जीवन चिठ्ठा

श्रद्धा कपूर का जीवन परिचय – Shraddha Kapoor biography

0
shradha-kapor

श्रद्धा कपूर की जीवनी – Biography of Shraddha Kapoor

Wiki of Shraddha Kapoor – श्रद्धा कपूर की जीवनी (Biography of Shraddha Kapoor) में उनकी उम्र (Shraddha Kapoor Age) परिवार (Shraddha Kapoor Family) और आने वाली फिल्म (About Shraddha Kapoor biography) की सभी जानकारी मिलेगी.

 Wiki of Shraddha Kapoor

  • Name – श्रद्धा कपूर
  • Shraddha Kapoor Nick Name – चिरकुट
  • Shraddha Kapoor Birthday Date – 3 मार्च 1987
  • Shraddha Kapoor Age (2020) – 33 साल
  • Shraddha Kapoor Height In Feet – 5.5 फीट
  • Shraddha Kapoor Mother – शिवांगी कपूर
  • Shraddha Kapoor Father – शक्ति कपूर
  • Shraddha Kapoor Brother – सिद्धांत कपूर (अभिनेता, निर्देशक)
  • Shraddha Kapoor First Movie – तीन पत्‍ती
  • Shraddha Kapoor Latest Movie – स्ट्रीट डांसर 3 डी
  • Shraddha Kapoor Upcoming Movie – लव रंजन की आने वाली फ्लिम में वे नज़र आएँगी
  • Shraddha Kapoor Net Worth – 20 करोड़ (भारतीय रुपए)

श्रद्धा कपूर का पारिवारिक जानकारी  – Shraddha Kapoor Family

श्रद्धा कपूर का जन्म 3 मार्च 1987 को महाराष्ट्र के मुम्बई में हुआ था. वह बचपन में टॉम बॉय की तरह रहती थी. श्रद्धा कपूर के (Shraddha Kapoor Family) परिवार में उनके माता पिता के अलावा उनके भाई भी है. उनका परिवार एक मिश्रित जाति का परिवार है क्योकि उनकी माता जी मराठी है वह एक प्रशिक्षित शास्त्रीय गायिका है और उनके पिता जी पंजाबी है.

उनकी माता (Shraddha Kapoor Mother) जी का नाम शिवांगी कपूर है और उनके पिता जी का नाम शक्ति कपूर(Shraddha Kapoor Father) है वो एक फ़िल्म अभिनेता है और उनके बड़े भाई (Shraddha Kapoor Brother) का नाम सिद्धान्त कपूर है. इसके अलावा उनकी दो आंटी भी है जो कि फिल्मो में अभिनय करती है जिनमे से एक का नाम पद्मिनी कोल्हापुरे और दूसरी का तेजस्विनी कोल्हापुरे है.

यह भी पढ़े – 

Shraddha Kapoor With Family

Shraddha Kapoor And Tiger Sroff

टाइगर श्रॉफ और श्रद्धा कपूर आजीवन के लिए सबसे अच्छे दोस्त हैं। दोनों अभिनेता बचपन के दिनों से ही दोस्त नहीं हैं, बल्कि स्कूल में सहपाठी (Shraddha Kapoor And Tiger Sroff ) भी थे। टाइगर और श्रद्धा को बागी में एक-दूसरे के साथ रोमांस करते देखा गया था। Sequel बाघी की अगली कड़ी में श्रद्धा को शामिल नहीं किया जाएगा, क्योंकि टाइगर की कथित प्रेमिका दिशा पटानी को फिल्म की अग्रणी महिला के रूप में लिया गया है।

Shraddha Kapoor And Varun Dhawan

स्ट्रीट डांसर 3 डी के सह-कलाकार वरुण धवन और श्रद्धा कपूर, जो बचपन के दोस्त (Shraddha Kapoor And Varun Dhawan) भी हैं, वे दोनों आठ साल के थे, तब एक-दूसरे पर क्रश हुआ करता था। बचपन में जब श्रद्धा डेविड धवन की फ़िल्म की शूटिंग लोकेशन पर अपने पिता के साथ जाती थी, उसी समय उनकी दोस्ती वरुण धवन से हुई थी. वे दोनों वहाँ एक साथ में खेलते थे, फ़िल्मों के संवाद को बोलते थे, साथ ही गोविंदा के गाने पर डांस भी करते थे.

श्रद्धा कपूर की शिक्षा  – Shraddha Kapoor Education

श्रद्धा कपूर की स्कूली शिक्षा (Shraddha Kapoor Education) दीक्षा 15 वर्ष तक मुम्बई के जमनाबाई नरसी स्कूल में हुई थी. उसके बाद वो मुम्बई से अमेरिकन स्कूल में चली गयी. श्रद्धा कपूर अपने पढाई करने के दौरान फुटबॉल और हैण्डबॉल भी खेलती थी.

इसके बाद वे आगे की अपनी पढाई (Shraddha Kapoor Education) के लिए कपूर बोस्टन चली गयी, जहाँ पर उन्होंने साइकोलॉजी में अपना नामांकन कराया. लेकिन फ़िल्मों के प्रस्ताव मिलने की वजह से उन्हें अपनी पढाई को बीच में ही छोड़ना पड़ा था. श्रद्धा कपूर को गायकी का भी शौक है, इसलिए उन्होंने लता मंगेशकर के चचरे भाई से शस्त्रीय संगीत की शिक्षा ली थी .

श्रद्धा कपूर का करियर – Shraddha Kapoor Career

श्रद्धा कपूर ने अपने अभिनय करियर (Shraddha Kapoor Career) की शुरूआत फिल्‍म ‘तीन पत्‍ती’ से की थी। फिल्‍म तो ज्‍यादा नहीं चली लेकिन श्रद्धा के अभिनय को सराहा गया और उन्‍हें नवोदित अभिनेत्री के तौर पर फिल्‍मफेयर अवार्ड के लिए भी नामांकित किया गया।

Shraddha Kapoor Career – इसके बाद वे फिल्‍म ‘लव का दि एंड’ में दिखाई दीं लेकिन फिल्‍म ‘आशिकी2’ ने उन्‍हें फिल्‍म इंडस्‍ट्री में असली पहचान दिलाई और फिल्‍म को हर तरफ से सराहा गया। इसके बाद तो उनके करियर में सब कुछ अच्‍‍‍छा ही होता गया और उन्‍होंने एक विलन, हैदर, एबीसीडी 2, बागी, अ फ्लाइंग जेट, हाफ गर्लफ्रैंड, और स्‍त्री जैसी कई हिट फिल्‍में की हैं।

Shraddha Kapoor Awards

  • स्टारडस्ट अवार्ड फॉर बेस्ट एक्ट्रेस (लव का दी एंड)
  • स्टार गिल्ड अवार्ड फॉर बेस्ट जोड़ी (आशिकी 2)
  • मोस्ट एंटरटेनिंग एक्ट्रेस इन अ रोमांटिक रोल(आशिकी 2)

You may also like

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *