बस से  – How To Reach Nagaland By Bus

नागालैंड जाने के लिए यदि आपने सड़क मार्ग का चुनाव किया हैं तो हम आपको बता दें कि नागालैंड सड़क मार्ग के माध्यम से आसपास के शहरो से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ हैं। इसलिए आप बस के माध्यम से भी नागालैंड आसानी से पहुँच जाएंगे।

You may also like

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *