फिटनेस सूत्र

जानें बालों में देसी घी लगाने के फायदे – Ghee For Hair

0
Ghee Good For Hair

जानें बालों में देसी घी लगाने के फायदे – Ghee For Hair

Ghee on Hair – देसी घी सेहत के लिए तो फायदेमंद (Ghee Good For Hair) होता ही है लेकिन बालों के लिए (Desi Ghee For Hair) भी लाभदायक (Ghee Benefits For Hair) है। बालों में घी लगाएं, बेमिसाल लाभ पाएं। आप घरेलु नुस्खों को आजमाकर अपने बालों को घना, लंबा और शाईनी बना सकती हैं।

यह भी पढ़े – 

बालों के लिए लाभदायक होता है घी  – Ghee Benefits For Hair

आयुर्वेद के मुताबिक बालों में घी के इस्तमाल से (Ghee For Hair) बालों की ग्रोथ (Ghee For Hair Growth) के साथ साथ उनमें एक स्मूथनेस भी आती है। बालों में घी की मालिश करते वक्त इस बात का विशेष ध्यान रखें कि घी भारतीय गाय का ही हो(Desi Ghee For Hair)। आयुर्वेदिक डॉक्टर पंकज जैन का कहना है कि शुद्ध गाय का घी किसी भी तेल के तुलना में बालों को ज्यादा पोषण देता है।

दूर करें रूसी – Ghee For Hair Dandruff

बालों में यदि रूसी की हो रही है तो जडों में घी (Desi Ghee For Hair) और बादाम के तेल की मालिश करें। ऐसा करने से रूसी से छुटकारा तो तिलता ही है साथ ही आपके स्काल्प से ड्रायनेस (Ghee For Hair) भी दूर हो जाएगी।

दो मुंहे बालों से छुटकारा – Ghee For Hair Splits

दो मुंहे बालों से बालों की ग्रोथ रूक जाती है और बाल रफ हो जाते हैं। इससे निजात पाने के लिए गुनगुने घी (Ghee For Hair) से बालों की मसाज करें।

होगी बालों की ग्रोथ – Ghee For Hair Growth

लंबे (Ghee For Hair Growth) और खूबसूरत बाल पाने के लिए घी सबसे ज्यादा फायदेमंद (Ghee For Hair)  है। बालों की ग्रोथ बढाने के लिए बालों में घी (Desi Ghee For Hair) की मालिश करें और उसके बाद आंवला या प्याज का रस लगाएं। इसे 15 दिन में एक बार जरूर फॉलो करें।

बालों को दे परफैक्ट कंडिशनिंग – Ghee For Hair Conditioner 

बाजार में मिलने वाले केडिशनर में कैमिकल्स होने के कारण आपके बाल कमजोर हो जाते हैं। इसलिए बालों को कंडिशनिंग (Ghee For Hair) करने के लिए सबसे बेहतर उपाय है कि आप बालों में घी (Desi Ghee For Hair) की मसाज करें। इसको आप घी को गुनगुने जैतून के तेल  के साथ भी ट्राय कर सकते हैं।

बालों को मुलायम बनाये – Ghee For Soft Hair

बालों को मुलायम बनाने के साथ-साथ घी (Desi Ghee For Hair) प्राकृतिक चमक भी देता है। तो अगर आपके बाल बेजान हैं और उनमें जरा भी चमक नहीं है, तो बेशक घी लगाना (Ghee For Hair) आपके लिए बेहतरीन विकल्प होगा।

सुलझ जाएंगे उलझे बाल – Ghee For  Smooth Hair

देसी घी के इस्तेमाल से (Ghee For Hair) आप अपने उलझे बालों को आसानी से सुलझा सकती हैं। इसके लिए आपको देसी घी (Desi Ghee For Hair)  में जैतून का तेल मिलाकर अपने बालों में लगाना होगा। ऐसा करने से उलझे हुए बाल सुलझ जाएंगे।

लौट आएगी चमक – Ghee For Shinny Hair

बालों की प्राकृतिक चमक को वापस पाने के लिए आपको देसी घी को (Desi Ghee For Hair) हल्का सा गुनगुना कर 20 मिनट के लिए अपने बालों पर घी मालिश (Ghee For Hair) करनी होगी। इसके बाद आप अपने बालों में नींबू का रस डालकर उसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। ऐसा करने के बाद बालों को अच्छी तरह से ठंड़े पानी से धो लें।

You may also like

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *