jiohind.com

मानव शरीर के गजब रहस्य | facts about human body in Hindi

facts-about-human-body

आपके शरीर के बारे में आश्चर्यजनक तथ्य जो आप नहीं जानते

THE HUMAN BODY IS A TRULY FASCINATING THING.

आपको शायद लगता है कि आप अपने शरीर को अच्छी तरह से जानते हैं। आखिरकार, आप ही इसके रख रखाव के ज़िम्मेदार हैं, इसका पोषण करते हैं, दर्पण में इसे देखते हैं, और अपनी मनमर्जी से चलाने के लिए इसका उपयोग करते हैं। लेकिन क्या आप ये सोच सकते है कि इसमें धातु को पचाने की शक्ति है? या जब भी आप आँख झपकते हैं तो उसी समय आप एक छोटी सी झपकी भी लेते हैं ? यह वाकई अद्भुत है ना ! तो पढ़िए, उन सभी अद्भुत तथ्यों और रहस्यों को जो आपका शरीर कर सकता है।

1 A Blink is a Micronap

शायद हम सभी यही सोचते हैं कि एक झपकी सिर्फ आंखों को नम रखने या उनमें से धूल हटाने के लिए सहायक है। बेशक, लेकिन हम वास्तवमें हम अपनी आँखे जरूरत से ज्यादा झपका लेते हैं — प्रति मिनट लगभग 15-20 बार। हमारी आंखें बंद करने से हमें अपना ध्यान तेज करने में मदद मिलती है और ये Miniature Recharge के रूप में कार्य करता है। और अपने मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है।

2 Hair Can Taste

हमारे नाक और फेफड़े बाल, या सिलिया से जुड़े हुए हैं, जो अशुद्धियों का पता लगाते हैं और उनका सफाया करते हैं। वे इसका पता कैसे लगाते हैं? उनके माध्यम से गुजरने वाली चीजों के कड़वे स्वाद को महसूस करके – जैसे निकोटीन। जब इन बालों को कुछ कड़वा स्वाद महसूस होता है, तो वे अपनी गतिविधियों को तेज़ कर बाद स्टफ को बाहर निकालने का प्रयास करते हैं।

3 Your Feet Contain a Quarter of Your Bones

मानव पैरों में 52 हड्डियां होती हैं – प्रत्येक पैर के लिए 26। यह आपके पूरे शरीर की सभी हड्डियों का लगभग एक-चौथाई हिस्सा है। प्रत्येक में 33 जोड़ों और 100 से अधिक मांसपेशियों, टेंडॉन्स और लिगामेंट्स शामिल हैं।

4 Stomach Acid Dissolves Razor Blades

आपको इन चीजों को निगलने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि यदि आपने ऐसा किया तो आपका पेट रेजर ब्लेड पर कुछ गंभीर नुकसान कर सकता है। शोधकर्ताओं ने धातु की वस्तुओं पर गैस्ट्रिक जूस के प्रभावों का परीक्षण किया और पाया कि 24 घंटों में, पेट के एसिड ने उनके मूल वजन के 63 प्रतिशत तक रेज़र ब्लेड्स को कम कर दिया।

5 You Lose Almost One-Third of Your Bones as You Age

आप लगभग 300 हड्डियों के साथ पैदा हुए हैं, लेकिन जैसे-जैसे आप बढ़ते हैं, इनमें से कुछ आपस में जुड़ जाती हैं, और जैसे जैसे आप बड़े होते है आपके शरीर में 206 हड्डियां बनजाती है और आपकी ग्रोथ भी रुक जाती है।तब तक आप युवा वयस्कता तक पहुंच चुके होते हैं। 40 के बाद आपके शरीर में जो बदलाव आते है, ये उनमें से एक बदलाव है।

6 You Can’t Tickle Yourself

इसका कारण आपके सेरिबैलम है – आपके मस्तिष्क के पीछे का क्षेत्र जो हमारी हरकतों पर निगरानी रखता है – जो प्रिडिक्ट करता है जब आप खुद को गुदगुदाने का प्रयास करेंगे, तो प्रतिक्रिया स्वरूप गुदगुदी का एहसास आपके दिमाग के अन्य हिस्सों में घुल जाएगा।
गुदगुदी कैसे महसूस होती है,इसमें हमारे दिमाग के दो हिस्से शामिल है।

somatosensory cortex स्पर्श प्रक्रियाएं करती हैं और cingulate cortex सुखद सूचनाओं की प्रितिक्रिया करता है,आत्म-गुदगुदी के दौरान ये कम सक्रिय होते हैं, जबकि किसी और द्वारा गुदगुदी करने के दौरान ये ज्यादा होते हैं, जो यह समझाने में मदद करता है कि जब आप खुद को गुदगुदी करते हैं तो गुदगुदी का स्पर्श आपको सुखद सुचना नहीं देती है।

7 We Have Unique Tongue Prints

जिस तरह आपका फिंगरप्रिंट विशिष्ट है, उसी तरह आपकी जीभ का भी प्रिंट है। Biometric Scans व्यक्तिगत आकार (लंबी या छोटी, चौड़ी या संकीर्ण) और बनावट (लकीरें, झुर्रियाँ और निशान) की तुलना करने के लिए किया जा सकता है।

8 Your Intestine is Four Times as Long as You Are

एक छोटी आंत लगभग 18 से 23 फीट लंबी होती है, जिसका अर्थ है कि यदि आप इसे बिलकुल सीधा रखते हैं, तो यह आपके शरीर की लंबाई से लगभग चार गुना तक बड़ी होगी।

9 Your Body Position Affects Your Memory

शोधकर्ताओं ने पाया है कि बैठने और नीचे की ओर देखने से नकारात्मक यादों को याद करना आसान हो जाता है, जबकि सीधा बैठना और ऊपर की ओर देखना सकारात्मक, सशक्त यादों को याद करना आसान बनाता है।

10 Half Your Hand Strength is in Your Pinkie (little finger)

पिंकी नासमझ लगती है, लेकिन यह आपके हाथ की मजबूती के लिए महत्वपूर्ण है – अंगूठे को चुटकी में मदद करना और अंगूठी, मध्य और तर्जनी को अधिक शक्ति देना। वॉशिंगटन में नेशनल रिहैबिलिटेशन हॉस्पिटल के हैंड थेरेपिस्ट लॉरी रोजर्स ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया कि पिंकी को खोने का मतलब होगा, “आप अपने हाथ की 50 प्रतिशत ताकत को आसानी से खो देंगे।”

Add comment

Must Get It ..