Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
jiohind.com

ऐसी जगह जहाँ सूरज कभी अस्त नहीं होता है

place-where-sun-never-lies

ऐसी जगह जहाँ सूरज कभी अस्त नहीं होता है

हम सभी “सूर्य के चारों ओर पृथ्वी के घूमने के कारण” 12 घंटे दिन और 12 घंटे रात ” के साथ बहुत comfortable हैं, लेकिन, कुछ जगह ऐसी हैं जो बिना ब्रेक के सीधे 24 घंटों के लिए धूप का अनुभव करती हैं। जब सूरज अस्त नहीं होता, उसे ‘द मिडनाइट सन’ के रूप में जाना जाता है। यह प्राकृतिक घटना आर्कटिक के उत्तर में और अंटार्कटिक सर्कल के दक्षिण में स्थानीय गर्मियों के महीनों में होती है। Polar Night नामक विपरीत घटना तब होती है जब सूरज सर्दियों में horizon से नीचे रहता है।

यहां कुछ स्थानों की सूची दी गई है जहां सूर्य अस्त नहीं होता है:

1 Norway

नॉर्वे को आधी रात के सूरज की भूमि के रूप में जाना जाता है। नॉर्वे की ऊंचाई के कारण, दिन के उजाले में मौसमी बदलाव होते हैं क्योंकि refracted sunlight की अवधि लंबी होती है। इस देश में, मई के अंत से लेकर जुलाई के अंत तक लगभग 76 दिनों की अवधि में, सूरज लगभग 20 घंटे भी अस्त नहीं होता है।

2 Finland

इस देश के अधिकांश हिस्सों में, ग्रीष्मकाल के दौरान सूरज सीधे 73 घंटों के लिए चमकता है और इस देश के नागरिकों को सर्दियों के दौरान सूरज की रोशनी का अनुभव नहीं कर पाते है। The midnight sun आर्कटिक सर्कल के ऊपर चमकता है, लेकिन यहां सूरज horizon से आगे बढ़ता है और फिर से उगता है, जिसके परिणामस्वरूप रात और दिन के बीच की सीमा धुंधली हो जाती है।

3 Sweden

स्वीडन में मई की शुरुआत से अगस्त के अंत तक, सूरज मध्यरात्रि के आसपास अस्त होता है और सुबह लगभग चार बजे फिर से उगता है। इस देश में, लगातार धूप की अवधि साल के छह महीने तक रहती है।

4 Alaska

मई के अंत से जुलाई के अंत तक अलास्का में सूरज अस्त नहीं होता है। फेयरबैंक्स, अलास्का आर्कटिक सर्कल के दक्षिण में है, जहां गर्मियों में 12:30 am बजे सूर्य अस्त होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि फेयरबैंक्स अपने आदर्श समय क्षेत्र से 51 मिनट आगे है।

5 Iceland

सूरज कभी भी पूरी तरह से अस्त नहीं होता है और रात भर horizon पर horizontally यात्रा करता है। यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा द्वीप मई के शुरू से जुलाई तक कोई अंधेरा नहीं देख पाता क्योंकि सूरज हर समय horizon से ऊपर होता है। आर्कटिक गर्मियों के दौरान, सूरज आधी रात को अस्त होता है और सुबह 3 बजे उग जाता है।

6 Canada

दूसरा सबसे बड़ा देश गर्मियों में लगभग 50 दिनों तक लगातार धूप देखता है, Inuvik और Northwest territories जैसी जगहों पर देश साल भर बर्फ में ढका रहता है।

Add comment

Must Get It ..