Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
jiohind.com

प्‍याज का पोषण तथ्य – Nutrition Facts of Onions In Hindi

Great-benefits-of-onions-for-your-health-

प्याज (Onions) भारत में बहुत सामान्य सब्जियां है। प्याज के बिना दालें सब्जी या मांस किसी भी व्यंजन में कोई स्वाद नहीं है। हम लोग प्याज को आंसू और बुरी सांस देने के लिए जानते हैं। लेकिन प्याज खाने के कई स्वस्थ लाभ हैं। प्याज सफेद, पीला, लाल / बैंगनी, और हरा सभी किस्मों में आते है और सभी प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं।

प्याज पोषक तत्व-घने भोजन होते हैं, प्याज में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-एलर्जिक, एंटीऑक्सीडेंट, और एंटीकार्सीनोजेनिक गुण होते हैं। ये विटामिन-A, B6, बी-कॉम्प्लेक्स और विटामिन-C के साथ ही लौह, फोलेट और पोटेशियम में भी समृद्ध हैं। यह सल्फरिक यौगिकों, फ्लैवोनोइड्स और फाइटोकेमिकल्स के उत्कृष्ट स्रोत हैं।

प्याज के स्वास्थ्य लाभ  – Health Benefits of Onion

कैंसर से लड़ता हैं  – Fight Cancer

लाल प्याज स्तन और कोलन कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने में सबसे प्रभावी हैं। प्याज में क्वार्सेटिन नामक एक शक्तिशाली यौगिक होता है जो कैंसर को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

अध्ययन में पाया गया हैं, “प्याज मानव आहार में फ्लेवोनोइड्स के सबसे उच्च स्रोतों में से एक हैं।” और फ्लैवोनॉयड खाना कैंसर, हृदय रोग और मधुमेह के कम जोखिम से जुड़ी हुई है। Flavonoids न केवल कैंसर विरोधी हैं बल्कि एंटी-बैक्टीरिया, एंटी-वायरल, एंटी-एलर्जेनिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी होने के लिए भी जाना जाता है। ”

कॉर्नेल विश्वविद्यालय के खाद्य वैज्ञानिकों द्वारा किए गए शोध में पाया गया कि प्याज, विशेष रूप से तेज पीले और उत्तरी लाल प्याज, Anti-Cancer Chemicals में उच्च हैं।

रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है  – Reduces Blood Sugar Levels

प्याज में मौजूद एस-मेथिलसिस्टीन और क्वार्सेटिन, सल्फर यौगिकों में से एक शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने पर लाभकारी प्रभाव डाल सकता है। क्रोमियम, इस जड़ वाली सब्जी में भी मौजूद है, जो रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

2014 के न्यूज पोषण पत्रिका के एक विश्लेषण में पाया गया कि टाइप 2 मधुमेह वाले रोगियों को कटा हुआ प्याज लेने पर अधिक सामान्यीकृत यकृत एंजाइम और निचले ग्लाइसेमिक स्तर दिखाई देते हैं।

पाचन में सुधार करता है  – Onion Improves Digestion

प्याज का फाइबर अच्छी पाचन को बढ़ावा देता है और आपको नियमित रखने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, प्याज में एक विशेष प्रकार का घुलनशील फाइबर होता है जिसे ओलिगोफ्रूटोज कहा जाता है, जो आपकी आंतों में अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है।

2005 में क्लिनिकल गैस्ट्रोएंटेरोलॉजी और हेपेटोलॉजी के एक अध्ययन में पाया गया कि ओलिगोफ्रूटोज दस्त के प्रकारों को रोकने और इलाज में मदद कर सकता है। नेशनल ऑनियन एसोसिएशन के अनुसार, प्याज में फाइटोकेमिकल्स हैं, जो मुक्त कणों को मुक्त करते हैं और गैस्ट्रिक अल्सर के विकास के आपके जोखिम को भी कम कर सकते हैं।

प्याज और बाल विकास  – Onions and Hair Growth

प्याज में Antibacterial और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो बालों को पोषित करने में मदद करते हैं और इसकी वृद्धि को बढ़ाते हैं। प्याज के समृद्ध सल्फर सामग्री और एंटीऑक्सीडेंट पतले, टूटने और समय से पहले भूरे होने वाले बालों को रोकते हैं।

प्याज डंड्रफ से भी लड़ते हैं और रक्त परिसंचरण में सहायता करते हैं जो बालों के विकास में मदद करता है।

नेत्र स्वास्थ्य में वृद्धि करता है – Enhance Eye Health

प्याज में सल्फर है जो आंखों के लेंस के स्वास्थ्य में सुधार करता है जिससे दृष्टि में सहायता मिलती है। यह ग्लूटाथियोन नामक एक प्रोटीन के अधिक उत्पादन को उत्तेजित करता है, जो एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है और ग्लूकोमा, मैकुलर अपघटन और मोतियाबिंद का खतरा कम करता है।

प्याज में सेलेनियम आंखों में विटामिन ई का समर्थन करता है (जो आंखों में कोशिकाओं की रक्षा करता है)। यह कॉर्नियल धुंध के विकास को रोकने में सहायता कर सकता हैं और प्याज का रस आंखों के बूंदों के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण  – Anti-Inflammatory Properties

प्याज में क्वार्सेटिन और अन्य Flavonoids होते है जो सूजन को रोकने में मदद करता है। प्याज कोशिकाओं को हिस्टामाइन जारी करने से रोककर एलर्जी के उपचार में भी मदद करता है।

क्वैरसेटिन को पशु अध्ययन में Metabolic Syndrome और ऑस्टियोपोरोसिस से संबंधित सूजन को कम करने के लिए भी पाया गया है।

हड्डी की मोटाई में सुधार करता है  – Improves Bone Thickness

2009 के एक अध्ययन में पाया गया कि प्याज की दैनिक खपत उन महिलाओं में हड्डी घनत्व में सुधार करती है जो रजोनिवृत्ति समाप्त कर चुके हैं। इस अध्ययन में जिन्होंने प्याज खाया उनमें हिप फ्रैक्चर का 20 प्रतिशत कम जोखिम था, उन लोगों की तुलना में जिन लोगों ने प्याज कभी नहीं खाया था।

मौखिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है  – Good For Oral Health

प्याज में थियोसल्फिनेट्स और थियोसल्फोनेट्स (सल्फर यौगिक) का एक समृद्ध स्रोत होता है जो दांत क्षय का कारण बनने वाले बैक्टीरिया को कम करने में मदद करता है।यह विटामिन-C में भी समृद्ध होती है जो दांतों को स्वस्थ रखता है और प्याज के उपयोग से दांत दर्द से छुटकारा पाया जा सकता हैं।

प्याज के साइड इफेक्ट्स और एलर्जी – Side-Effects & Allergies of Onion

हालांकि यह विशेष रूप से गंभीर नहीं, प्याज खाने से कुछ लोगों में समस्याएं पैदा हो सकती हैं। हरी प्याज की एक बड़ी मात्रा खाने से रक्त पतला करें वाले दवाओं में हस्तक्षेप कर सकता है। प्याज रक्त शर्करा को कम कर सकता है। मधुमेह रोगियों के लिए प्याज का अतिसंवेदनशील हानिकारक हो सकता है। प्याज सर्जरी प्रक्रियाओं के दौरान और उसके बाद रक्त शर्करा नियंत्रण में रक्तस्राव या हस्तक्षेप के जोखिम में वृद्धि कर सकता है। राष्ट्रीय पाचन रोग सूचना क्लीयरिंगहाउस के मुताबिक, प्याज के कार्बोहाइड्रेट गैस और सूजन का कारण बन सकता है।

Add comment

Must Get It ..