फिटनेस सूत्र

लंबे बाल पाने के घरेलू नुस्खे – Long Hair Growth Tips

0
long hair tips

लंबे बाल पाने के घरेलू नुस्खे – Long Hair Growth Tips In Hindi

Hair Growth Tips In Hindi – आज हम जानेंगे कम समय में बालों को लम्बे और घने करने के घरेलू उपाय (Faster Hair Growth Home Remedies). बालों के लिए सही आहार और बालों को बढ़ाने के लिए कोनसा योगासन उपर्युक्त होगा क्यों की हर स्त्री और पुरुष चाहते है की उनके बाल काले, घने और चमकदार हों।

महिलाएं तो इस मामले में बहुत ज़्यादा जागरूक होती हैं। उन्हें काले, घने और चमकदार बालों के साथ-साथ सुनहरे लंबे बालों की चाहत भी होती है।

लम्बे और घने बालो के लिए उपाय – Hair Growth Tips in Hindi

  • नियमित रूप से हफ़्ते में कम से कम दो बार अपने बालों की जड़ों में तेल लगाकर सिर की मालिश ज़रूर करें।
  • पर्याप्त मात्रा में नींद लें अन्यथा नींद पूरी नहीं होने पर आप तनाव और चिड़चिड़ाहट के शिकार हो सकते हैं और इसकी वजह से आपको बाल झड़ने की शिकायत हो सकती है।
  • रात को बाल बांध कर सोएं। ऐसा करने से आपके बाल आपस में रगड़ खाकर नहीं टूटेंगे।
  • नियमित रूप से बालों की ट्रिंमिंग कराएं। हर दो-तीन महीने में बालों को हल्का-हल्का कटवाते रहें ताकि आपको दो-मुंहे बालों की समस्या ना हो।

इसके अलावा इस बातो का भी रखे ध्यान की बालों को गर्म पानी से ना धोएं तथा ज़्यादा शैम्पू ना करें और हफ़्ते में दो बार पर्याप्त है क्योकि ज़्यादा शैम्पू करने से बाल रूखे और बेजान हो सकते हैं तथा बाल सुखाने के लिए ज़्यादा ज़ोर से ना झाड़ें। भीगे बालों को झाड़ने से वे कमज़ोर होकर टूट सकते हैं। रात को बाल खुले रखकर ना सोएं।

लम्बे बालो के लिए घरेलू उपाय – Faster Hair Growth Home Remedies

अगर आप तेजी से घने लम्बे बाल पाना चाहते है तो जल्दी से इन घरेलू उपाय को नोट करले और दिए गए निर्देश अनुसार उपयोग में लेना शुरू करे, इनका उल्लेख आयुर्वेद में भी दिया गया है

आलू के रस से बढ़ाये बाल – Potato Juice For Long Hair

आलू में विटामिन बी (Vitamin B) की मौजूदगी यह सुनिश्चित करती है कि बाल झड़े नहीं। आलू से बालों की वृद्धि बढ़ाने के लिए दो से तीन आलुओं को मिक्सी में पीस कर उसका  रस निकाल लें एवं उनसे अपने सर को धो लें। उसके बाद ताजे पानी से बालों को दुबारा धो लें। यह आपको बालों को बढ़ने में काफी ज्यादा मदद करेगा।

नारियल का दूध  – Make your Hair Long & Stronger With Coconut Milk

नारियल का दूध कई तरह के पोषक तत्वों से लबरेज होता है। उसमें आयरन, विटामिन, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे असरकार और सहायक तत्व पाए जाते हैं। अगर नारियल के दूध से बालों की मालिश की जाए तो निश्चित तौर पर असर देखने को मिलेगा। इसे भोजन में शामिल करने से भी बाल काले, लंबे और घने हो जाएंगे।

प्याज के रस से लंबे करें बाल  – Long Hair Growth With Onion

प्याज का रस बालों के लिए एक रामबाण औषधि के रूप में काम करता है। यह झड़ चुके बालों को भी दुबारा उगाने का चमत्कारी कार्य कर सकता है। गौरतलब है कि प्याज में ऐसे तत्व होते हैं जो बालों को काफी ज्यादा सहायता प्रदान करते हैं। प्याज को बालों में लगाने के लिए पहले इसे एक सूती कपड़े में बांध लें।

उसके बाद प्याज को कपड़े में ही किसी भारी चीज से प्रहार करके रस निकाल लें। उस रस को बालों में लगाएं और जड़ों तक पहुंचने दें। 15-20 मिनट बाद बाल को धो लें। बालों को प्राकृतिक रूप से लम्बा करने के लिए यह काफी ज्यादा सहायक है।

जैतून के तेल से लंबे और घने हो जाएंगे बाल – Hair Growth with Olive Oil

जैतून का तेल शरीर के विभिन्न अंगों, खासकर बालों के लिए काफी ज्यादा सहायक होता है। इसकी मालिश करने से बाल पोषित करते हैं और काफी तेजी से वृद्धि करते हैं। काले और घने बाल पाने के लिए इसकी मालिश हफ्ते में दो बार जरूर करें। मालिश के लिए इसे हल्का सा गर्म कर लें, इतना कि बाल जलें नहीं।

उसके बाद उस तेल से बालों की मालिश करें। यह सुनिश्चित कर लें कि बालों की जड़ों तक यह तेल पहुंचे। तेल से मालिश के बाद अपने सर को तौलिए या अन्य किसी चीज से ढक लें। उसके बाद बालों को धो लें, असर निश्चित तौर पर देखने को मिलेगा।

मेहंदी – Hair Growth with Heena

जब भी बालों से जुड़े विकारों का जिक्र आता है, मेहंदी को जरूर याद किया जाता है। मेहंदी बालों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है। लगाने से पहले मेहंदी को भिगो लें। दो से तीन घंटे तक भीगे रहने के पश्चात इसमें आंवला और अंडा मिला लें।

आंवला अंडा और मेहंदी तीनों ही प्राकृतिक हैं और साइड इफेक्ट रहित हैं। तीनों का पेस्ट बनाने के बाद बालों में लगाए और सूख जाने के बाद धो लें। मेहंदी लगाने से बाल लम्बे तो होंगे ही, साथ में चमकेंगे भी।

नींबू का रस – Hair Growth with Lemon

नींबू के रस से भी बालों की लम्बाई बढ़ाई जा सकती है। नींबू के रस को प्रयोग में लाने के लिए, दो से तीन चम्मच नींबू का रस लें और उसे बालों में लगाएं। बालों में लगाकर मालिश करें और उसके बाद सर को धो लें। इसका प्रयोग हर दो से तीन दिन पर करें और असर देखें।

मेथी के बीज – Fenugreek Seeds

बालों का घनत्व बढ़ाने के लिए बाल झड़ने की समस्या को रोकना आवश्यक है। मेथी के बीजों की सहायता से बालों का झड़ना रोकें। 2 से 3 चम्मच मेथी के बीज लें तथा इन्हें पानी में सारी रात भिगोकर रखें। अगली सुबह इन्हें पीसकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने सिर तथा बालों पर लगाएं।

इसे 30 से 40 मिनट तक रहने दें तथा एक सौम्य शैम्पू की मदद से अच्छे से धो लें। कुछ महीनों तक इस विधि का प्रयोग हफ्ते में 2 बार करने पर बालों की समस्या से निजात मिलती है। इसके अलावा इससे बाल चमकदार तथा मुलायम होते हैं।

आंवला  – Indian Gooseberry

बालों के झड़ने की समस्या को दूर करने के लिए आप आंवला मिश्रित नारियल तेल बालों की बढ़त के लिए प्रयोग कर सकते हैं। यह समय से पहले बालों के सफ़ेद होने की समस्या को भीदूर करता है।

एक पात्रमें थोड़ा साना रियल तेल गर्म कर लें और इस में सूखेए वं भुने हुए आंवले के टुकड़े डालें। इस तेल को छान कर ठंडा होने दें। इस तेल से अपने बालों एवंसिर की मालिश करें एवं इसे कमसे कम आधे घंटे के लिए छोड़ दें। किसी सौम्य शैम्पू से अपने बालों को धो लें। इस प्रक्रिया का पालन हर हफ्ते करें।

You may also like

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *