Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
jiohind.com

शिमला में घूमने लायक खुबसूरत जगहों – Best Places To Visit In Shimla Tourism In Hindi

shimla

Shimla  – शिमला उत्तर भारत के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन में से एक है जो हिमाचल प्रदेश की राजधानी है। शिमला अपने मॉल रोड, रिज, टॉय ट्रेन और औपनिवेशिक वास्तुकला, शिमला हनीमूनर्स के लिए काफी प्रसिद्ध है। बता दें कि 2200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, शिमला देश के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है। ब्रिटिश भारत की पूर्ववर्ती ग्रीष्मकालीन राजधानी से प्रसिद्ध यह शहर अपने मनोरम प्राकृतिक सुंदरता और वातावरण की वजह से किसी भी पर्यटक को दोबारा यहां आने पर मजबूर कर देगा। शिमला के ऐतिहासिक मंदिर के साथ-साथ यहां की औपनिवेशिक शैली की इमारतें दुनिया भर से आने वाले पर्यटकों को अपने आकर्षण से मंत्रमुग्ध कर देती है।

शिमला का इतिहास  –  Shimla History

Post Index

18 वीं सदी के समय शिमला में ज्यादातर जंगल और पेड़ थे। इस शहर में बहुत कम झोपड़ी और एक मात्र मंदिर था। एक हिंदू देवी श्यामला देवी के प्रतिष्ठान बाद इस जगह का ‘शिमला’ पड़ गया था। नेपाल के भीमसेन थापा के बाद अंग्रेजों ने सुगौली संधि के अनुसार इस क्षेत्र पर अपना कब्ज़ा कर लिया था। 1863 में, भारत के वायसराय, जॉन लॉरेंस ने ब्रिटिश राज ने शिमला को अपनी ग्रीष्मकालीन राजधानी बना लिया। 1871 में शिमला अविभाजित पंजाब की राजधानी बना दिया गया और 1971 में हिमाचल प्रदेश के गठन के बाद शिमला यहां का एक खास हिस्सा बन गया और राज्य की राजधानी घोषित कर दिया गया।

शिमला में घूमने लायक पर्यटन और आकर्षण स्थल – Best Tourist Spot In Shimla Tourism 

द रिज शिमला की बर्फ वाली जगह –  Ridge Shimla Me Barf Wali Jagah

शिमला केंद्र में स्थित द रिज एक बड़ी और खुली सड़क है जो मॉल रोड के किनारे स्थित है। रिज एक ऐसे जगह है जहां पर आपको बहुत कुछ देखने को मिलेगा। यहां पर आप बर्फ से ढकी पर्वत श्रृंखलाओं के शानदार नज़ारे, विशेष कलाकृतियों बेचने वाली दुकानें देख पाएंगे। द रिज की सबसे खास बात यह है कि यह जगह ब्रिटिशकाल में गर्मियों के समय रुकने की सबसे खास जगह थी। शिमला की यह सुंदर जगह यहां आने वाले पर्यटकों को बेहद आकर्षित करती है। बता दें रिज एक बाजार ही नहीं है बल्कि यह एक शहर का एक शहर का सामाजिक केंद्र भी है। शिमला का यह दर्शनीय स्थल स्थानीय लोगों और यात्रियों से भरा हुआ रहता है। यहां सड़क कई कैफे, बार, बुटीक, दुकानें और रेस्तरां भी हैं जो आने वाली भारी भीड़ को आकर्षित करते हैं।

कुफरी शिमला –  Kufri Shimla

कुफरी शिमला से 17 किलोमीटर दूरी पर स्थित एक ऐसी जगह है जो यहां आने वाले पर्यटकों को बेहद आकर्षित करती है। 2510 मीटर की ऊँचाई पर और हिमालय की तलहटी में स्थित यह हिल स्टेशन प्रकृति प्रेमियों और एडवेंचर के शौकीन लोगों को बेहद पसंद आता है। कुफरी जाने पर आपको कई शानदार नज़ारे देखने को मिलेंगे और इसकी सबसे खास बात यह है कि यहां आपको पर्यटकों की जायदा भीड़ देखने को नहीं मिलेगी। अगर आप शिमला की यात्रा करने जा रहे हैं तो आपको एक बार कुफरी जरुर जाना चाहिए क्योंकि यहां पर आपको कई आकर्षक दृश्य देखने को मिलेंगे।

माल रोड शिमला  – Mall Road Shimla Ki Famous Jagah

माल रोड, रिज के नीचे स्थित शिमला की एक ऐसी जगह है जो कई दुकानों, कैफे, रेस्तरां, पुस्तक की दुकानों और कई पर्यटक आकर्षणों भरी हुई है। अगर आप मॉल रोड घूमने आते हैं तो यहां की हर चीज़ को देखककर आप आश्चर्य चकित हो जायेंगे। मॉल रोड शिमला का केंद्र में स्थित है जिसमे कई रेस्तरां, क्लब, बैंक, दुकानें, डाकघर और पर्यटन कार्यालय स्थित हैं। इस सड़क से आप शिमला की प्राकृतिक सुंदरता को भी देख सकते हैं। माल रोड एक ऐसी जगह है जो शिमला घूमने आने पर्यटकों की भीड़ को अपनी ओर खींचती है।

जाखू हिल शिमला  –  Jakhoo Hill Shimla

शिमला से सिर्फ 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित जाखू हिल इस पूरे हिल स्टेशन की सबसे ऊँची चोटी है, जो इस शहर के अद्भुद और बर्फ से ढके हिमालय पर्वत का दृश्य को दिखाती है। 8000 फीट ऊँची जाखू हिल शिमला का एक प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण है, जो प्रकृति प्रेमियों साथ तीर्थयात्रियों का भी लोकप्रिय स्थान है। इस पहाड़ी पर एक प्राचीन मंदिर है जिसका नाम जाखू मंदिर है, यह मंदिर हनुमान ही को समर्पित है और इसमें हनुमान की एक बहुत बड़ी मूर्ति है। यह मंदिर शिमला के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में से एक है।

कालका शिमला –  Kalka Shimla

शिमला रेलवे भारत का पहाड़ी रेलवे स्टेशन होने के साथ ही यूनेस्को का विश्व धरोहर स्थल है। इस रेल मार्ग का निर्माण ब्रिटिश द्वारा शिमला को भारत के अन्य रेलवे लाइनों के साथ वर्ष 1898 में किया गया था। यह कालका (हरियाणा का एक शहर) से शिमला तक चलता है और समर हिल, सोलन जैसे कई पर्यटन स्थलों के साथ कई खास जगहों से होकर गुजरता है। अगर आप शिमला घूमने आ रहे हैं तो इस रेल की तरह जरुर करें। यह ट्रेन आपको कई लुहावने दृश्यों के साथ कई सुरंगों और पुलों के माध्यम से एक शानदार यात्रा का अनुभव देगी।

सोलन शिमला  – Solan Mushroom City Of India Shimla

अपने मशरूम उत्पादन और टमाटर उत्पादन के लिए प्रसिद्ध सोलन को भारत के मशरूम शहर (Mushroom City Of India) और लाल सोने के शहर (City Of Red Gold ) के रूप में जाना जाता है। सोलन एक ऐसा शहर है जो यहां आने पर्यटक को बेहद पसंद आता है।  सोनल के विकास का श्रेय ब्रिटिश को जाता है, क्योंकि ब्रिटिश सरकार ने ही इस जगह का  प्रारंभिक आर्थिक विकास किया था। इस जगह की सबसे खास बात यह है कि यहां पर पूरे साल भर अच्छा तापमान रहता है, यहां के आकर्षक और प्राकृतिक दृश्य आपको हर बार आपको चकित कर देंगे।

क्राइस्ट चर्च शिमला – Christ Church Shimla

क्राइस्ट चर्च शिमला की एक बहुत ही लोकप्रिय जगह है। द रिज पर स्थित इस चर्च का निर्माण वर्ष 1857 में किया गया था, जिसके वास्तु चमत्कार  को पूरा करने में लगभग 3 साल का समय लग गया था। क्राइस्ट चर्च में ग्लास खिड़कियां, क्लॉक टॉवर और फ़्रेस्कोस कुछ आकर्षण है इसके साथ ही इस चर्च में भारत का सबसे बड़ा पाइप अंग भी है जिसको आप 3 इडियट्स जैसी कई बॉलीवुड में देख चुकें होंगे।

समर हिल  – Summer Hill 

समर हिल शिमला के बाहरी इलाके में स्थित एक ऐसा शहर है जिसको समर हिल को पॉटर्स हिल भी कहते हैं। पुराने समय में इस जगह पर कुम्हार मिट्टी के बर्तन बनाने के लिए इकट्ठा होते थे। यह हिल समुद्र तल से 1283 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है जो घाटियों और  चारों ओर की हरियाली के शानदार दृश्य दिखाता है। समर हिल प्रसिद्ध रिज से 5 किमी दूर है, जहां भारी संख्या में पर्यटक आते हैं। अगर आप शिमला घूमने जा रहे हैं समर हिल से कुछ शानदार दृश्यों को देखना न भूलें।

चैल हिल स्टेशन शिमला  –  Chail Hill Station Shimla

चैल एक अद्भुद हिल स्टेशन है जो शिमला से 44 किमी और सोलन से 45 किमी की दूरी पर स्थित है, जिसको पटियाला के महाराजा भूपिंदर सिंह ने स्थापित किया था। बता दें कि इस जगह पर दुनिया का सबसे ऊँचा क्रिकेट मैदान भी है। चैल अपने ख़ूबसूरत सौंदर्य और कुंवारे जंगलों के लिए जाना-जाता है।

