jiohind.com

मध्य प्रदेश के दर्शनीय स्थल – Places To Visit In Madhya Pradesh

maday-paradesh

मध्य प्रदेश के पर्यटन स्थल – Tourist Places In Madhya Pradesh

Madhya Pradesh Tourism – इस पोस्ट मे मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध पर्यटन और दर्शनीय स्थल (Madhya Pradesh Famous Places ) जहा टूरिस्ट दूर दूर से (Tourist Places In Madhya Pradesh ) घूमने आते है की जानकारी तथा मध्य प्रदेश घूमने का उचित समय (Best Time To Visit Madhya Pradesh) के बारे में बताने जा रहे है। मध्य प्रदेश को भारत का दिल कहा जाता है और यह यहां आने वाले पर्यटकों को अपने कई ऐतिहासिक स्मारकों, मंदिरों, किले, महलों से काफी आकर्षित करता है। मध्य प्रदेश की यात्रा करना किसी भी पर्यटक के लिए किसी सपने से कम नहीं होगा क्योंकि यहां पर कई नेशनल पार्क और वाईल्डलाइफ सेंचुरी हैं, जिसमें कई लुप्तप्राय प्रजाति के वनस्पति और जीव भी पाए जाते हैं। मध्य प्रदेश उन कुछ राज्यों में से एक है जो चारों और से कई राज्यों से घिरा हुआ है

खजुराहो मंदिर  – Khajuraho Temple

मध्य प्रदेश में स्थित विश्व प्रसिद्ध खजुराहो अपनी कामुक नक्काशी से सजे अपने आश्चर्यजनक मंदिरों के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। खजुराहो मध्य प्रदेश में बुंदेलखंड क्षेत्र में स्थित छोटा शहर है जो मध्ययुगीन काल में भारतीय वास्तुकला और संस्कृति का शानदार नमूना है। यहां स्थित हिंदू और जैन मंदिरों की वास्तुकला प्रेम के एक खास रूप को दर्शाती है।

बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान  – Bandhavgarh National Park

बांधवगढ़ नेशनल पार्क मध्य प्रदेश के सबसे खास पर्यटकों स्थलों में से एक है जो पुराने समय में रीवा के महाराजाओं के लिए शिकारगाह था। यह राष्ट्रीय उद्यान बाघ अभयारण्य के रूप पूरी दुनिया में जाना जाता है। बांधवगढ़ नेशनल पार्क दुनिया में रॉयल बंगाल टाइगर्स घनत्व के लिए दुनिया भारत में प्रसिद्ध है। यह उद्यान वन्यजीव और बहुतायत में वनस्पतियों के वजह से एक बहुत ही सुंदर जंगल है। इस पार्क में स्तनधारियों की 22 से ज्यादा और अविफौना की 250 प्रजातियां पाई जाती हैं।

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान पर्यटन – Kanha National Park

मंडला जिले में स्थित कान्हा नेशनल पार्क में राजसी प्राणी बाघ के साथ-साथ कई प्रकार के जंगली जानवरों का निवास स्थान है। यह पार्क 300 से अधिक प्रजातियों के साथ विभिन्न प्रकार के वन्यजीवों और कई पक्षी जीवों की मेजबानी करता है। इस पार्क की सबसे खास बात है कि यह मध्य प्रदेश में स्थितमध्य भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान है और इस उद्यान का नाम एशिया के सर्वश्रेष्ठ पार्कों की सूचि में शामिल है। इस पार्क में बड़े स्तनधारियों की 22 प्रजातियां पाई जाती है और शाही बंगाल बाघ यहां का एक प्रमुख आकर्षण हैं।

महेश्वर मंदिर  – Maheshwar Temple 

नर्मदा नदी के तट पर स्थित महेश्वर मध्य प्रदेश के मंदिर शहर के रूप में जाना जाता है। यह शहर अपना एक अलग पौराणिक और ऐतिहासिक महत्व रखता है। बता दें कि रामायण और महाभारत के महाकाव्यों में भी शहर का उल्लेख हुआ है। महेश्वर पहले रानी अहिल्याबाई होल्कर के प्रांत होल्कर की राजधानी थी। उन्ही ने इस शहर में कई इमारतों का निर्माण करवाया और सार्वजनिक कार्यों को पूरा करते हुए मराठा वास्तुकला के साथ शहर को सुशोभित किया। महेश्वर माहेश्वरी साड़ियों के उत्पादन के लिए काफी प्रसिद्ध है।

पचमढ़ी  मंदिर  – Pachmarhi Temple 

अगर आप एक प्रकृति प्रेमी हैं तो मध्य प्रदेश में घूमने के लिए पचमढ़ी से अच्छी जगह और कोई नहीं हो सकती। पचमढ़ी 1,067 फीट की ऊँचाई पर स्थित मध्य प्रदेश का एक मात्र हिल स्टेशन है जिसको सतपुड़ा पर्वतमाला की रानी के रूप में जाना जाता है। पचमढ़ी मध्य प्रदेश का प्रमुख पर्यटक स्थल है जो चीन गुफाओं और सुंदर स्मारकों जैसे असंख्य आकर्षणों से भरा हुआ है। अगर आप मध्यपदेश में घूमने की अच्छी जगहों की खोज कर रहे हैं तो आपको एक बार पचमढ़ी जरुर जाना चाहिए।

ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग – Omkareshwar Jyotirlinga

ओंकारेश्वर मध्य प्रदेश  का एक पवित्र और दर्शनीय स्थल है जो नर्मदा और कावेरी नदियों के संगम पर स्थित है। इस शहर का नाम ओमकारा’ से लिया गया है जो भगवान् शिव का एक नाम है। इस स्थान को एक पवित्र स्थल इसलिए कहा जाता है क्योंकि ओंकारेश्वर भगवान् शिव की 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है जो हजारों भक्तों को अपनी ओर आकर्षित करता है। इस शहर में दो प्राचीन मंदिर हैं जिनके नाम है ओंकारेश्वर और अमरकेश्वर।

अमरकंटक मंदिर Amarkantak Temple 

अमरकंटक मध्य प्रदेश के प्रमुख तीर्थस्थलों में से एक है जिसकी वजह से इसे “तीर्थराज” (तीर्थों का राजा) के रूप में भी जाना जाता है। बता दें कि अमरकंटक 1065 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक हिल स्टेशन है, जो अपने कुछ अति सुंदर मंदिरों के लिए भी प्रसिद्ध है। मध्य प्रदेश की सबसे पवित्र और बड़ी नदी नर्मदा अमरकंटक से निकलती है जो इस स्थान को बेहद खास बनाती है। अमरकंटक के घने जंगलों में औषधीय गुणों से भरपूर पौधे हैं, जो इसे पारिस्थितिक रूप से महत्वपूर्ण बनाते हैं।

मध्यप्रदेश घूमने का सबसे अच्छा समय –  Best Time To Visit Madhya pradesh

मध्य प्रदेश की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च तक है जब तापमान बढ़ जाता है। मध्य प्रदेश में सर्दियों का मौसम वन्यजीव अभयारण्यों, ऐतिहासिक स्थलों, नदी घाटियों और प्राचीन मंदिरों के भ्रमण के लिए उचित है | मध्यप्रदेश की जलवायु भारत में अपने स्थान के कारण आमतौर पर गर्म और शुष्क है।

मध्य प्रदेश तक कैसे पहुंचे – How To Reach Madhya Pradesh

रोड मार्ग से मध्य प्रदेश तक कैसे पहुंचे – How To Reach Madhya Pradesh By Road 

मध्य प्रदेश राज्य की सीमा 5 राज्यों गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र से लगती है जिसकी वजह से सभी राज्य सड़क मार्गों द्वारा मध्य प्रदेश के शहरों और कस्बों से अच्छी तरह जुड़ें जुड़े हैं। एनएच 7, एनएच 12A, एनएच 25, एनएच 26, एनएच 27, एनएच 69, एनएच -3, एनएच 92, एनएच 12 आदि जैसे कुछ प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग मध्य प्रदेश से होकर गुजरते हैं। मध्य प्रदेश के कुछ प्रमुख पर्यटन स्थान जैसे आगरा, जयपुर, वाराणसी, रणथंभौर, रायपुर, ताडोबा राष्ट्रीय उद्यान, विशाखपट्टनम, अजंता, एलोरा, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, माउंट आबू, चंबल अभयारण्य, अहमदाबाद, लखनऊ आदि से सड़क माध्यम द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा है। मध्य प्रदेश के खास पर्यटक स्थलों जैस भोपाल , इंदौर, खजुराहो, ग्वालियर, जबलपुर जाने के लिए आप टैक्सी भी किराए पर ले सकते हैं।

 रेल मार्ग से मध्य प्रदेश तक कैसे पहुंचे – How To Reach Madhya Pradesh By Train

मध्य प्रदेश राज्य भारतीय रेलवे नेटवर्क से अच्छी तरह कनेक्टेड है। भारत के मध्य में स्थित होने की वजह से देश के ज्यादातर प्रमुख रेलवे ट्रैक अपने केंद्रीय स्थान के कारण इस राज्य से गुजरते हैं। मध्य प्रदेश के सभी महत्वपूर्ण शहर और पर्यटन स्थल सीधी ट्रेनों से आगरा, दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर, चेन्नई, कोलकाता, रणथंभौर, उदयपुर, अहमदाबाद, पुरी, हरिद्वार, वाराणसी, जयपुर, हैदराबाद जैसे देश के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह जुड़े हुए हैं।  मध्य प्रदेश के इटारसी, बीना, कटनी, उज्जैन,  इंदौर, ग्वालियर, छिंदवाड़ा, देवास, खंडवा आदि के शहरों के अंदर रेल अंदर स्थित होने की वजह से देश की लगभग सभी ट्रेन मध्य प्रदेश से गुजरती हैं।

हवाई मार्ग से मध्य प्रदेश तक कैसे पहुंचे  – How To Reach Madhya Pradesh By Airplane 

मध्य प्रदेश राज्य भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों और शहरों जैसे दिल्ली, मुंबई, पुणे, श्रीनगर, नागपुर, विशाखापत्तनम, हैदराबाद, बैंगलोर, अहमदाबाद से हवाई मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। मध्य प्रदेश राज्य के प्रमुख हवाई अड्डे भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर और खजुराहो में स्थित हैं। मध्य प्रदेश में एयर-टैक्सी सेवा से ये सभी हवाई अड्डे अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं जो राज्य के प्रमुख शहरों के भीतर तेजी से परिवहन की अच्छी सुविधा देते हैं।

Add comment

Must Get It ..