जीवन चिठ्ठा

मयंक अग्रवाल का जीवन परिचय – Mayank Agarwal Biography

0
Mayank-Agarwal-Biography

मयंक अग्रवाल का जीवन परिचय – Mayank Agarwal Biography

Mayank Agarwal IPL – मयंक अग्रवाल की जीवनी (Mayank Agarwal Biography) में आपको उनके स्टैट्स (Mayank Agarwal Stats) उम्र (Mayank Agarwal Age) हाइट (Mayank Agarwal Height) फॅमिली (Mayank Agarwal Family) शादी (Mayank Agarwal Marriage) करियर (Mayank Agarwal Career) से जुडी सभी जानकारी मिलेगी.

हम आपको ऐसे ही एक प्रभावशाली क्रिकेटर के बारे में बता रहे है जिसने अपने बचपन में ही कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए थे. जी हां दोस्तों मयंक अग्रवाल, मयंक अग्रवाल आज एक अंतराष्ट्रीय खिलाड़ी है जो इंडियन क्रिकेट टीम के लिए दाएँ हाथ के बल्लेबाज़ के तौर पर खेलते है.

Mayank Agarwal Wiki

Name – मयंक अग्रवाल
Mayank Agarwal Nick Name – मॉन्क्स
Mayank Agarwal Date of Birth – 16 फरवरी 1991
Mayank Agarwal Birth Place – बेंगलुरु, कर्नाटक, भारत
Mayank Agarwal Age (2020) –  29 साल
Mayank Agarwal Height – 5 फुट 9 इंच
Mayank Agarwal Nationality – भारतीय
Mayank Agarwal Hometown – बेंगलुरु
Mayank Agarwal Role Model – सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, विराट कोहली

मयंक अग्रवाल – Mayank Agarwal Family

मयंक अग्रवाल का जन्म 16 अप्रैल 1991 में कर्नाटक राज्य के बैंगलोर शहर में हुआ था. मयंक अग्रवाल का पूरा नाम मयंक अनुराग अग्रवाल है और इन्हें प्यार से माया कहकर भी पुकारा जाता है. मयंक के पिताजी का नाम अनुराग अग्रवाल और माता का नाम सुचित्रा सिंह है. इनके दादा जी का नाम रवीन्द्र अग्रवाल है. उनके भाई जिनका नाम राजकिशन था वे भी क्रिकेट प्रेमी रहे हैं और स्टेट लेवल पर क्रिकेट खेला करते थे। इन्होने अपनी बचपन की दोस्त आशिता शूद से शादी कर ली इनका एक बेटा  राजकिशन भी है।

यह भी पढ़े – 

मयंक अग्रवाल की शिक्षा – Mayank Agarwal Education

मयंक ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा बैंगलोर के बिशप कॉटन बॉयज़ स्कूल से पूरी की. उसके बाद जैन विश्वविद्यालय अपनी आगे की शिक्षा प्राप्त की.

मयंक को क्रिकेट के आलावा म्यूजिक और डांस का भी काफी शौक है. मयंक हमेशा से पढ़ाई में एक सामान्य स्टूडेंट रहे है. क्रिकेट को समय देने के कारण वे अपनी पढ़ाई पर ज्यादा फोकस नहीं कर पाते थे लेकिन उनका व्यवहार हमेशा पॉजिटिव रहा है.

मयंक अग्रवाल का वैवाहिक जीवन – Mayank Agarwal Marriage

साल 2018 जनवरी के दौरान मयंक अग्रवाल ने बेंगलुरु पुलिस कमिश्नर प्रवीण सूद की बेटी आशिता सूट जो उनकी बचपन की दोस्त रह चुकी है, उनके साथ सगाई कर ली और बाद में 6 जून साल 2018 को उन दोनों की शादी हो गई और वे दोनों एक वैवाहिक जीवन में बंध गए।

मयंक अग्रवाल का क्रिकेट – Mayank Agarwal Career

मयंक प्रथम श्रेणी क्रिकेट कर्नाटक टीम के लिए खेलते है और वह टीम के एक सलामी बल्लेबाज है. 2008-09 में उन्हें कूचबिहार ट्रॉफी के लिए अंडर -19 टीम और आईसीसी क्रिकेट विश्व कप (अंडर -19) के लिए चुना गया था. विश्व कप में वह भारतीय अंडर -19 क्रिकेट टीम से शीर्ष स्कोरर थे. 2010 में केपीएल (कर्नाटक प्रीमियर लीग) के लिए मैन ऑफ द सीरीज़ पुरस्कार के लिए उनके नाम की घोषणा की गई थी. इसके अलावा उन्होंने उस टूर्नामेंट में भी शतक बनाया था.

2017-18 के रणजी सत्र में, उन्होंने नवंबर 2017 को महाराष्ट्र के खिलाफ 304 रन बनाए. यह क्रिकेट में उनके प्रथम श्रेणी करियर का पहला तिहरा शतक था. हालांकि यह प्रथम श्रेणी भारतीय क्रिकेट के इतिहास में 50वां तिहरा शतक था. उन्होंने 2017-2018 के रणजी सत्र में 1160 रन बनाकर शानदार क्रिकेट का प्रदर्शन किया और इसके साथ ही वह सीजन के अग्रणी रन स्कोरर बन गए.

वर्ष 2015 में, उन्होंने दक्षिण अफ्रीका-ए की टीम के खिलाफ खेला. उन्होंने मनीष पांडे के साथ मिलकर 203 रन की पार्टनरशिप बनाई जिसकी वजह से टीम ने 372 रनों का लक्ष्य रखा जिस तक दक्षिण अफ्रीका-ए टीम नहीं पहुँच पाई.

मयंक अग्रवाल का आईपीएल करियर – Mayank Agarwal IPL Career

  • साल 2011 में उन्हें आईपीएल सीजन के दौरान आरसीबी टीम के द्वारा खरीद लिया गया।
  • आईपीएल सीजन में उन्होंने मुंबई इंडियंस की आक्रमणकारी गेंदबाजी का सामना करते हुए नाबाद 41 रन बनाए।
  • उन्होंने 8 मैचों के दौरान नाबाद 723 रन बनाकर आईपीएल के इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया।
  • उनके इस बेहतरीन प्रदर्शन ने बीसीसीआई ने उन्हें रणजी ट्रॉफी में सर्वोच्च रन स्कोरर का पुरस्कार प्रदान किया । उन्हें उनके नाबाद रनों की पारी खेलने की वजह से माधवराव सिंधिया पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया।
  • साल 2015 के दौरान काफी चोट व शारीरिक समस्याओं से गुजरने के बाद मयंक अग्रवाल ने फिर से वापसी की और खुद को एक बेहतर क्रिकेटर के रूप में साबित करने के लिए आईपीएल टीम के सामने आये। उस समय साल 2014 में उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए 2 साल के कॉन्ट्रैक्ट के साथ नीलामी में चुन लिया गया था।
  • टीम दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ मिलकर साल 2015 में उन्होंने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से दिल्ली डेयरडेविल्स के नाम को रोशन।
  • साल 2016 में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स की ब्रांड जो कि एक नई फ्रेंचाइजी बनी थी उन्होंने मयंक अग्रवाल को अपनी टीम के लिए खरीद लिया। हालांकि इस टीम के साथ मिलकर वे अपना कुछ भी बेहतरीन प्रदर्शन नहीं दे पाए।
  • आईपीएल के 10 वे सीजन के दौरान किंग्स इलेवन पंजाब की टीम द्वारा साल 2018 में नीलामी के दौरान उन्हें खरीद लिया गया।

मयंक अग्रवाल का इंटरनेशनल करियर – Mayank Agarwal International Career

सितंबर 2018 में मयंक को वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की होने वाली श्रृंखला के लिए भारत की टेस्ट टीम में चयनित किया गया था लेकिन उन्हें टीम में जगह नहीं मिली. दिसंबर 2018 में पृथ्वी शॉ को चोट के कारण सीरीज से बाहर हो जाने पर मयंक को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की होने वाली श्रृंखला के लिए भारत की टेस्ट टीम में चयन किया गया था. उन्होंने 26 दिसंबर 2018 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया, जो मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर अपनी पहली पारी में 76 रन बनाए.

1947 में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) में दत्तू फडकर द्वारा स्थापित 51 रनों के पिछले रिकॉर्ड को पार करते हुए, ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट डेब्यू पर एक भारतीय क्रिकेटर द्वारा यह सर्वोच्च स्कोर था. उन्होंने चौथा टेस्ट भी खेला और 195 रन के साथ श्रृंखला पूरी की.

वर्तमान में मयंक अग्रवाल IPL में किंग्स इलेवन पंजाब के सदस्य है। वर्तमान समय में भारतीय टेस्ट टीम में ओपनिंग पोजीशान के लिए काफी प्रतिस्पर्धा चल रही है, तो वह मिले हुए मौकों पर अच्छा प्रदर्शन करके भारतीय टेस्ट टीम में सलामी बल्लेबाज के तौर पर अपनी जगह जरूर पक्की करना चाहेंगे.

मयंक अग्रवाल स्टैट्स – Mayank Agarwal Stats

  • ODI – इन्होने 3 मैच में 12.0 की एवरेज से 36 रन बनाये है.
  • TEST – इन्होने 11 मैच में 57.3 की एवरेज से 974 रन बनाये है.
  • IPL – इन्होने 77 मैच में 18.3 की एवरेज से 1266 रन बनाये है.

You may also like

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *