jiohind.com

नींबू को अपने दैनिक आहार में शामिल करने से 12 स्वास्थ्य लाभ

benefits-of-lemon

नींबू के 12 स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Lemons

नींबू के कई स्वास्थ्य और त्वचा लाभ हैं, जिनमें से कुछ ऐसे भी है जिनके बारे में हम जानते भी नहीं हैं। तो आईये refreshing citrus fruit का सेवन करने वाले कुछ कारणो को जाने …..

1. यह digestion में मदद करता है।

क्या आप अक्सर कब्ज से पीड़ित रहते हैं? अगर हां, तो आपको नींबू जरूर आजमाना चाहिए। नींबू विटामिन सी से भरा हुआ है और यह काफी प्रभावी है क्योंकि इसमें पाचक रस होते हैं जो पाचन की प्रक्रिया को आसान बनाते हैं। यह सबसे अच्छा काम करता है जब सुबह-सुबह एक गिलास गर्म पानी के साथ लिया जाता है। यह प्रतिरक्षा में सुधार और रक्त को शुद्ध करने में सहायता करता है। एक शोध से पता चलता है कि विटामिन सी के निम्न स्तर वाले लोगों में स्ट्रोक का खतरा अधिक होता है।

2. यह उच्च रक्तचाप high blood pressure को नियंत्रित करने में मदद करता है।

नींबू में,सर घूमना, चक्कर आना, उलटी जैसा लगना और उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने की क्षमता है। गीतों की तरह, नींबू में भी आपकी इंद्रियों को शांत करने और तनाव को कम करने की क्षमता होती है। यही कारण है कि नींबू का रस या नींबू का पानी हृदय रोगों वाले लोगों के लिए highly recommended है।

3. यह एक सामान्य सर्दी और बुखार को ठीक कर सकता है।

विटामिन सी की उच्च सामग्री के कारण, नींबू सर्दी और तेज बुखार को ठीक कर सकता है। आप सोच रहे हैं कैसे? नींबू सफेद रक्त कोशिकाओं और एंटीबॉडी के उत्पादन में मदद करता है जो शरीर में हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ते हैं। यह मलेरिया और हैजा को ठीक करने में भी मदद कर सकता है क्योंकि यह blood purifier का काम करता है।

4. यह dental care के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

आश्चर्य हुआ? अगर आपको दांत में दर्द है तो ताजा नींबू का रस दर्द से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। दंत लाभ यहाँ समाप्त नहीं होते हैं। मसूड़ों पर नींबू के रस की मालिश करने से मसूड़ों से खून आना बंद हो सकता है और मसूड़ों की विभिन्न बीमारियों के साथ आने वाली बदबू को खत्म किया जा सकता है। निम्बू आपके टूथपेस्ट के एंग्रीडीएन में से एक भी हो सकता है, है ना? ऐसा इसलिए है क्योंकि नींबू आपके दांतों को स्वस्थ और सफेद रखने में सहयोगी है।

5. यह मुँहासे और ब्लैकहेड्स को रोकता है।

नींबू में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुँहासे को ठीक कर सकते हैं और ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। अपने सिस्टम को शुद्ध करने और मुँहासे को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है कि शहद के साथ एक गिलास नींबू पानी लें। आप प्रभावित क्षेत्रों पर नींबू का रस भी लगा सकते हैं और इसे धोने से पहले इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। यह आपकी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक हो सकता है। लेकिन आपको परिणाम देखने के लिए धैर्य रखना होगा।

6. यह झुर्रियों, निशान और age spots को भी ठीक कर सकता है |

अमेरिकन सोसाइटी ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग अधिक विटामिन सी का सेवन करते हैं उनमें झुर्रियों वाली या शुष्क त्वचा होने की संभावना कम होती है। नींबू में एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो निशान और age spots को हटाने में मदद करते हैं।

7. यह वजन घटाने में मदद करता है |

यदि आप अपना अतिरिक्त वजन को काम करना चाहते हैं, तो सुबह-सुबह शहद के साथ गुनगुना नींबू पानी पीने की कोशिश करें। नींबू में पेक्टिन होता है, एक प्रकार का फाइबर जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने में मदद कर सकता है।

8. यह रूसी और तैलीय स्कैल्प से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है |

नींबू न केवल त्वचा के लिए अच्छा है, बल्कि यह बालों के लिए भी अच्छा है। जो लोग डैंड्रफ प्रॉब्लम फेस कर रहे हैं, उनके लिए, स्कैल्प पर नींबू लगाने से रूसी से लड़ने और पुनरावृत्ति को रोकने में मदद मिल सकती है। नींबू का रस लगाने से भी ऑयली स्कैल्प को ठीक किया जा सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि नींबू अतिरिक्त sebum secretion को कम करता है जो स्कैल्प को तैलीय बनाता है।

9. इससे kidney stone का खतरा कम हो सकता है |

साइट्रिक एसिड के सेवन में वृद्धि से गुर्दे की पथरी का खतरा कम हो सकता है यही कारण है कि नींबू recommend किया जाता है। गुर्दे की पथरी को रोकने के लिए गर्म नींबू पानी पीने की सलाह दी जाती है।

10. यह internal bleeding को रोकता है |

नींबू में एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं जो नकसीर को रोक सकते हैं। यदि नाक से खून बह रहा है तो उसके लिए, बस लगभग 5-10 मिनट के लिए अपने nostril यानि नथुने के अंदर नींबू के रस के साथ एक छोटी सी cotton रखें।

11. यह आंखों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है |

शोध में कहा गया है कि नींबू में पाया जाने वाला रुटिन, रेटिना में रक्त के प्रवाह को नियंत्रित करने और आंखों की समस्याओं को कम करने में सहायता करता है।

12. यह फोकस को बेहतर बनाने में मदद करता है |

हाँ य़ह सही हैं। नींबू मानसिक स्पष्टता और फोकस को बेहतर बनाने में सहयोगी हो सकता है। नींबू में मौजूद पोटेशियम और मैग्नीशियम मस्तिष्क और nerve health को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह depression और anxiety से लड़ने में भी मदद कर सकता है।

सीधे शब्दों में कहें तो दिन में एक नींबू आपकी त्वचा और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर रख सकता है।

Add comment

Must Get It ..