घुम्मक्कड़

भारतीय मरुस्थल की जानकारी – Hot And Cold Deserts In India

0
desert-in-india

भारतीय मरुस्थल – Deserts In India 

Name the Desert In India – थार रेगिस्तान (Largest Desert of India) गर्म रेगिस्तान (Hot Desert of India) की श्रेणी में आता है और लद्दाख को भारत का ठंडा रेगिस्तान (Cold Desert of India) कहा जाता है.

भारत के रेगिस्तान – Deserts In India List

उत्तरी तथा दक्षिणी क्षेत्र में शीत मरुस्थल (Cold Desert In India) होते है. जैसे लद्दाख को भारत का कोल्ड डेजर्ट यानी ठंडा रेगिस्तान भी कहा जाता है वही (Largest Desert of India) भारत का सबसे बड़ा रेगिस्तान (Thar Desert)गर्म मरुस्थल क्षेत्र (Hot Desert In India) में है. ऐसे ही कुछ भारत के प्रसिद्ध रेगिस्तानों (Desert In India Name) की जानकारी के बारे में आज हम आपको बताएँगे.

यह भी पढ़े – 

ठंडा रेगिस्तान – Cold Desert In India

कच्छ, गुजरात – 45652 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफ़ल में फैले गुजरात के इस सबसे बड़े ज़िले का अधिकांश हिस्सा रेतीला (Cold Desert In India) और दलदला है. कच्छ में देखने लायक कई जगहें हैं जिसमें कच्छ का सफ़ेद रण आजकल पर्यटकों को लुभा रहा है. इसके अलावा मांडवी समुद्रतट भी देखने लायक है. यहां जाने का सही समय जुलाई से मार्च का है.

लेह-लद्दाख, जम्मू और कश्मीर – लद्दाख को भारत का ठंडा रेगिस्तान (Cold Desert In India) कहा जाता है. एडवेंचर ट्रैवेलिंग और बाइक राइडिंग के शौकीन लोगों के लिए लेह और लद्दाख के रास्तों पर मोटर साइकिल की लंबी राइड लेना किसी सपने से कम नहीं है. श्रीनगर से लेह जाने के लिए यात्रियों को जोजिला पास होकर जाना पड़ता है. जोजिला पास 11500 फ़ीट की ख़तरनाक ऊंचाई के अपने घुमावदार रास्तों और गहरी खाइयों के लिए मशहूर है. जोजिला पास को दुनिया के सबसे ख़तरनाक रास्तों में से एक माना जाता है. जोजिला पास की सड़कें ठंड के मौसम (Cold Desert In India) में भारी बर्फ़बारी के कारण बंद कर दी जाती है. यहां जाने का सही समय जून से सिंतबर का है.

नुब्रा वैली, जम्मू और कश्मीर – लेह से 130 किमी की दूरी पर स्थित लद्दाख रीजन (Cold Desert In India) की नूब्रा वैली में कुछ ख़ास तरह के ऊंट पाए जाते हैं, जो आम ऊंटों की तुलना में छोटे होते हैं. दुनिया का सबसे ऊंचा मोटर चलित रोड खर्डोंगला दर्रा नूब्रा वैली (Cold Desert In India) का प्रवेश द्वार है. यहां आने वाले पर्यटकों को रेत की पहाड़ी पर ऊंट की सवारी करना बेहद पसंद आता है. यहां जाने का सही समय जून से सिंतबर का है.

गर्म रेगिस्तान – Hot Desert In India

बीकानेर, राजस्थान – राजस्थानी शहर बीकानेर सुनहरी रेत के टीलों, ऊंटों और वीर राजपूत राजाओं के साहस और प्यार की मिसाल है. ये राजस्थान के उत्तर पश्चिमी भाग में गर्म रेगिस्तान (Hot Desert In India) थार  (Thar Desert) के बीच में स्थित है (Largest Desert of India). ये शहर राठौर राजकुमार और राव बीकाजी द्वारा वर्ष 1488 में स्थापित किया गया था. ये शहर भुजिया के अलावा अपने विश्व प्रसिद्ध ‘बीकानेर महोत्सव’ के लिए भी जाना जाता है. यहां जाने का सही समय अक्टूबर से मार्च का है.

जैसलमेर, राजस्थान – जैसलमेर को गोल्डन सिटी भी कहा जाता है. ये दिल्ली से करीब 480 किमी दूर है. थार रेगिस्तान (Largest Desert of India) के बीचो-बीच स्थित जैसलमेर (Hot Desert In India) में आप रेत में ट्रैक्टर बाइक की सवारी भी कर सकते हैं. यह एक अलग तरह का अनुभव होगा. अगर आप स्पोर्ट्स के शौकीन हैं तो यह जगह आपके लिए बेहद खास है. यहां जाने का सही समय अक्टूबर से मार्च का है.

बाड़मेर, जैसलमेर – रंग और विरासत से भरा बाड़मेर राजस्थान (Hot Desert In India) की सांस्कृतिक सुंदरता का प्रतीक है. ये पश्चिम में पाकिस्तान और उत्तर और दक्षिण में जैसलमेर और जालौर की सीमा पर स्थित है. यहां पर राजसी बाड़मेर क़िले और बहुत सारे प्राचीन मंदिर भी हैं. राजस्थान में तीसरा सबसे बड़ा ज़िला बाड़मेर हाल ही में खोजे गए तेल का भी उत्पादन करता है. हालांकि, इसकी सांस्कृतिक सुंदरता और कारीगरी अपने समृद्ध शिल्प जैसे मिट्टी के बर्तन, बुनाई, लकड़ी की नक्काशी, नृत्य और संगीत कमाल की है.

जोधपुर, राजस्थान – जोधपुर को (Largest Desert of India) ‘गेटवे टू थार’ (Hot Desert In India) के रूप में जाना जाता है. ये अपने मेहरानगढ़ क़िले, नीले घरों, मंदिरों, मिठाइयों और स्नैक्स के लिए प्रसिद्ध है. यहां पर आप पहाड़ों पर सुकून के पल बिताने के साथ-साथ एडवेंचर का भी आनंद ले सकते हैं. यहां जाने का सही समय नवम्बर से फरवरी है.

कुंभलगढ़, राजस्थान – अपने विशालकाय सांपों के क़िले के लिए प्रसिद्ध, कुंभलगढ़ शहर राजस्थान (Hot Desert In India) की एक और प्रसिद्ध जगहों में से एक है. ये शहर अपने राजसी स्मारकों, असाधारण महलों और मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है. कुम्भलगढ़ क़िला राजस्थान का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण क़िला है. यहां जाने का सही समय अक्टूबर से मार्च का है.

चित्तौड़गढ़, राजस्थान – मेवाड़ के तत्कालीन राज्य की राजधानी, चित्तौड़गढ़ क़िलों, गढ़ों, खंडहरों और सदाबहार कहानियों की भूमि है. राजस्थान (Hot Desert In India) के दक्षिण पूर्वी कोने में स्थित चित्तौड़गढ़ अपने साहसी इतिहास के लिए जाना जाता है. इसमें ख़ासकर अलाउद्दीन खिलजी की घेराबंदी की दास्तां आज भी लोगों को याद है. यहां जाने का सही समय अक्टूबर से मार्च का है.

पुष्कर, राजस्थान – पुष्कर शहर को अकसर राजस्थान (Hot Desert In India) के ‘Rose Garden’ के रूप में जाना जाता है. इस शहर की ख़ास बात यहां की संस्कृति, गुलाबों की ख़ुशबू और भगवान ब्रह्मा को समर्पित एकमात्र मंदिर है. यहां पर आप रात में या सूर्यास्त के बाद ऊंट की सवारी का आनंद ले सकते हैं. इसके अलावा रॉक क्लाइम्बिंग, रैपेलिंग और ज़िप लाइनिंग कर सकते हैं. यहां जाने का सही समय अक्टूबर से मार्च का है.

अजमेर, राजस्थान – अरावली पर्वतमाला (Hot Desert In India) से घिरा अजमेर शहर संत मुइन-उद-दीन चिश्ती की दरगाह शरीफ़ के लिए सबसे प्रसिद्ध है. अपनी परंपराओं और संस्कृति से बंधा अजमेर लोकाचार और शिल्प कौशल में भी पारंगत है. यहां जाने का सही समय अक्टूबर से मार्च का है.

खिमसर, राजस्थान – नागौर महोत्सव के लिए प्रसिद्ध, खिमसर राजस्थान राज्य का एक छोटा सा गांव है. यहां जाने का असली मज़ा सर्दियों में आता है. भारत में (Largest Desert of India) थार रेगिस्तान (Hot Desert In India) के किनारे पर स्थित, खिमसर अपने सुनहरे रेत के टीलों और अपने शानदार क़िले खिमसर क़िले के लिए प्रसिद्ध है. रेत के टीलों पर ऊंट की सवारी, कैम्पफ़ायर, लोक नृत्य और गाने जैसी एक्टिविटी का आनंद ले सकते हैं. यहां जाने का सही समय नवंबर से फरवरी का है.

You may also like

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *