jiohind.com

ओट्स से पाएं सेहत और सौंदर्य – Amazing Health Benefits Of Eating Oats In Hindi

oats-important-beauty

ओट्स के फायदे – Benefits Of Oats For Health

ओट्स को हिंदी में क्या कहते हैं – What Is Oats Called In Hindi

ओट्स का हिंदी शब्द जई है|

जई क्या है ? – Oats Meaning

ओट्स या जई आसानी से पच जाने वाले fiber source है। साथ ही यह complex carbohydrate का भी अच्छा स्रोत है। ओट्स heart related disease के खतरे को कम करता है। बशर्ते इसे low saturated fat के साथ लिया जाए। ओट्स H.D.L clearance बढ़ाता है। ओट्स में फोलिक एसिड होता है जो बढ़ती उम्र वाले बच्चों के लिए बहुत उपयोगी होता है। यह anti cancer भी होता है। चेहरे के लिये oatmeal face scrub ओट में कैल्शियम, जिंक, मैग्नीज, आयरन और विटामिन-बी और ई भरपूर मात्रा में होते हैं। जो लोग डिसलिपिडेमिया और diabetes से पीडि़त हैं उन्हें ओट्स फायदेमंद होता है। गर्भवती महिलाओं और बढ़ते बच्चों को भी ओट्स खाना चाहिए।

आईये जाने कुछ और ऐसे ही फायदे –

1.कोलेस्ट्रॉल – Oats For Cholesterol

ओट्स में मौजूद beta glucon नामक गाढा चिपचिपा तत्व हमारी आंतों की सफाई करते हुए कब्ज की समस्या दूर करता है। इसकी वजह से शरीर में bad cholesterol जमा नहीं हो पाता। अगर तीन महीने तक नियमित रूप से ओट्स का सेवन किया जाए तो इससे cholesterol level में 5 प्रतिशत तक कमी लाई जा सकती है।

2.हृदय – Oats For Heart

ओट्स का सेवन दिल के लिये काफी फायदेमंद होता है। ओट्स में खूब फाइबर मौजूद होता है, और इसमें folly ball fiber होता है जो दिल के लिये बहुत अच्छा होता है यही नहीं यह दूसरी बीमारियों से भी बचाता है। इससे sugar level कम रहता है।

3.वजन घटाए – Oats For Weight Loss

इसमें insoluble fiber और soluble fiber होता है, जो fat burning के लिए काफी अच्छा है, साथ ही प्रोटीन भी मौजूद होने से पेट भर जाता है। जो लोग जिम जाने का या व्यायाम करने का समय नहीं निकल पाते हैं, वे ओट्स खा के अपना वजन जल्दी और आसान तरीके से कर सकते हैं।

4.उच्च रक्तचाप  – Oats For High blood pressure

उच्च रक्तचाप हमारे हृदय के लिए बहुत ज्यादा खतरनाक है , इसे समय रहते अगर रोका ना गया तो यह इंसान की जान भी ले सकता है। इससे बचने का सबसे अच्छा उपाय है ओट्स। ओट्स खाने से उच्च रक्तचाप की परेशानी कम होती है क्योंकि इसमें फाइबर होता है जो cholesterol control में  रखता है।

5.स्तन कैंसर – Oats For Cancer

ओट्स में लिग्नंस और एन्टेरोलैक्टोने जैसे फीटो केमिकल पाए जाते हैं जो कैंसर से लडऩे में सहायक हैं। एन्टेरोलैक्टोने विशेष रूप से, स्तन और अन्य हार्मोन से संबंधित कैंसर की रोकथाम में सहायक है।

6.इन्टेस्टाइन – Constipation

आंत और मलाशय के लिए काफी फायदेमंद होता है। ओट्स उनके लिए बहुत लाभदायक है जो लोग Ulcerative colitis से पीडि़त हैं। इसे रोज़ खाने से कब्ज़ जैसी परेशानियों से निजात मिल जाता है।

7.ब्लड शुगर – Oats For Blood sugar

blood sugar level control में रखता है ओट्स में कार्बोहाइड्रेट काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो आपको ऊर्जा देती है। फाइबर की मात्रा ज्यादा होने की वजह से यह धीरे धीरे पचता है, जिसकी वजह से रक्त में मौजूद glucose level बढ़ता नहीं है। अध्ययनों से यह भी पता चला है कि इसको नियमित खाने से type 2 diabetes का खतरा काम हो जाता है।

8.तनाव – Oats For Health

ओट्स में fiber and magnesium पाया जाता है जो दिमाग में सेरोटोनिन की मात्रा बढ़ाता है, जिससे मस्तिष्क शांत रहता है। जिसकी वजह से आपका मूड अच्छा रहता है और नींद भी अच्छी आती है। आप चाहें तो इसमें ब्लूबेरी भी डाल के खा सकते हैं, जिस में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी पाया जाता है जो तनाव से लडऩे में मदद करता है।

9.बूस्ट इम्यूनटी – Oats For Good Immune

साबुत अनाज में ओट्स खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। ओट्स में मौजूद फाइबर आपके पाचन तंत्र को मजबूत करता है।

10.त्वचा – Oats For Skin

यह हमारी त्वचा के लिए भी बहुत लाभदायक है। यह त्वचा को नमी देता है साथ ही जिनकी त्वचा बहुत ज्यादा रूखी या उसमें बहुत खुजली और जलन होती है तो ओट्स बहुत उपयोगी है।

आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए भी ओट्स आपकी मदद कर सकता है। इससे बना फेसपैक चेहरे पर लगाने से त्वचा कोमल और स्वस्थ बनती है।

कुछ और ओट्स के फायदे – Some More Benefits Of Oats For Health

  • कैल्शि‍यम, पोटेशि‍यम, मैग्नीशि‍यम और विटामिन-बी से भरपूर ओट्स आपके nervous system के लिए बहुतफायदेमंद होता है, और आपको स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।
  • ओट्स में पाया जाने वाला इनोजिटॉल रक्त में वसा के स्तर को नियंत्रित करता है, और उसे बढ़ने नहीं देता। यह शरीर में उपस्थित अतिरिक्त वसा को भी कम करता है।
  • ओट्स पेट संबंधी रोगों में भी काफी लाभ देता है। यह कब्ज को दूर कर, पेट खराब होने की समस्या से निजात दिलाने में सहायक है।
  • प्रतिदिन अपने नाश्ते या खाने में ओट्स को शामिल करने से diabetes problem में लाभ होता है, क्योंकि यह इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित रखने में सहायक होता है।
  • ओट्स केचोकर में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो जल्दी पेट भरने के साथ-साथ आपके शरीर में उर्जा संचार करता है, और यह वजन कम करने में बेहद लाभप्रद है।
  • शरीर में गर्मी बढ़ने के कारण होने वाली समस्याओं जैसे चक्कर आना, दिल घबराना जैसी समस्याओं में ओट्स फायदेमंद है, क्योंकि इसकी प्रकृति ठंडी होती है।

Add comment

Must Get It ..