Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
jiohind.com

प्रेग्नेंसी के बाद स्ट्रेच मार्क्स कैसे कम करे – How to Remove Stretch Marks

strech-marks-removal-hindi

प्रेग्नेंसी के बाद स्ट्रेच मार्क्स कैसे कम करे – How to Remove Stretch Marks

गर्भावस्था के दौरान strech marks आना सामान्य बात है क्योंकि महिलाओं के शरीर में बहुत से शारीरिक परिवर्तन होते हैं। उनके स्तन, पेट, कूल्हे, नितम्ब और जाँघों में विस्तार होता है तथा इनका आकार भी बढ़ता है ताकि बच्चे को पेट में जगह मिल सके।

महिलाओं का वज़न भी तेज़ी से बढ़ता है जिसके परिणामस्वरूप त्वचा खिंचती है और स्ट्रेच मार्क्स आते हैं। स्ट्रेच मार्क्स दिखने में बहुत भद्दे लगते हैं तथा इसके कारण महिलायें अपना आत्मविश्वास भी खो देती हैं। हालाँकि कई महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान स्ट्रेच मार्क्स आते ही हैं।

तो यदि आप गर्भावस्था के बाद साफ़, एक समान त्वचा चाहते हैं तो आपको अपने शरीर और त्वचा की देखभाल करनी होगी। गर्भावस्था के बाद स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के कई natural and herbal tips हैं जो सस्ते तथा सुरक्षित हैं। यहाँ कुछ प्राकृतिक खाद्य पदार्थों की सूची दी गयी है जो बच्चे के जन्म के बाद आए हुए स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में सहायक है।

Stretch Marks Removal in Hindi

1 संतरा – संतरा स्ट्रेच मार्क्स के लिए एक घरेलू उपचार है क्योंकि इसमें विटामिन सी होता है जो त्वचा के लचीलेपन को बढाता है तथा स्ट्रेच मार्क्स को कम करता है।

2 खजूर – बच्चे के जन्म के बाद स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए खजूर खाएं। खजूर कोशिकाओं में रक्त के प्रवाह में सुधार लाता है और त्वचा में कसाव लाता है।

3 शकरकंद – शकरकंद में विटामिन सी तथा अन्य पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ये त्वचा के लचीलेपन को बढ़ाते हैं तथा बच्चे के जन्म के बाद आए हुए स्ट्रेच मार्क्स को कम करते हैं।

4 दूध – स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में दूध बहुत उपयोगी है क्योंकि इसमें विटामिन ई, कैल्शियम और प्रोटीन होता है जो त्वचा में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है और स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में सहायक होता है।

5 अवोकेडो – अवोकेडो भी स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में सहायक है क्योंकि इसमें omega 3 fatty acids होते है जो त्वचा के लचीलेपन को बढ़ाते हैं तथा स्ट्रेच मार्क्स को आसानी से दूर करते हैं।

स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह मसाज़ करे

जैतून के तेल से मसाज : जैतून के तेल में कई प्रकार के ऐसे तत्व एवं एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो पेट पर पड़े निशानों स्ट्रेच मार्क्स’ को दूर करते है। जैतून के तेल में थोड़ा सिरका और पानी अच्छी तरह से मिलाएं। और फिर सोने से पहले स्ट्रेच मार्क्स के निशानों पर लगा लें। ऐसा करने से दाग धीरे धीरे समाप्त हो जायेगा।

सरसों के तेल से मसाज : त्वचा का खिंचाव मिटाने के लिए एक प्लेट में सरसों के तेल लें और जहां जहां स्ट्रेच मार्क्स का निशान है वहां पर लगभग 20 मिनट तक मालिश करें। ऐसा दिन में 3 बार करें, ऐसा आपको 5 दिन तक लगातार करना है ,फिर देखें आपके पेट पर पड़े निशान धीरे धीरे एकदम मिट से जायेगा।

Add comment

Must Get It ..