Coffee Face Pack – कॉफ़ी से मिलती है चेहरे को प्राकृतिक चमक

Coffee Face Pack – होममेड कॉफी फेस मास्क

Coffee Benefits for Skin – कॉफी सबसे लोकप्रिय पेय पदार्थों में से एक है जो लोग खुद को ऊर्जा देने के लिए पीते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कॉफी आपकी त्वचा की सुंदरता को बढ़ा सकती है। कॉस्मेटिक उद्योग में कॉफी भी सबसे लोकप्रिय घटक है। बाजार में ऐसे कई उत्पाद हैं जिनमें चेहरे की क्रीम, लोशन, स्क्रब, साबुन आदि में मुख्य रूप से कॉफी होती है। कॉफी में पाए जाने वाले  क्लोरोजेनिक एसिड, कंडेंस्ड प्रोंटोसायनिडिन, क्विनिक एसिड और फ्यूरिक एसिड जैसे पॉलीफेनॉल्स त्वचा के लिए उपयोगी होते हैं। यह त्वचा पर झुर्रियों की समस्या को भी कम करता है और महत्वपूर्ण रूप से कॉफी पैक चेहरे के रक्त प्रवाह में सुधार करती हैं। जिससे आपको खूबसूरत और स्वस्थ त्वचा मिलती है।

Coffee Benefits for Skin – कॉफी से मिलती है खूबसूरत और स्वस्थ त्वचा

  • सबसे पहले चेहरे की सफाई करना आवश्यक है । यह अतिरिक्त तेल को हटाता है और त्वचा को साफ करता है। चेहरे को साफ करने के लिए कॉफी पाउडर और एलोवेरा का मिश्रण बनाएं।
  • इसके लिए एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर और एलोवेरा जेल लें। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं और पूरे चेहरे पर लगाएं। लगभग दो मिनट तक चेहरे की गोलाकार मालिश करें। फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।
  • क्लीयरिंग के बाद स्क्रबिंग बहुत जरुरी है। स्क्रबिंग डेड स्किन को ख़त्म कर देती है और त्वचा को मुलायम बनाती है। इसके लिए आप चीनी का एक बड़ा चमच, कॉफी पाउडर और उसमें दो चम्मच नारियल का तेल डालें।
  • लगभग पांच से छह मिनट के लिए इस मिश्रण से गोलाकार मुद्रा में चेहरे को धीरे-धीरे स्क्रब करें। पांच मिनट के बाद, अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। नारियल का तेल चेहरे को एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र देता है।

Coffee Face Pack – कॉफी फेस मास्क

चेहरे पर एक प्राकृतिक चमक लाने के लिए प्राकृतिक उपचार (Coffee Benefits for Skin) का उपयोग करना अच्छा होता है। इससे कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। फेस मास्क चेहरे को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इसके लिए आप कॉफी फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं । कॉफी फेस मास्क (Coffee Face Pack) बनाना बहुत आसान है। आइए जानें कैसे बनाएं कॉफी का फेस मास्क :-

कॉफी और शहद का फेस मास्क – Coffee Face Pack

एक कटोरी में एक चम्मच कॉफी पाउडर और एक चम्मच शहद मिलाएं। इस मास्क को चेहरे पर लगाएं और कुछ देर मसाज करें। फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। शहद त्वचा को एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र देता है और कॉफी चेहरे को चमक प्रदान करती है।

कॉफी और दूध का फेस मास्क – Coffee Face Pack

एक चम्मच कॉफी पाउडर और एक चम्मच कच्चे दूध को मिलाकर फेस मास्क बनाएं। इस मास्क को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।दूध के पोषक तत्व आपके चेहरे की प्राकृतिक चमक को बढ़ाने का काम करते हैं और कॉफी पाउडर आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है।

कॉफ़ी, हल्दी और दही का फेस मास्क  – Coffee Face Pack

1 बड़ा चम्मच कॉफ़ी में, 1 बड़ा चम्मच हल्दी और दही मिलाएं और इसे अपने साफ़ चेहरे पर लगायें। इसे अपने चेहरे पर 20 मिनट तक रखें और फिर इसे सामान्य पानी से धो लें, त्वचा से गंदगी और मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए धीरे-धीरे हटाने के लिए 2 मिनट तक मालिश करें। तेजी से परिणाम के लिए सप्ताह में 2-3 बार दोहराएं।

हल्दी में मौजूद विटामिन सी काले धब्बे और पैच को हल्का कर देगा और कॉफी और हल्दी दोनों कोलेजन का निर्माण करके त्वचा की दृढ़ता और गड़बड़ी बनाए रखेगी। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड (एएचए) मुँहासे के ब्रेकआउट और झुर्री की उपस्थिति और उम्र बढ़ने के लक्षण को कम करता है और त्वचा को लुब्रिकेट करने में मदद करता है।

कॉफी और निम्बू का फेस मास्क – Coffee Face Pack

1 टेबलस्पून कॉफी में 1 टेबलस्पून नींबू का जूस मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं। हल्का सूखने का इन्तजार करें और आधा सूख जाने पर अच्छी तरह से मसाज करें। चेहरे को गोलाई मेंं रगड़ें और मास्क को निकाल दें। नाक के आसपास विशेष तौर पर मसाज करें। 2 मिनट तक मसाज के बाद चेहरे को धो डालें। हफ्ते में 1-2 बार जरूर करें ।

कॉफी मास्क का उपयोग करते समय इन बातों का ध्यान रखें

  • यदि कॉफ़ी फेस मास्क मिश्रण उपयोग के बाद बचता है, तो उसे दोबारा उपयोग न करें क्योंकि यह बैक्टीरिया पैदा करता है। जिससे त्वचा को नुकसान हो सकता है।
  • सूखे फेसपैक को हटाते समय चेहरे को रगड़ें नहीं। इससे त्वचा पर लाल घाव हो सकते हैं जिससे चेहरे पर मुंहासे भी हो सकते हैं।
  • यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो डॉक्टर से परामर्श करने के बाद कॉफ़ी फेस मास्क का इस्तेमाल करें।
  • यदि आप पहली बार कॉफी फेस पैक का उपयोग कर रहे हैं, तो पहले हाथ पर पैक का प्रयास करें। अगर आपको त्वचा पर जलन महसूस हो तो इस उपाय का इस्तेमाल न करें।
  • कॉफी फेस मास्क के कारण खुजली, चिढ़ या एलर्जी होने पर तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

यह भी पढ़े – 

  1. चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे – Ice Cube For Face
  2. How To Remove White Heads & Black Heads – वाइटहेड और ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू नुस्‍खे
  3. लंबे बाल पाने के घरेलू नुस्खे – Long Hair Growth Tips
  4. त्वचा की चमक को बढ़ाने के उपाय – Tips For Glowing Skin
Share this On

Leave a Comment