अर्की किला शिमला –  Arki Fort Shimla 

अर्की किले का निर्माण 1660 ईस्वी में किया गया था जो राजपूत और मुगल वास्तुकला दोनों के समामेलन में बना हुआ है। अगर आप इतिहास प्रेमी हैं तो यह जगह आपके लिए बहुत खास साबित हो सकती है। इस किले को कांगड़ा चित्रों की वजह से जाना-जाता है जो इस किले को सुशोभित करते हैं। इस किले में जो पेंटिंग बनी हैं वो लगभग 200 साल पुरानी होने की उम्मीद है लेकिन आज भी ये उतनी ही ज्यादा खूबसूरत दिखाई देती है। अगर आप शिमला घूमने आये हैं और एक इतिहास प्रेमी हैं तो इस किले को अपनी लिस्ट में जरुर शामिल करें।

नालदेहरा शिमला –  Naldehra Shimla

समुद्र तल से 2044 मीटर की ऊंचाई पर स्थित नालदेहरा शिमला के पास एक बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है। लॉर्ड कर्जन ने यहां एक गोल्फ कोर्स की स्थापना की थी। देवदार के घने पेड़ और यहाँ की शानदार हरियाली इस जगह के वातावरण को बेहद आकर्षक बनाती है। बर्फ से ढके हिमालय पर्वत को देखने के लिए यह बेहद उत्तम जगह है। इस जगह का वातावरण इतना शांत है कि यहां चलने वाली हवाओं की आवाज आपको सुनाई देंगी। अगर आप इस क्षेत्र को कवर करना चाहते हैं तो आप घोड़े की सवारी कर सकते हैं। अगर आप नलदेहरा जाते हैं तो आपको यहां सूर्योदय और सूर्यास्त देखना बेहद आकर्षक लगेगा। सीधे शब्दों में कहें तो अगर आप एक आराम वाली जगह देख रहे हैं तो यह आपके लिए एक उत्तम हिट स्टेशन है।

 शिमला घूमने जाने का सही समय – Best Time To Visit Shimla Tourism

शिमला साल में ज्यादातर महीनों में सुंदर मौसम होता है। शिमला जाने वाले पर्यटक वर्ष के किसी भी समय शिमला की यात्रा कर सकते हैं, लेकिन गर्मी / वसंत और सर्दियों के मौसम को शिलांग जाने के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है। यहां मॉनसून जुलाई में शुरू होता है और सितंबर तक रहता है। वसंत-ग्रीष्म (मार्च से जून) के दौरान शिमला का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास होता है, अगर आप भारत के ज्यादा गर्मी वाली जगह पर रहते हैं तो  गर्मियों से बचने के लिए आप शिमला की यात्रा कर सकते हैं। सर्दियां (नवंबर से फरवरी) के दौरान मौसम काफी सुहावना होता है  जो बर्फबारी का अनुभव करने और बर्फ से ढके रहने के लिए फेमस है।

शिमला कैसे जाये  – How To Reach Shimla

रोड मार्ग से शिमला कैसे पहुंचे – How To Reach Shimla By Road

शिमला सड़क माध्यम से चंडीगढ़ 117 किलोमीटर की दूरी पर, मनाली 260 किलोमीटर और दिल्ली 343 किलोमीटर जैसे शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। उत्तर भारत के प्रमुख शहरों से हिमाचल रोड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन के अलावा कई निजी बसें भी चलती हैं। अगर आप दिल्ली से शिमला के लिए जा रहे हैं तो आपको आईएसबीटी कश्मीरी गेट से रात भर कई लक्जरी बस मिल जायेंगी।

रेल मार्ग से शिमला तक कैसे पहुंचे  – How To Reach Shimla By Train

शिमला में एक छोटा रेलवे स्टेशन है जो शहर के केंद्र से सिर्फ 1 किलोमीटर दूर है और यह एक छोटी गेज रेल ट्रैक द्वारा कालका से जुड़ा हुआ है। शिमला की प्रसिद्ध टॉय ट्रेन कालका और शिमला के बीच चलती है, इस 96 किलोमीटरकी दूरी को तय करने में इस ट्रेन को लगभग 7 घंटे का समय लगता है। कालका शिमला का निकटतम रेलवे स्टेशन है, जो नियमित ट्रेनों द्वारा चंडीगढ़ और दिल्ली से जुड़ा हुआ है। आपको दिल्ली और चंडीगढ़ जैसे प्रमुख शहरों से कालका के लिए ट्रेन मिल जाएगी।

हवाई मार्ग से शिमला तक कैसे पहुंचे  –  How To Reach Shimla By Airplane

अगर आप हवाई जहाज से शिमला के लिए यात्रा करने जा रहे हैं तो बता दें कि जुबारहटी शिमला से लगभग 23 किलोमीटर दूर है और इसका सबसे निकटतम हवाई अड्डा है। जुब्बड़हट्टी के लिए चंडीगढ़ और दिल्ली कई नियमित उड़ानें हैं। इस हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद आप शिमला जाने के लिए आसानी से टैक्सी प्राप्त कर सकते हैं।

Add comment

Must Get It ..