Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
jiohind.com

लंबे बाल पाने के घरेलू नुस्खे – Long hair growth tips in Hindi

long hair tips

आलू  के रस से बढ़ाये बाल – Potato Juice For Long Hairs

आलू में विटामिन बी (Vitamin B) की मौजूदगी यह सुनिश्चित करती है कि बाल झड़े नहीं। आलू से बालों की वृद्धि बढ़ाने के लिए दो से तीन आलुओं को मिक्सी में पीस कर उसका  रस निकाल लें एवं उनसे अपने सर को धो लें। उसके बाद ताजे पानी से बालों को दुबारा धो लें। यह आपको बालों को बढ़ने में काफी ज्यादा मदद करेगा।

नारियल का दूध  – Make your Hairs Long And Stronger With Coconut Milk

नारियल का दूध कई तरह के पोषक तत्वों से लबरेज होता है। उसमें आयरन, विटामिन, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे असरकार और सहायक तत्व पाए जाते हैं। अगर नारियल के दूध से बालों की मालिश की जाए तो निश्चित तौर पर असर देखने को मिलेगा। इसे भोजन में शामिल करने से भी बाल काले, लंबे और घने हो जाएंगे।

प्याज के रस से लंबे करें बाल  – Long Hair Growth With Onion

प्याज का रस बालों के लिए एक रामबाण औषधि के रूप में काम करता है। यह झड़ चुके बालों को भी दुबारा उगाने का चमत्कारी कार्य कर सकता है। गौरतलब है कि प्याज में ऐसे तत्व होते हैं जो बालों को काफी ज्यादा सहायता प्रदान करते हैं। प्याज को बालों में लगाने के लिए पहले इसे एक सूती कपड़े में बांध लें। उसके बाद प्याज को कपड़े में ही किसी भारी चीज से प्रहार करके रस निकाल लें। उस रस को बालों में लगाएं और जड़ों तक पहुंचने दें। 15-20 मिनट बाद बाल को धो लें। बालों को प्राकृतिक रूप से लम्बा करने के लिए यह काफी ज्यादा सहायक है।

जैतून के तेल से लंबे और घने हो जाएंगे बाल

जैतून का तेल शरीर के विभिन्न अंगों, खासकर बालों के लिए काफी ज्यादा सहायक होता है। इसकी मालिश करने से बाल पोषित करते हैं और काफी तेजी से वृद्धि करते हैं। काले और घने बाल पाने के लिए इसकी मालिश हफ्ते में दो बार जरूर करें। मालिश के लिए इसे हल्का सा गर्म कर लें, इतना कि बाल जलें नहीं। उसके बाद उस तेल से बालों की मालिश करें। यह सुनिश्चित कर लें कि बालों की जड़ों तक यह तेल पहुंचे। तेल से मालिश के बाद अपने सर को तौलिए या अन्य किसी चीज से ढक लें। उसके बाद बालों को धो लें, असर निश्चित तौर पर देखने को मिलेगा।

मेहंदी

जब भी बालों से जुड़े विकारों का जिक्र आता है, मेहंदी को जरूर याद किया जाता है। मेहंदी बालों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है। लगाने से पहले मेहंदी को भिगो लें। दो से तीन घंटे तक भीगे रहने के पश्चात इसमें आंवला और अंडा मिला लें। गौरतलब है कि आंवला अंडा और मेहंदी तीनों ही प्राकृतिक हैं और साइड इफेक्ट रहित हैं। तीनों का पेस्ट बनाने के बाद बालों में लगाए और सूख जाने के बाद धो लें। मेहंदी लगाने से बाल लम्बे तो होंगे ही, साथ में चमकेंगे भी।

नींबू का रस

नींबू के रस से भी बालों की लम्बाई बढ़ाई जा सकती है। नींबू के रस को प्रयोग में लाने के लिए, दो से तीन चम्मच नींबू का रस लें और उसे बालों में लगाएं। बालों में लगाकर मालिश करें और उसके बाद सर को धो लें। इसका प्रयोग हर दो से तीन दिन पर करें और असर देखें।

मेथी के बीज – Fenugreek Seds

बालों का घनत्व बढ़ाने के लिए बाल झड़ने की समस्या को रोकना आवश्यक है। मेथी के बीजों की सहायता से बालों का झड़ना रोकें। 2 से 3 चम्मच मेथी के बीज लें तथा इन्हें पानी में सारी रात भिगोकर रखें। अगली सुबह इन्हें पीसकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने सिर तथा बालों पर लगाएं। इसे 30 से 40 मिनट तक रहने दें तथा एक सौम्य शैम्पू की मदद से अच्छे से धो लें। कुछ महीनों तक इस विधि का प्रयोग हफ्ते में 2 बार करने पर बालों की समस्या से निजात मिलती है। इसके अलावा इससे बाल चमकदार तथा मुलायम होते हैं।

डीप कंडीशनिंग  – Deep Conditioning

बालों का सही प्रकार से उपचार करने पर आपको काफी स्वस्थ तथा ना टूटने वाले बाल मिल सकते हैं। बाल बढाने का तेल, ऐसे कई उपचार हैं जिनकी सहायता से आप बालों को पोषण दे सकते हैं। जैतून के तेल, अंडे या शहद की मदद से भी आप बालों को सही पोषण दे सकते हैं। कंडीशनिंग करने से ना सिर्फ बालों के स्वास्थ्य में बढ़ोत्तरी होती है, बल्कि इसकी मदद से आप लम्बे, घने तथा चमकदार बाल प्राप्त कर सकते हैं।

गुड़हल के फूल

गुड़हल के फूलों द्वारा बालों का उपचार एक भारतीय प्राचीन परम्परा है और आयुर्वेद में भी इस उपचार के बारे में बताया गया है. अगर आप बालों को तेजी से लम्बा करना चाहती हैं तो गुड़हल के लाल फूलों को मेहँदी के ताजे पत्तों के साथ पीस कर बालों में मास्क की तरह लगा कर कम से कम 2 घंटे रखें और इसके बाद किसी अच्छे माइल्ड शैम्पू से धों लें. यह बालों को जल्दी लम्बा बनाने का प्राकृतिक उपाय है

आंवला  – Indian Gooseberry

बालों के झड़ने की समस्या को दूर करने के लिए आप आंवला मिश्रित नारियल तेल बालों की बढ़त के लिए प्रयोग कर सकते हैं। यह समयसे पहले बालों के सफ़ेद होने की समस्या को भीदूर करता है।एक पात्रमें थोड़ा साना रियल तेल गर्म कर लें और इस में सूखेए वं भुने हुए आंवले के टुकड़े डालें। इस तेल को छान कर ठंडा होने दें। इस तेल से अपने बालों एवंसिर की मालिश करें एवं इसे कमसे कम आधे घंटे के लिए छोड़ दें। किसी सौम्य शैम्पू से अपने बालों को धो लें। इस प्रक्रिया का पालन हर हफ्ते करें।

Add comment

Must Get It ..