Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
jiohind.com

अपनी अंग्रेजी भाषा में सुधार करे इन 8 सरल तरीको से

english-learning-rules

आज के बदलते परिवेश में अंग्रेजी भाषा आम हो गयी है, परन्तु अपनी मातृ भाषा हिंदी होने के कारण अभी भी आधे से ज्यादा लोग भारत देश में अंग्रेजी को इतनी आसानी से नहीं पचा पाते है | आज हम आपको अंग्रेजी भाषा को समझने के लिए इसका सरलीकरण कर रहे है, ताकि धीरे धीरे आप इस भाषा से दोस्ती करले और जिससे आप मै आत्मविश्वास का संचार स्वतः ही होने लगेगा | इस पोस्ट में आपको हम आज 8 तरीके बता रहे है, जो आपके लिए सहायक होंगे |

1 .Mnemonic का प्रयोग करें

जानकारी को याद रखना मुश्किल होता है। लेकिन जब आप उस जानकारी के लिए कोई पैटर्न बना लेते है, तो उसे याद रखना आसान हो जाता है। Mnemonic or Memory Device जानकारी को, एक तस्वीर, एक वाक्य, एक कविता या कुछ और जो याद रखने में हमारे लिए आसान हो उस पैटर्न में बदल देते हैं।

यहाँ तीन प्रकार के Mnemonic Devices हैं जिनका उपयोग आप Difficult Spelling को याद करने के लिए कर सकते हैं :

  • कविता और गीत, शब्दों और सूचनाओं को याद रखना आसान बना देते हैं। सबसे प्रसिद्ध Spelling Rhymes में से एक है “i before e except after c or when sounding like a as in neighbor and weigh.” यह कविता आपको बताती है कि कब “ie” लिखना है और कब “ei” लिखना है। इस rhyme कि तरह आप भी अपनी rhyme बना सकते हैं।
  • आप कुछ शब्दों का पहला अक्षर लेकर abbreviation भी बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, LOL का अर्थ है “Laughing Out Loud”, BRB का अर्थ है “Be Right Back”.
  • यदि हम किसी मुश्किल word को किसी Silly Sentence में बदल दें, तो हम उस शब्द को कभी नहीं भूलते, उदाहरण के लिए, “rhythm” शब्द को याद करने के लिए हमने उसे इस Silly Sentence में बदल दिया “Rhythm Helps Your Two Hips Move.”

2. कुछ नियम जानें

आपको हमेशा कुछ भी सीखने के लिए उसके नियमों की जानकारी होनी आवश्यक है। जैसे ही आप नए शब्द सीखते हैं, आप उसके नियम याद रखें। जैसे ही आप ऐसा करना शुरू करेंगे आप भाषा को आसानी से समझ पाएंगे। जब कभी आप कोई नए Word कि स्पेलिंग याद नहीं रख पाते है तो, उस स्पेलिंग के लिए कोई Rule है या नहीं ये जानना हमारे लिए जरुरी है।

उदाहरण के लिए :  “friendly” का y ,“friendliness” के i में क्यों बदल जाता है?

जिन शब्दों के अंत में y आता है, यदि उन शब्द में हम “ness” प्रत्यय जोड़ते हैं। तो “y” “i” में बदल जाता है। लेकिन यदि हम “ing” प्रत्यय जोड़ते है, तो ये Rule लागु नहीं होता। उदाहरण के लिए trying, partying etc.

3. Commonly Misspelled Words सीखें

कुछ शब्द इतने कठिन होते हैं कि, जो इंग्लिश बोलने वाले भी उन्हें गलत समझ लेते हैं। आप कुछ ऐसे ही Commonly Misspelled Words को हमारी इस पोस्ट में देख सकते हैं।

आप Misspelled Words वाले कुछ वीडियो YouTube पर भी देख सकते हैं। Misspelled Words के लिए कुछ गाने भी है जो आपकी हेल्प कर सकते है। आमतौर पर कई ऐसे Misspelled Words हैं जिनका Use हम काम करते है। लेकिन यहां 10 Commonly Misspelled Words हैं जिन्हें जानना आपके लिए हेल्पफुल हो सकता है :

  • across
  • basically
  • beginning
  • believe
  • foreign
  • friend
  • forty
  • interrupt
  • until
  • weird

बेशक, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इन सभी शब्दों को एक ही बार में याद कर लेना चाहिए, जिन्हें आप सबसे अधिक Use करते हैं, उन्हें जानें। और बस ऐसे ही आप सीखते जायेंगे …

4. उन शब्दों की लिस्ट बनाएं जिनकी Spellings आपको बमुश्किल याद होती है |

किसी और द्वारा बनाई हुई लिस्ट को पढ़ने के बजाय, क्यों न हम अपनी पर्सनल लिस्ट बनाये, जिसमे वो सारे Words हो जिनमें  आपको परेशानी है, भले ही वे सरल लगें। फिर उनके नियमों को जानें या उन्हें mnemonics के साथ याद करें, हो सकता है आपको कुछ शब्दों में प्रॉब्लम हो।

उदाहरण के लिए : “percent,” “preview,” “presentation”… यदि आप जान लें कि कब “pre” और कब “per” USE करना है, तो आप Spelling Mistake करने से बच सकते हैं।

5. Dictionary में शब्द की जाँच करें

कई अंग्रेजी शब्द, ग्रीक और रोमन background से हैं। इसका मतलब है कि उनमें ग्रीक या लैटिन शब्द शामिल हैं। उनके background को जानने से आपको उन शब्दों को समझने और उन्हें याद रखने में मदद मिल सकती है।

उदाहरण के लिए : क्या आपने कभी सोचा है कि “bicycle” कि स्पेलिंग ऐसी क्यों है? यह ग्रीक शब्द cycl से आया है, जिसका अर्थ है “circle” यह याद रखना आसान है क्योंकि एक व्हील में सर्कल का शेप होता है। “bicycle” शब्द लैटिन से है, और इसका अर्थ है “दो।” तो एक साइकिल ऐसी चीज है जिसमें दो पहिए होते हैं।

अब, अगली बार जब भी आप कोई शब्द में cycl देखेंगे, तो आप इसका मतलब समझ जायेंगे और आपको यह याद रखने में भी मदद करेगा कि इसकी स्पेलिंग क्या होगी। अगर एक cycle है, लेकिन उसमे सिर्फ एक ही पहिया है, तो आप अनुमान लगा सकते है कि uni का मतलब क्या है? और आप उसी स्पेलिंग भी बना सकेंगे ।

6. शब्दों के टुकड़े करें

कभी-कभी किसी शब्द कि स्पेलिंग को याद रखने में मुश्किल होती है क्योंकि वे लंबे होते हैं। इन शब्दों के लिए आप Chunking Method का Use कर सकते हैं। जब आप शब्द को “Chunk” या छोटे भागों में अलग करते हैं, तो Chunking कहते है। इस तरह, आप लंबे शब्दों कि Spelling Problems को Solve कर सकते है ।

उदाहरण के लिए : “Embarrassed” शब्द को इस तरह से Chunk किया जा सकता है –

  • em
  • bar
  • ras
  • sed

आप इसे किसी भी शब्द के साथ Use कर सकते हैं, जिसमें आपको समस्या है – ये तरीका आपको स्पेलिंग याद करने में बहुत हेल्प कर सकता है !

7. साउंड पहचानो

यह Spelling Trick अक्सर छोटे बच्चों को सिखाई जाती है, क्योंकि यह बहुत सरल है। यदि आप sure नहीं हैं कि किसी शब्द को कैसे बोला जाये, तो शब्द को ऊँची आवाज़ में धीरे-धीरे बोलें। फिर जो सुनाई दें उस पर ध्यान दें ।

बेशक, यह हर शब्द के साथ काम नहीं करेगा।

उदाहरण के लिए : “friend” शब्द का साउंड और उसकी स्पेलिंग अलग है। ऐसे शब्दों के लिए हमें दूसरे रूल्स फॉलो करने होंगे ।

परन्तु कई सरल शब्दों में ये Method आपके लिए Useful होगा। इसलिए यदि आपको “blink” और “blank” जैसे समान शब्दों में Confusion होता है , तो उन्हें Sound से लिखें। इससे आपको अपना उच्चारण सुधारने में मदद मिलेगी।

8. शब्दों का खेल खेलें

Word Games खेलना आपके स्पेलिंग स्किल को टेस्ट करने और उन्हें याद करने का मजेदार तरीका है। Scrabble and Scattergories जैसे गेम्स आपकी स्पेलिंग स्किल्स को बढ़ाने में मदद भी करते है और हमें इंट्रेस्टिंग भी लगते है। Spelling City and SpellTower जैसे Apps स्पेलिंग टेस्ट में हमारी मदद करती है और हमारे लिए स्पेलिंग गेम्स को इंट्रेस्टिंग भी बनाती है ।

अब जब आप जानते हैं कि अपनी अंग्रेजी भाषा को कैसे सुधारना है, तो बस आपको इस पर काम करने की आवश्यकता है। इन Tips को जानने के बाद , इंग्लिश आपके लिए बहुत आसान हो जाएगी।

Add comment

Must Get It ..