फिटनेस सूत्र

Tips For Weight Loss After Pregnancy – प्रेगनेंसी के बाद पेट कम करने के उपाय

0
Tips For Weight Loss After Pregnancy

Post pregnancy weight loss – प्रेगनेंसी के बाद पेट कम करने के उपाय

How to Lose Weight After Pregnancy – प्रेग्‍नेंसी एक महिला की जिंदगी में सबसे खूबसूरतों दौर में से एक होता है (Tips For Weight Loss After Pregnancy) जैसे ही नन्‍हा मेहमान उनकी जिंदगी में आता है, तो शरीर में बहुत सारे बदलाव के साथ उनका डेली रुटीन भी बदल जाता है।

प्रेग्‍नेंसी के बाद बेबी की देखरेख में महिलाएं इतनी बिजी हो जाती है कि वो अपने लिए समय ही नहीं निकाल पाती है। एक बात ध्‍यान रखिए, प्रेंग्‍नेसी के बाद एकदम से वजन कम नहीं होता है।

Tips For Weight Loss After Pregnancy – इसके लिए जरुरत है संयम और एकाग्रता की। यहां हम आपको 10 टिप्‍स बता रहे है जिसके जरिए आप वजन कम कर सकती हैं।

How to Lose Weight After Pregnancy – प्रेगनेंसी के बाद बढ़े पेट को इन तरीकों से करें कम

Post pregnancy weight loss – स्‍तनपान

स्‍तनपान नवजात शिशुओं के लिए काफी फायदेमंद होता है और साथ ही प्रेग्‍नेंसी के दौरान महिलाओं में फैट और केलोस्‍ट्रॉल बढ़ जाता है। इसलिए महिलाओं को स्‍तनपान करवाते रहना चाहिए जिससे शरीर का मेटाबॉलिज्‍म पहले की तरह काम करता है और इससे फैट कम होता है।

Post pregnancy weight loss – वॉक पर जाएं

प्रेग्‍नेंसी के बाद मांओं को कुछ समय के लिए भारी एक्‍सरसाइज करना मना होता है, अगर आप कुछ एक्‍सरसाइज करना चाहती है तो वॉकिंग करना सही उपाय है। 

Post pregnancy weight loss – 30 मिनट के लिए एक्‍सरसाइज

प्रेंग्‍नेंसी के दो और तीन महीनों के बाद, बॉडी कुछ एक्‍सरसाइज के लिए तैयार हो जाती है। रोजाना 30 मिनट आसान एक्‍सरसाइज करके वजन को कम किया जा सकता है। 

Post pregnancy weight loss – हाइड्रेड रहे

वजन घटाने के लिए हाइड्रेड रहे। कम से कम दिन में 8-10 ग्‍लास पानी पीएं। क्‍योंकि ज्‍यादा पानी पीने से मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है और इससे फैट बर्न होता है। खाना खाने से आधे घंटे पहले एक गिलास पानी पीएं इससे पाचन क्रिया अच्‍छे से काम करती है।

Post pregnancy weight loss – स्‍ट्रेस न ले

मां बनने के बाद बेशक जिम्‍मेदारियां भी बढ़ती है। मां बनना हर औरत के लिए एक सुखद अनुभव होने के साथ तनाव भी बढ़ाता है। अगर आप प्रेंग्‍नेंसी के बाद वजन घटाना चाहते है तो इसके लिए स्‍ट्रेस को कंट्रोल करना बेहद जरुरी है। क्‍योंकि तनाव की वजह से ब्‍लड में कॉर्टिसॉल की मात्रा बढ़ती है और ये वजन कम करने में सहायक हार्मोन को प्रभावित करती है।

Post pregnancy weight loss – हेल्‍दी खाएं

अगर आप स्‍तनपान कराती है तो आपको बेहद पौष्टिक आहार लेना पड़ता है। एक अच्‍छी डाइट से भी आप वजन कम कर सकती है। इसलिए जो भी खाएं पौष्टिक खाएं और जंक फूड से बचे। पूरे दिन मे थोड़ा थोड़ा करके खाएं ताकि शरीर को पौष्टिकता मिलने के साथ ही मेटाबॉलिज्‍म पर ज्‍यादा भार न बढ़े। 

यह भी पढ़े – एक संतुलित आहार क्या है – Information & Importance Of Balanced Diet

Post pregnancy weight loss – ओट्स खाएं

अगर आप सच में वजन कम करना चाहती है तो कभी भी ब्रेकफास्‍ट न छोड़े। मांओं के लिए ब्रेकफास्‍ट करना बेहद जरुरी है। नाश्‍ते में ओट्स खाना शुरु करें। इससे वजन कम होता है। 

यह भी पढ़े – ओट्स के 10 अचूक फायदे – Oats Nutrition & Benefits in Hindi

Post pregnancy weight loss – अच्‍छी नींद सोएं

नई मांओं के लिए रात में सोना मिशन इम्‍पॉसिबल से कम नहीं होता है। अच्‍छी नींद से भी वजन बढ़ने से रोका जा सकता है। स्‍ट्रेस से हार्मोन में कॉर्टिसॉल बढ़ाता है। जिससे वजन बढ़ता है। सोने से स्‍ट्रेस घटता है और फिट रहना में सहायक होता है। एक छोटी सी प्‍लानिंग से आप अच्‍छी नींद ले सकती हैं। जैसे जब आपका बेबी सो जाएं आप भी उसके साथ एक झपकी ले ले। कोशिश करे की आप घर के काम दूसरो को भी बांट ले। रात की बेबी ड्यूटी अपने हसबैंड के साथ शेयर करे। 

Post pregnancy weight loss – स्‍नेक्‍स पर करे फोकस

स्‍तनपान करवाने वाली माओं को भूख बहुत जल्‍दी लगती है। लेकिन ध्‍यान रखे कि भूख से बचने के लिए आप कुछ अनहेल्‍दी फूड न खा रही हों। 

Post pregnancy weight loss – Belly Wrap भी पहन सकते है

मार्केट में ऐसे कई Belly Wrap मिल रहे जो आपका फैट घटाने में हेल्‍प कर सकते है। ऐसे Belly Wrap की मदद से कमर दर्द की समस्‍या से भी निजात पा सकते है। और यह फीमेल्‍स के सी सेक्‍शन को रिकवर करने में भी हेल्‍पफुल साबित होता है।

You may also like

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *