jiohind.com

बॉलीवुड के बादशाह की कहानी | Shahrukh Khan biography in Hindi

shah-ruk-khan

शाहरुख़ खान की जीवनी – Shahrukh Khan Biography

Shahrukh Khan – शाह रुख खान जो SRK के नाम से भी जाने जाते है। एक भारतीय फिल्म अभिनेता, निर्देशक और टेलीविज़न कलाकार भी है। जिन्हें मीडिया में “बॉलीवुड का बादशाह”, “किंग ऑफ़ बॉलीवुड” और “किंग खान” भी कहा जाता है।शाहरुख़ खान अब तक 80 से भी ज्यादा बॉलीवुड फिल्म कर चुके है। लोस एंजेल्स के टाइम्स पत्रिका के अनुसार वे “दुनिया के सबसे बड़े मूवी स्टार” के नाम से भी जाने जाते है। जिनके चाहते भारत के साथ-साथ पुरे एशिया में भी फैले हुए है।

शाहरुख़ खान बायोडाटा – Shahrukh Khan Biodata

  1. पूरा नाम – शाहरुख़ खान
  2. जन्म – 2 नवम्बर 1965
  3. माता – लतीफ़ फातिमा
  4. पिता – मीर ताज मोहम्मद खान
  5. हाईट – 173 cm
  6. जन्म स्थान – नयी दिल्ली
  7. आवास – मुंबई
  8. पेशा – अभिनेता, निर्माता, TV host
  9. उपाधि – पद्म श्री, किंग खान
  10. कुल संपत्ति – 700 million dollar

शाहरुख खान का जन्म – Shahrukh Khan Birthday

2 नवम्बर

शाहरुख खान का बैकग्राउंड  Shahrukh Khan Backgrond

शाहरुख़ खान के माता-पिता पठान मूल के थे जो किस्सा कहानी बाज़ार अभी पेशावर पकिस्तान में है  में रहते थे ।उनके पिता पेशावर से एक स्वतंत्रता सेनानी थे जो  भारत पाकिस्तान विभाजन से पहले ही राजेंद्र नगर, दिल्ली आ गए थे और यहाँ एक किराये के अपार्टमेन्ट में रहते थे। उनके पिता की एक कैंटीन थी जहाँ से घर का खर्चा चलता था और एक middle class family की तरह उनका परिवार चलने लगा फिर 2 नवम्बर 1965 को शाहरुख़ खान का जन्म हुआ। तब उनके माता पिता को भी पता नहीं रहा होगा की ये बच्चा आगे चलकरअपने दम पर एक दिन सुपरस्टार बनेगा।

शाहरुख खान की शिक्षा  – Shahrukh Khan Education

प्रारंभिक पढाई सेंट कोलंबिया स्कूल (दिल्ली) से संपन्न हुयी जहाँ वो पढाई के साथ-साथ खेल कूद में भी विशेष रूचि रखते थे ।और school में होने वाले हर कार्यक्रम में वे हिस्सा लेते थे और अभिनय करते थे ।जहाँ से उनके अंदर एक्टिंग करने की ललक पैदा हुयी उनको उनकी school life के दौरान कई सारे पुरुस्कारों से सम्मानित किया गया है दुर्भाग्यवश जब शाहरुख़ खान 16 साल के थे तब 1981 में कैंसर के कारण उनके पिता ताज मोहम्मद खान का देहांत हो गया और उनके उपर परिवार की जिम्मेदार भी आ गई ।लेकिन उनकी माँ ने उनकी पढाई में कोई कमी नहीं आने दी और शाहरुख़ ने भी हिम्मत रखते हुए अपनी पढाई के साथ-साथ एक्टिंग को भी बरक़रार रखा।

Graduation की पढाई करने के लिए उन्होंने 1985 में Hansraj collage दाखिला लिया और साथ ही theater action group भी join किया जहाँ और वहां उनको बैरी जॉन ने Acting की बारीकियां सिखाई। उनका ज्यादा समय theater में ही बीतता था लेकिन किसी तरह उन्होंने 1988 में अपनी graduation की पढाई पूरी करके economics की डिग्री प्राप्त की और उसके बाद post graduation करने के लिए उन्होंने Jamia Millia Islamia university में दाखिला लिया। मगर अब उनका मन पढाई में कम और एक्टिंग मे ज्यादा लगने लगा था ।जिसके चलते उनको वहा पढाई आधे में ही छोडनी पड़ी उनके पिता की मृत्यु के 9-10 साल बाद 1990 को उनकी माता का देहांत भी हो गया और शाहरुख़ खान अकेले पड़ गए न घर न माँ न बाप न पैसा।

शाहरुख खान की उम्र  – Shahrukh Khan Age

53 years

शाहरुख खान का बेटा – Shahrukh Khan Son

Aryan Khan and Abram Khan

शाहरुख खान की पत्नी  – Shahrukh Khan Wife

Gauri Khan

शाहरुख खान की  मूवी – Shahrukh Khan Movie

Deewana

Add comment

Must Get It ..