ये तरीका अपनाओगे तो ख़त्म होगी चर्बी और मिलेगी फिट बॉडी – Fitness Funda Tips

Natural Weight loss tips – वजन कम करने के उपाय

किसी भी महिला या पुरुष द्वारा अपने शरीर के फिटनेस पर ध्यान न देने से पेट की चर्बी (natural weight loss tips) जैसी समस्या उत्पन्न होती है। जब कोई भी अपने बॉडी से हार्ड वर्क नहीं लेता या अत्यधिक फ़ास्ट फ़ूड और ऑयली फ़ूड का सेवन करता है, ऐसे में धीरे-धीरे चर्बी बननी शुरू हो जाती है। चर्बी बढ़ने से शरीर का आकार बदल जाता है बड़ा पेट निकल जाता है और जीवन मुश्किल लगने लगता है।

इस बढ़ती चर्बी और फैट की वजह से शरीर में कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याएं होती रहती है। दरअसल, विसेरल फैट्स इंनटर्नल ऑर्गन के पास होता है जो मेटाबॉलिकली एक्टिव होता है जो केमिकल्स रीलिज करता है जिसके कारण ऑक्सीडेटिव डैमेज होता है। इसके कारण ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल होने का खतरा बढ़ जाता है। बात करे चर्बी को कम करने की तो इसे कम करना मुश्किल जरूर होता है पर नामुमकिन नहीं होता है। कुछ डाइट फॉलो करके तथा शारीरिक परिश्रम करके इसे काफी हद तक कम किया जा सकता है तथा नित्य व्यायाम और योगा से पूर्ण खत्म कर के फिट बॉडी पाया जा सकता है।

चर्बी बढ़ने के मुख्य कारण :-

  • एलकोहल का अधिक मात्रा में सेवन
  • शारीरिक परिश्रम न करना
  • प्रोस्टेट फ़ूड का सेवन
  • अनुवांशिक हार्मोनल गुण

Weight loss tips in hindi – वजन कम करने के उपाय

जब हम चर्बी कम करने की कोशिश कर रहे होते हैं तो इसके लिए जरुरी होता है इसे जारी रखना। कुछ डाइट फॉलो करके तथा शारीरिक परिश्रम करके इसे काफी हद तक कम किया जा सकता है तथा नित्य व्यायाम और योगा से पूर्ण खत्म कर के फिट बॉडी पाया जा सकता है। तो आज हम आपको बताने जा रहे है कुछ ऐसे स्वस्थ घरेलू उपचारों के बारे में। जिनकी मदद से आप आसानी से अपना फिगर मैंटेन कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में –

खाली पेट गुनगुना नींबू पानी

अगर आप पेट की चर्बी को कम कर बॉडी फिट बनाना चाहते हैं, तो आपको सुबह-सुबह चाय तथा कॉफ़ी की जगह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पीना चाहिए। क्योंकि नींबू में विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में होते है। तथा एक गिलास नींबू पानी में ज्‍यादा से ज्‍यादा 6 कैलोरी होती हैं। एक अध्ययन के अनुसार अगर बॉडी अच्‍छी तरह हाइड्रेट हो तो इससे सूत्रकण‍िका या माइटोकॉण्ड्रिया बेहतर ढंग से काम करती है। माइटोकॉण्ड्रिया एक कोशिका होती है जो शरीर में ऊर्जा पैदा करने का काम करती है। नींबू पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है, पाचन को दुरुस्त होता है और शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है, जिससे फैट बर्न करने में आसानी होती है।

जीरा पानी का सेवन

जीरे में मैंगनीज लौह तत्व, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जीरा पाउडर के सेवन से शरीर मे वसा का अवशोषण कम होता है। एक रिसर्च में मोटे लोगो को शामिल किया गया था उसमे पता चला था जीरा ना सिर्फ एक्स्ट्रा कैलोरी को बर्न करता है बल्कि मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाता है और पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है। जीरा में थायमोक्विनोन नाम का एक तत्व पाया जाता है। यह शरीर में मौजूद फ्री रैडिकल्स को शरीर से बाहर निकाल देता है। 1 चम्मच जीरा रात को एक गिलास पानी में भिगो दे, तथा सुबह इसे उबाल ले और हल्का ठंडा होने पर इसमें नींबू निचोड़ कर खाली पेट पीये। 15-20 दिनों में असर आपको दिखना शुरू हो जायेगा।

करक्यूमिन युक्त भोजन अपनाये

बहुत कम लोगो को पता होगा की मोटापा एक इंफ्लेमेटरी स्थिति है। इसलिए अपने भोजन में करक्यूमिन की मात्रा बढ़ाना बहुत जरुरी हो जाता है। करक्यूमिन युक्त मसाले जैसे हल्दी, अदरक अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ चर्बीयुक्त मोटापे की समस्या को हल करने में बहुत मददगार साबित होते है। अगर आप वजन कम करना चाहते है तो ये आहार आपके लिए एक बेहतरीन उपाय है। यह लोगों में इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने में भी बहुत लाभदायक होता है।

एक्सरसाइज़ और योगा अपनाये

शारीरिक परिश्रम न करने से मनुष्य की मांशपेशियां सिथिल हो जाती है और उचित ढंग से काम नहीं करती है। जिसके फलस्वरूप चर्बी (फैट) एक जगह इकठ्ठा होने लगता है। शारीरिक परिश्रम करने से मांशपेशियां एक्टिव होती है और पसीना निकलता है जिससे चर्बी कम होता है। इस लिए अगर वजन कम करना चाहते है तो नित्यदिन फ्रेश होने के बाद एक्सरसाइज़ और योगा जरूर करें।

साबुत अनाज खाएं

आपको कोशिश करनी होगी कि आप रिफाइंड फूड की अपेक्षा होल ग्रेन अनाज (whole grains) जैसे- रोटियां, गेहूं की ब्रेड (Whole Wheat Breads), कुकीज़ और दलिया (Cookies And Oatmeal) से बना खाना ही खाएं तो ज्यादा बेहतर होगा। होल ग्रेन शरीर को मेटाबोलाइज्ड करने में अधिक हेल्प करते हैं और जल्दी पचते हैं। यह लंबे समय तक शरीर को एनर्जी देते हैं, जिससे सारे दिन आपकी बॉडी को एनर्जी मिलती है। यह भूख और चीनी (Sugar) की तलब को कम करता है।

पानी है वजन घटाने का मुख्य टूल

हर बार जब आप भूखे हों या आप खाना खाने जा रहे हों, यानी लंच या डिनर से ठीक पहले पानी पीने की कोशिश करें। यह एक निश्चित सीमा तक आपकी भूख को तुरंत कम करने का एक सरल तरीका है। अधिक पानी भी मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाता है और आपका पेट भरा हुआ लगता है।

कम खाना खाने के लिए खुद को मेनिपुलेट करें

खाने की क्वांटिटी को धीरे-धीरे कम करने की कोशिश करें। इससे आपको कम खाने की आदत हो जाएगी और धीरे-धीरे खाना कम करने से आपको ज्यादा भूख भी नहीं लगेगी।आपको ये भी ध्यान रखना होगा कि आपके डाइनिंग टेबल पर आपकी कैलोरी की मात्रा बहुत सीमित रहे। इसलिए एक साथ एक बड़ी सर्विंग लेने की अपेक्षा कई छोटी-छोटी सर्विंग लेने से आपका दिमाग ये मान लेता है कि आपने काफी कुछ खा लिया है तो आप फिर ज्यादा नहीं खा पाएंगे।

यह भी पढ़े – 

  1. Tips For Weight Loss After Pregnancy – प्रेगनेंसी के बाद पेट कम करने के उपाय
  2. ग्रीन टी के फायदे और नुक्सान – Benefits & Side Effects Of Green Tea
  3. नींबू को अपने दैनिक आहार में शामिल करने से 12 स्वास्थ्य लाभ
  4. रोजाना व्यायाम करने के फायदे – Exercise Benefits In Hindi
  5. इन कसरत की मदद से घर पर ही बनाये ट्राइसेप्स – Tricep Workout In Hindi
Share this On

Leave a Comment