Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
jiohind.com

बाइकिंग के शौकीन हैं तो इन रोड ट्रिप्स पर जरूर जाएं – Best Road Trip In India For Bikers

best-road-trip-in-india

रोड ट्रिप पर जाने का प्लान बना रहे हैं, तो देश के इन बेस्ट 18 रूट्स को एक बार ज़रूर ट्राई करना – Best Road Trip In India For Bikers

बर्फ़िली वादियां, शांत वातावरण और गांव का माहौल, ये सब एक्सप्लोर करने के लिए आपको एक रोड ट्रिप की ज़रूरत पड़ती है. लेकिन कई बार समझ नहीं आता कि किस जगह कि रोड ट्रिप प्लान करें. तो दोस्तों टेंशन लेने की बात नहीं. आज हम आपको देश के बेस्ट रोड ट्रिप वाली सड़कों के बारे में बताएंगे, जहां देशभर से पर्यटक घूमने जाते रहते हैं.

18 बेस्ट रोड ट्रिप्स – 18 Best Road Trip In India

1. शिमला- मनाली

यहां कि रोड ट्रिप पर आपको ब्यास नदी के साथ-साथ शिमला से मनाली जाने का मौका मिलेगा. आप चाहें तो नदी के किनारे कैंपिंग का लुत्फ़ भी उठा सकते हैं.

2 .चेन्नई- पुद्दुचेरी

मोटरसाइकिल से यात्रा करने के लिए ये बेस्ट रूट है. यहां पर एक तरफ समंदर तो दूसरी तरफ़ सड़क, जहां पर आप अपनी ट्रिप की यादगार तस्वीरें खींच सकते हैं.

3. विशाखापटनम से अराकु घाटी 

विशाखापटनम में पूर्वी घाट और बंगाल की खाड़ी का मिलन देखने को मिलता है. अराकु घाटी की घुमावदार सड़कें और पहाड़ों से दिखने वाला नज़ारा किसी पर्यटक का मन मोह लेगा.

4. मुंबई-पुणे एक्सप्रेस वे

94 किलोमीटर लंबे इस रास्ते का इस्तेमाल मुंबई और पुणे के लोग लोनावला जाने के लिए करते हैं. वीकेंड पर दोस्तों के साथ किसी रोड ट्रिप पर जाने के लिए इससे अच्छी जगह क्या होगी.

5. मनाली-लेह हाइवे

इस रास्ते पर दिखाई देने वाले वाले सुंदर दृश्यों को आप शब्दों में बयां नहीं कर सकते. किसी ओपन जीप या फिर बुलेट पर यहां की रोड ट्रिप पर जाना बेहतर होगा.

6. गुवाहाटी- तवांग

पूर्वोत्तर के इन दो ख़ूबसूरत शहरों की ट्रिप प्लान करने लिए आपको कम से कम दो दिन का समय देना चाहिए. 520 किलोमीटर लंबे इस रास्ते पर आपको कई हसीन प्राकृतिक नज़ारे देखने को मिलेंगे.

7. पुरी- कोणार्क

रोड ट्रिप के साथ ही फ़ोटोग्राफ़ी का भी आनंद लेना हो तो आपको यहां ज़रूर ट्रैवल करना चाहिए. इस रूट पर आपको तस्वीरें खींचने के लिए बेस्ट स्पॉट आसानी से मिल जांएगे.

8. चेन्नई- मुन्नार

चेन्नई में रहने वालों को मुन्नार की रोड ट्रिप का प्लान बनाना चाहिए. यहां के Biosphere Reserve में आपको की समुद्री जीव देखने को मिलेंगे.

9. दिल्ली-आगरा

वीकेंड्स पर दिल्ली से आगरा जाने के लिए आप यमुना एक्सप्रेस वे का इस्तेमाल करें. ये रोड ट्रिप आपको हमेशा के लिए याद रहेगी. ये वर्तमान में देश का बेस्ट हाइवे है.

10. जयपुर- जैसलमेर

राजस्थान के अलग-अलग रंगों को देखना है तो आपको जयपुर से जैसलमेर की ट्रिप प्लान करनी चाहिए. यहां आप डेसर्ट सफ़ारी का भी आनंद उठा सकते हैं.

11. गंगटोक- सोमगो

झील पहाड़ी इलाके पर रोमांचक रोड ट्रिप का प्लान करना है तो आपको यहां ज़रूर जाना चाहिए. नॉर्थ-ईस्ट के बेस्ट रोड ट्रिप डेस्टिनेशन्स में से एक है ये.

12. बेंगलुरू से बांदीपुर वन

जंगलों के बिना कोई रोड ट्रिप पूरी नहीं हो सकती और इसके लिए बांदीपुर नेशनल पार्क से गुज़रता ये रास्ता बेस्ट है. इस रूट पर आपको कई जंगली जानवर भी आसानी से दिखाई दे जाएंगे.

13. शिलॉन्ग- चेरापूंजी

बारिश में रोड ट्रिप का अलग ही मज़ा है. इसके लिए चेरापूंजी की यात्रा करने से अच्छा क्या होगा. इस रूट पर आपको कई झरने, गुफ़ाएं और सुंदर-सुंदर पर्वत देखने को मिलेंगे.

14. मुंबई-गोवा

12 घंटे के इस सफ़र पर आपको सूरज, समंदर और रेत के दर्शन होंगे. जो मुंबई से गोवा की ट्रिप का बेस्ट पार्ट है.

15. दिल्ली-जयपुर

अरावली के पर्वतों का उतार-चढाव भरे रास्तों का आनंद लेते हुए रोड ट्रिप का लुत्फ़ उठाने के लिए इस रूट को चुना जा सकता है.

16. मुंबई-माउंट आबू

बड़े शहरों की भीड़-भाड़ से उकता गए हैं, तो आपको मुंबई से माउंट आबू की ट्रिप प्लान करनी चाहिए. यहां का शांत वातावरण आपके मन को शांत करने के लिए काफ़ी है.

17. कोलकाता-दीघा

कोलकाता में रहने वालों का ये फ़ेवरेट रोड ट्रिप रूट है. हरियाली से घिरे इस रास्ते पर यहां के लोग बार-बार आते-जाते रहते हैं.

18. बेंगलुरु- ऊटी

नील गिरी की पहाड़ियों में बसा ऊटी एक बेस्ट टूरिस्ट स्पॉट. बेंगलुरु में रहने वालों को यहां की रोड ट्रिप पर ज़रूर जाना चाहिए.

Add comment

Must Get It ..