Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
jiohind.com

श्रद्धा कपूर का जीवन परिचय – Shraddha Kapoor biography in hindi

shradha-kapor

Shraddha Kapoor – द्धा कपूर एक भारतीय फ़िल्म अभिनेत्री और गायिका है. वह बॉलीवुड में सबसे अधिक मेहनताने लेने वाली अभिनेत्रियों की सूची में शुमार है. वह बहुत ही सरल स्वभाव की अभिनेत्री है, उनके सोशल मीडिया जैसे की फेसबुक, ट्विटर और इन्स्टाग्राम पर फोल्लोवर्स की संख्या बहुत अधिक है. इसका कारण है कि वे सुंदर होने के साथ साथ अभिनय करने में भी माहिर है. इसलिए लोग इन्हें बहुत पसंद करते हैं

श्रद्धा कपूर का बायोडाटा  – Shraddha Kapoor Biodata

नाम – श्रद्धा कपूर
व्यवसाय – अभिनेत्री
उपनाम – चिरकूट
ऊंचाई – 5 फीट 5 इंच
वजन – 52 किलो ग्राम
राशि – मीन
नागरिकता – भारतीय
धर्म – हिन्दू
पसंदीदा अभिनेता – शक्ति कपूर, हृतिक रोशन, अमिताभ बच्चन, आमिर खान, जॉनी डिप्प और एडवर्ड नॉर्टन
पसंदीदा अभिनेत्री – वहीदा रहमान, नूतन, पद्मिनी कोल्हापुरे, माधुरी दीक्षित, प्रियंका चोपड़ा और नेटली पोर्त्मन
पसंदीदा म्यूजिशियन – लेडी गागा
पसंदीदा निर्देशक – मोहित सूरी
पसंदीदा लेखक – जैक कैनफ़ील्ड
पसंदीदा रंग – बैगनी और पीला
पसंदीदा जगह पेरिस
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
सैलरी 4 करोड़

श्रद्धा कपूर का जन्म और बचपन  – Shraddha Kapoor birth and childhood

श्रद्धा कपूर का जन्म 3 मार्च 1987 को महाराष्ट्र के मुम्बई में हुआ था. वह बचपन में टॉम बॉय की तरह रहती थी. श्रध्दा बचपन से ही फ़िल्मों में अभिनय करना चाहती थी, वो अपने माता पिता के पोशाक को पहन कर आईने के सामने अभिनय का प्रयास किया करती थी और संवाद को बोलने के साथ ही डांस भी किया करती थी.

श्रद्धा कपूर की शिक्षा  – Shraddha Kapoor education

श्रद्धा कपूर की स्कूली शिक्षा दीक्षा 15 वर्ष तक मुम्बई के जमनाबाई नरसी स्कूल में हुई थी. उसके बाद वो मुम्बई से अमेरिकन स्कूल में चली गयी. जहाँ पर उनके स्कूल के मित्र अभिनेत्री अथिया शेट्टी और अभिनेता टाइगर श्रॉफ थे. अथिया शेट्टी ने टाइम्स ऑफ़ इण्डिया में दिए अपने इंटरव्यू में बताया की वे सभी नृत्य प्रतियोगिता में वहाँ भाग लेते थे. श्रद्धा कपूर अपने पढाई करने के दौरान फुटबॉल और हैण्डबॉल भी खेलती थी. इसके बाद वे आगे की अपनी पढाई के लिए कपूर बोस्टन चली गयी, जहाँ पर उन्होंने साइकोलॉजी में अपना नामांकन कराया. लेकिन फ़िल्मों के प्रस्ताव मिलने की वजह से उन्हें अपनी पढाई को बीच में ही छोड़ना पड़ा था. श्रद्धा कपूर को गायकी का भी शौक है, इसलिए उन्होंने लता मंगेशकर के चचरे भाई से शस्त्रीय संगीत की शिक्षा ली थी

श्रद्धा कपूर का पारिवारिक जानकारी  – Shraddha Kapoor family

श्रद्धा कपूर के परिवार में उनके माता पिता के अलावा उनके भाई भी है. उनका परिवार एक मिश्रित जाति का परिवार है क्योकि उनकी माता जी मराठी है वह एक प्रशिक्षित शास्त्रीय गायिका है और उनके पिता जी पंजाबी है. उनकी माता जी का नाम शिवांगी कपूर है और उनके पिता जी का नाम शक्ति कपूर है वो एक फ़िल्म अभिनेता है और उनके बड़े भाई का नाम सिद्धान्त कपूर है. इसके अलावा उनकी दो आंटी भी है जोकि फिल्मो में अभिनय करती है जिनमे से एक का नाम पद्मिनी कोल्हापुरे और दूसरी का तेजस्विनी कोल्हापुरे है. श्रद्धा अपने पिता के साथ बहुत से शूटिंग लोकेशन पर गयी हुई है. वे अभिनय करते हुए उन्हें देखकर सीखने की कोशिश करती थी. बचपन में जब वो डेविड धवन की फ़िल्म की शूटिंग लोकेशन पर अपने पिता के साथ गयी थी, उसी समय उनकी दोस्ती वरुण धवन से हुई थी. वे दोनों वहाँ एक साथ में खेलते थे, फ़िल्मों के संवाद को बोलते थे, साथ ही गोविंदा के गाने पर डांस भी करते थे.

श्रद्धा कपूर के चर्चित वचन – Shraddha Kapoor Quotes

  • अगर आप किसी को जानते है और आप उनके साथ काम भी करते है, तो साथ रहते रहते आप आराम से उनके साथ सहज हो जाते है और उनके बीच अपने आपको सुरक्षित महसूस करने लगते है.
  • मै किसी के ऊपर बहुत जल्दी और आसानी से विश्वास कर लेती हूँ, लेकिन ऐसा मै पहले करती थी/ अब मै विश्वास करने से पहले काफी सावधान रहती हूँ क्योकि मेरे कुछ अनुभव सही नहीं रहे है इस मामले में.
  • मै इस बात से पूरी तरह से सहमत हूँ कि सबसे ज्यादा सुंदरता अच्छी नींद लेने से ही आती है, इससे बेहतर कोई भी सुन्दरता का उत्पाद नहीं है मुझे ये आज तक समझ नहीं आया कि कोई भी व्यक्ति इतनी मेहनत क्यों करते है कि वो सोना तक भूल जाते है.
  • मेरे ख्याल से ब्रोकली ऐसा भोज्य पदार्थ है जिसमे बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते है. इसमें विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. मीठे आलू में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा पाई जाती है मछली भी अच्छा स्वास्थ्य वर्धक भोजन है ये सब मुझे पसंद है.
  • अभिनय करके मुझे हमेशा से ही मजा आता रहा है, मै इसको करके बहुत खुश होती हूँ और मै इससे बहुत प्यार करती हूँ.

श्रद्धा कपूर की फिल्म  – Shraddha Kapoor Films

एक विलन

 आशिकी 2

 बत्ती गुल मीटर चालू

स्त्री

 बाघी

ए बी सी डी 2

साहो

Add comment

Must Get It ..