Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
jiohind.com

जानें बालों में देसी घी लगाने के फायदे – Ghee Good For Hair

Ghee Good For Hair

जानें बालों में देसी घी लगाने के फायदे – Ghee Good For Hair

देसी घी सेहत के लिए तो फायदेमंद होता ही है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह घी  आपके बालों के लिए भी बहुत लाभदायक है। बालों में घी लगाएं, बेमिसाल लाभ पाएं।

आप घरेलु नुस्खों को आजमाकर अपने बालों को घना, लंबा और शाईनी बना सकती हैं।

आयुर्वेद के मुताबिक बालों में घी के इस्तमाल से बालों की ग्रोथ के साथ साथ उनमें एक स्मूथनेस भी आती है। बालों में घी की मालिश करते वक्त इस बात का विशेष ध्यान रखें कि घी भारतीय गाय का ही हो। आयुर्वेदिक डॉक्टर पंकज जैन का कहना है कि शुद्ध गाय का घी किसी भी तेल के तुलना में बालों को ज्यादा पोषण देता है।

दूर करें रूसी

बालों में यदि रूसी की हो रही है तो जडों में घी और बादाम के तेल की मालिश करें। ऐसा करने से रूसी से छुटकारा तो तिलता ही है साथ ही आपके स्काल्प से ड्रायनेस भी दूर हो जाएगी।

दो मुंहे बालों से छुटकारा

दो मुंहे बालों से बालों की ग्रोथ रूक जाती है और बाल रफ हो जाते हैं। इससे निजात पाने के लिए कुनकुने घी से बालों की मसाज करें।

होगी बालों की ग्रोथ

लंबे और खूबसूरत बाल पाने के लिए घी सबसे ज्यादा फायदेमंद है। बालों की ग्रोथ बढाने के लिए बालों में घरी की मालिश करें और उसके बाद आंवला या प्याज का रस लगाएं। इसे 15 दिन में एक बार जरूर फॉलो करें।

बालों को दे परफैक्ट कंडिशनिंग

बाजार में मिलने वाले केडिशनर में कैमिकल्स होने के कारण आपके बाल कमजोर हो जाते हैं। इसलिए बालों को कंडिशनिंग करने के लिए सबसे बेहतर उपाय है कि आप बालों में घी की मसाज करें। इसको आप घी को गुनगुने जैतून के तेल  के साथ भी ट्राय कर सकते हैं।

बालों को मुलायम बनाये

बालों को मुलायम बनाने के साथ-साथ घी प्राकृतिक चमक भी देता है। तो अगर आपके बाल बेजान हैं और उनमें जरा भी चमक नहीं है, तो बेशक घी लगाना आपके लिए बेहतरीन विकल्प होगा।

सुलझ जाएंगे उलझे बाल

देसी घी के इस्तेमाल से आप अपने उलझे बालों को आसानी से सुलझा सकती हैं। इसके लिए आपको देसी घी में जैतून का तेल मिलाकर अपने बालों में लगाना होगा। ऐसा करने से उलझे हुए बाल सुलझ जाएंगे।

लौट आएगी चमक

बालों की प्राकृतिक चमक को वापस पाने के लिए आपको देसी घी को हल्का सा गुनगुना कर 20 मिनट के लिए अपने बालों पर मालिश करनी होगी। इसके बाद आप अपने बालों में नींबू का रस डालकर उसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। ऐसा करने के बाद बालों को अच्छी तरह से ठंड़े पानी से धो लें।

Add comment

Must Get It ..