जीवन चिठ्ठा

सपना चौधरी की जीवनी – Sapna Choudhary Biography 

0
sapna-choudhay-biography

सपना चौधरी की जीवनी – Sapna Chaudhary Biography 

Sapna Choudhary Haryana : सपना चौधरी की जीवनी (Sapna Chaudhary Wiki) में जानेंगे उनके संघर्ष से सफलता की कहानी, सपना चौधरी (Sapna Choudhary History) मूलतः हरियाणवी डांसर और सिंगर है जिन्होंने अपने हुनर के बल पर जो मुकाम पाया है, वो हजारों-लाखों के लिए प्रेरणा से कम नहीं है। एक समय पर छोटे छोटे डांस प्रोग्राम करने वाली सपना आज बॉलीवुड में कदम रख चुकी हैं। उनकी डेब्‍यू फ‍िल्‍म दोस्‍ती के साइड इफेक्‍ट्स रिलीज हो चुकी है।

Sapna Choudhary Wikipedia – सपना चौधरी की जानकारी 

सपना चौधरी 25 सितंबर 1990 को हरियाणा के रोहतक में पैदा हुई थीं। जब उनका जन्म हुआ, तो उनकी पैतृक चाची (बुआ) ने भारतीय सुंदरी और अभिनेत्री सुष्मिता सेन के बाद उनका नाम ‘सुष्मिता’ रखा, उनके पिता गायक थे। उन्‍हीं से सपना ने गायकी के गुर सीखे। सपना एक मध्यम श्रेणी के जाट परिवार से संबंधित हैं।

12 साल की उम्र में, उन्होंने अपने पिता को खो दिया था, जिसके चलते उनका पालन पोषण उनकी माँ नीलम शेरावत ने किया। उनका एक भाई करण और एक बहन है। पिता के न‍िधन के बाद सपना ने स्‍टेज प्रोग्राम करने शुरू किए। शुरुआत में वह छोटे छोटे मंचों पर गाने लगीं और बाद में पूरा हरियाणा उनका दीवाना हो गया। सपना चौधरी आज एक कार्यक्रम के लिए कई लाख रुपये वसूलती हैं

सपना चौधरी का इतिहास – Sapana Choudhary History

सपना ने अपना करियर एक ऑर्केस्ट्रा टीम जो हरियाणा से थी के साथ की थी। सपना चौधरी ने अपने करियर की शुरुआत रागनी कलाकारो के साथ टीम का हिस्सा बन आस पास के राज्यों में रागनी प्रोग्रामो में रागनी पार्टियों के साथ हिस्सा लेती थी . उसके बाद सपना ने स्टेज डांस करना शुरू किया .सपना ने एक हरियाणवी गाने ‘सॉलिड बॉडी रै’ पर मोर म्यूजिक कम्पनी से रिलीज हुए गाने पर डांस किया वो वीडियो हिट रहा.

जिसके बाद सपना को हरियाणा के साथ अन्य प्रदेशो में भी पहचान मिली. उन्होंने 20 से अधिक गानों में अपनी आवाज दी है। सपना जर्नी ऑफ भांगओवर में आइटम नंबर से बॉलीवुड में डेब्यू किया। इसके बाद सपना वीरे की वेडिंग फिल्म के सॉन्ग ‘हट जा ताऊ’ में नजर आई थीं। वहीं अभय देयोल स्टारर फिल्म नानू की जानू में सपना ने अहम किरदार निभाया और ‘तेरे ठुमके सपना चौधरी’ नामक एक आइटम नंबर भी किया है। हाल ही में ये भारतीय टेलीविजन के कलर्स चैनल पर 1 अक्टूबर से प्रसारित शो बिग बॉस के सीजन 11 की प्रतिभागी के रूप में चर्चा में आई थी

सपना चौधरी की व्यक्तिगत जानकारी Sapna Choudhary WiKi

नाम सपना चौधरी
उपनाम सपना
जन्म तारीख 25 सितम्बर 1990
जन्म स्थान रोहतक, हरियाणा
राशि तुला
नागरिकता भारतीय
धर्म (Cast) हिन्दू
ऊँचाई 5 फीट 7 इंच
वज़न 55 किलो ग्राम
आँखों का रंग गहरा भूरा
बालों का रंग काला
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
पसंद नृत्य, संगीत और यात्रा करना
पसंदीदा अभिनेता दिलजीत दोसांझ
पसंदीदा अभिनेत्री दीपिका पादुकोण
पसंदीदा गायक नेहा कक्कर, सुनन्दा शर्मा, कौर बी, मिस पूजा, प्रीत हरपाल और जस्सी गिल
पसंदीदा खिलाडी गीता फोगाट, बबिता कुमारी, योगेश्वर दत्त
मशहूर शो आर्केस्ट्रा शो
मशहूर गाना बहु जमींदार की, गोरा गोरा
अफेयर्स या बॉय फ्रेंड ए. हूडा

Sapna Choudhary Wiki – सपना चौधरी की जानकारी 

सपना चौधरी का विवादों से अक्सर आमना सामना होता रहा है. सपना चौधरी के बारे में लोगों की अपनी राय है जिनमे से कुछ उन्हें आइटम गर्ल कहते है तो कुछ लोग उनके नृत्य को अश्लील मानते है. कई लोगों ने उन्हें अभद्र की श्रेणी में रखा है, लेकिन सपना ने ऐसे लोगों को अपने मजबूत जवाब में ये कहते हुए अश्लील होने के टैग को अस्वीकार कर दिया है कि अगर वह अश्लील है तो बॉलीवुड में जो भी अभिनेत्री आईटम गानों पर नृत्य करती है वह भी अशिष्ट है.

सपना उस वक्त विवादों में फिर से आई जब उन्होंने चूहों को मारने वाले दवा को खाकर आत्महत्या करने की कोशिश की. अपनी आत्महत्या की कोशिश का कारण उन्होंने यह बताया था कि 2016 में हुए उनके एक शो के दौरान यह आरोप उन पर लगा था की उन्होंने दलित भावनाओं को ठेस पहुँचाया है, इसके लिए उनके खिलाफ़ दो मामले दर्ज किये गए थे. साथ ही संतपाल तंवर ने उनके खिलाफ़ ऑनलाइन अभियान चलाया था जिस वजह से वह उदास हो कर आत्महत्या करने की कोशिश की थी.

Sapna Choudhary Songs – सपना चौधरी के गाने 

सपना चौधरी के कई फेसम गाने हैं, लेकिन आज यहां जानिए उनके 10 गानों के बारे में जिन्‍होंने उन्‍हें स्‍टार बना द‍िया।

  • तेरी आंख्या का यो काजल
  • तू चीज़ लाजवाब
  • के लेगी मुख दिखावन का
  • सॉलिड बॉडी रे
  • छोरी बिंदास
  • मेहंदी की रात
  • बदली बदली लागे
  • गोली चलेगी
  • घूँघट
  • लत लग जाएगी

You may also like

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *