Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
jiohind.com

परीक्षा की सुपर तैयारी के सुपर टिप्स – Exam Preparation Super Tips in Hindi

परीक्षा की सुपर तैयारी के सुपर टिप्स – Exam Preparation Super Tips in Hindi

यह एक मिथक है कि आपको अच्छे अंक हासिल करने के लिए दिन में 12 से 14 घंटे पढ़ाई करनी चाहिए; लेकिन ये सभी मामलों में लागु नहीं होता है। आज के दौर में यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपने कितना पढ़ा नाकि कितने समय तक पढ़ा। अपनी स्टडी को क्वालिटी टाइम दें, जिससे आप एग्जाम में अच्छा परफॉर्म कर सकें।

कई लोगों के लिए, परीक्षा का समय तनावपूर्ण होता है। परिणाम स्वरुप, अधिक तनाव से हमारा कॉन्फिडेंस कम होता है और हमारे परफॉरमेंस पर भी इफेक्ट पड़ता है। तनावग्रस्त रहने कि कोई आवश्यकता नहीं है। समय से पहले कुछ सरल चीजें करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप कॉंफिडेंट हैं और परीक्षा में आने वाली किसी भी चीज़ के लिए तैयार हैं।

इनमें से कुछ सुझाव सामान्य ज्ञान जैसे लगते हैं और कुछ ये बताते है कि आप अपनी पढ़ाई कैसे करें। दोनों प्रकार महत्वपूर्ण हैं, और आपको बेहतर अध्ययन करने और परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करेंगे।

Organise yourself

हमे हमेशा आर्गनाइज्ड होना चाहिए और उस हिस्से का एजेंडा तैयार करना चाहिए, जिसे प्रत्येक दिन कवर करना है। इसके लिए यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास कितने दिन है अपनी पढ़ाई खत्म करने के लिए और साथ ही साथ आपके पास revision का भी पर्याप्त समय बचना चाहिए। किसी विशेष विषय को समाप्त करने के बाद, हमेशा इस बात पर ध्यान दें कि आप उसमें से कितना पोरशन याद रखते हैं। इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि किस पार्ट को revision करने की आवश्यकता है।

Study with old question papers

किसी भी exam के लिए preparation करने के लिए आपको उसी exam के old papers को जरूर पढ़ना चाहिए। ऐसा करने से आपको अति महत्वपूर्ण topics के बारे में पता चलता है। साथ ही आपको ये भी पता चल जाता है की paper किस format का होगा और किस प्रकार questions पूछे जायेंगे।Old papers के साथ practice करने से आपका confidence बढ़ेगा। Old papers में कई बार आपको ऐसे questions भी मिल जायेंगे जो आपकी exam में भी आने वाले होते है। Old papers के साथ practice करने से आपकी exams में performance increase होंगी। यदि आप old exam papers के साथ practice करते है तो में आपको पुरे विश्वास के साथ कह सकता हूँ की आपकी grades भी improve होगी।

Balance your diet 

जब भी exams की बात आती है तो students को good diet की सलाह दी जाती है। Good diet का मतलब ये नहीं होता है की आप गले तक भर के खाना खा ले। देखिये जब भी आप जरुरत से ज्यादा खाना खाते है तो आपके पेट में एक गैस बनती है जो आपके दिमाग तक पहुँचती है। ये गैस आपके mind को properly function नहीं करने देती है। इससे आपको तंद्रा आती है। फिर ऐसी situation में आप पढ़ाई नहीं कर सकते है।

Exams के time में आपको daily diet से कम भोजन करना चाहिए। जैसे की यदि आप daily 4 चपाती खाते है तो exam time में आप 3 खा सकते है। यदि आप भोजन कम नहीं खा सकते है तो भोजन के time को बदल दीजिये। खाना खा कर पढ़ने के बजाय आप पढ़कर खाना खा सकते है। जो भी आप करे लेकिन concentrate होकर पढ़ाई करने के लिए आपको थोड़ा तो sacrifice करना ही होगा।

कई students को मैने देखा है जब उनको नींद आने लगती है तो वे चाय या coffee पीते है। चाय या coffee आपको थोड़ी देर के लिए तो concentrate महसूस करवा सकती है लेकिन इसे आपको फायदा नहीं नुकसान ही होगा। इसके बजाय यदि आपको नींद आ रही है तो आप सो जाएँ वही ज्यादा better होगा। लेकिन यदि कभी ऐसी situation हो जब आपके pass time नहीं है या फिर आपको पढ़ना ही पड़ेगा तो ऐसी situation में आप चाय या coffee ले सकते है।

Make flashcards

कभी-कभी तस्वीरें concept को बेहतर ढंग से समझने और याद रखने में आपकी मदद करती हैं। इसलिए जब आप पूरा कोर्स कर चुके होते हैं तो इन फ्लैशकार्ड्स को अंतिम क्षण में देखने के लिए एक पोर्टेबल अध्ययन पुस्तक के रूप में तैयार किया जा सकता है।

Sleep well

एग्जाम कि preparation करते समय याद रखने के लिए आपको रात में न्यूनतम सात घंटे की नींद लेने की आवश्यकता है। यदि आप अच्छी नींद से वंचित हैं तो आप अपने एग्जाम पेपर को justify या पूरा नहीं कर पाएंगे जिसके लिए आपने कड़ी मेहनत की है।

Study for short period of time

ज्यादातर students लंबे समय तक books को लेकर बैठे रहते है। और जब वे पढ़ कर उठते है तो वे वही होते है जँहा से उन्होंने शुरू किया था। लंबे समय तक study करने से आप ज्यादा कुछ हासिल नहीं कर पाते है। मनुष्य का दिमाग लगभग शुरू के 30 minute तक ही पूरी तरह concentrated रहता है। इसलिए लंबे समय तक book लेकर बैठने की बजाय यदि आप अपने time को छोटे छोटे parts में divide कर ले और बीच बीच में break लेते रहे तो आप ज्यादा अच्छी तरह पढ़ाई कर पाएंगे।

Break में आप अपने favorite songs सुन सकते है या फिर कुछ देर के लिए लेट सकते है। Breaks में सबसे अच्छा काम आप ये कर सकते है की आप थोड़ी देर के लिए टहल सकते है और टहलते हुए आप मन ही मन important points को दोहरा सकते है।

Use flow charts and diagrams

study material को revise करते समय Visual aids विशेष रूप से सहायक हो सकते हैं।अपना स्लेबस ख़त्म करके आप अपने नोट्स को diagrams या flow charts में बदल सकते है। ये याद रखने का अच्छा तरीका है जैसे कोई मूवी देखने के बाद उसकी स्टोरी हमें याद रहती है बस वैसे ही परीक्षा के समय ये diagrams या flow charts एक मूवी कि तरह लगते है और revision करने में अधिक समय नहीं लगता।

Help others 

एक बार जब आप किसी topic को खुद समझ ले तो किसी और student को भी आप समझा सकते है। ये tip आपको थोड़ी time consuming और अटपटी लग सकती है। लेकिन इससे सबसे ज्यादा फायदा आपको ही होगा। जब आप किसी दूसरे student को successfully कोई topic समझा देते है तो उस topic को आप जल्दी से भूल नहीं सकते है।

दूसरे students की मदद करने से आपका confidence भी बढ़ता है साथ ही आपको topic की एक deep understanding हो जाती है। ऐसा करके आप एक अच्छा environment भी create कर रहे होते है। इससे यदि किसी student को कोई topic अच्छे से समझ में आता है तो वे भी आपके साथ share कर सकते है। जो भी हो इस task से सबसे ज्यादा फायदा आपको ही होगा।

ये कुछ tips मैने आपके साथ share किये है इनसे definitely आपको exams में बहुत help मिलेगी। ये tips specifically exams के लिए है यदि आप study के बारे में कुछ tips चाहते है तो आप मेरा दूसरा article (Study tips in Hindi) पढ़ सकते है। यदि आप कोई tip या strategy share करना चाहते है तो comment करके बता सकते है मैं उन्हें इस article में include करने का प्रयास करूँगा। मेरी शुभ कामनाएं आप सभी के साथ है।

Add comment

Must Get It ..