घुम्मक्कड़

सिंगापुर के पर्यटन स्थल – Singapore Tourist Places

0
singapore

सिंगापुर के दर्शनीय स्थल – Places To Visit In Singapore

Singapore – आज आपको सिंगापुर के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल (Singapore Tourist Places) जो सिंगापुर के दर्शनीय स्थल (Places To Visit In Singapore ) में शामिल है की जानकारी देंगे, जिसमे मुख्यतः सिंगापुर चिड़ियाघर , सिंगापुर में यूनिवर्सल स्टूडियो , सिंगापुर फ्लायर , सिंगापुर में बॉटनिक गार्डेन , सिंगापुर में चाइना टाउन  , चांगी बीच सिंगापुर , सिंगापुर में सैंटोसा द्वीप , तथा सिंगापुर में घूमने जाने का सही समय बताएंगे | सिंगापुर दक्षिण पूर्व एशिया में एक द्वीप शहर है।

यह भूमध्य रेखा के उत्तर में एक डिग्री की दूरी पर, मलय प्रायद्वीप के दक्षिणी सिरे पर, दक्षिण में इंडोनेशिया के रियाउ द्वीप (Riau Islands) समूह और उत्तर में प्रायद्वीपीय मलेशिया के साथ स्थित है। सिंगापुर के क्षेत्र में 62 अन्य द्वीपों के साथ एक मुख्य द्वीप है। सिंगापुर की गगनचुंबी इमारतें (Sky Kissing Buildings) पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हैं।

Best Visiting Places in Singapore

सिंगापुर चिड़ियाघर  –  Singapore Zoo 

सिंगापुर चिड़ियाघर में लुप्तप्राय (Endangered) जानवरों को देखना वास्तव में काफी आश्चर्यजनक होता है। यह सिंगापुर के घूमने लायक सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। यहां 300 से अधिक प्रजातियों के जानवर हैं जिनमें जिराफ, को आलास (Koalas), दरियाई घोड़ा (Zebras) और सफेद टाइगर आदि प्रमुख हैं। इस चिड़ियाघर को जानवरों के आवास के आधार पर अलग-अलग क्षेत्रों में विभाजित किया गया है।

फ्रोजन टुंड्रा में आप ध्रुवीय भालू (Polar Bears) और विभिन्न नस्ल के कुत्ते देख सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रितिक रोशन और प्रियंका चोपड़ा की फिल्म कृष सिंगापुर चिड़ियाघर में शूट होने वाली पहली भारतीय फिल्म थी।

सिंगापुर में यूनिवर्सल स्टूडियो –  Universal Studios In Singapore 

यूनिवर्सल स्टूडियो सिंगापुर के सेंटोसा द्वीप (Sentosa Island) में स्थित एक रोमांचकारी गंतव्य है। परिवार के साथ घूमने के लिए यह सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह हॉलीवुड की फिल्मों का केंद्र है। यहां निःसंदेह आप अपने पसंदीदा हॉलीवुड कलाकार से मिल सकते हैं। इसके अलावा यूनिवर्सल स्टूडियो के अंदर दुनिया के कई बेहतरीन रेस्तरां (Restaurants), और कैफे (Cafes) हैं। साथ ही यूनिवर्सल स्टूडियो में फैशनेबल कपड़ों का मार्केट भी है

जहां से आप खरीदारी कर सकते हैं। आप यहां साइंस फाई सिटी, प्राचीन मिस्र क्षेत्र, लॉस्ट वर्ल्ड ऑफ डायनासोर (Lost World Of Dinosaurs) सहित कई मजेदार चीजें देख सकते हैं।

सिंगापुर फ्लायर –  Singapore Flyer

अगर आप ऊंचाई से सिंगापुर की खूबसूरती को देखना चाहते हैं तो सिंगापुर फ्लायर से बेहतर कुछ हो ही नहीं सकता है। वास्तव में सिंगापुर फ्लायर दुनिया का सबसे ऊंचा (Wheel) है जिसके ऊपर से 360 डिग्री लुभावने दृश्यों का आनंद लिया जा सकता है। फ्लायर के ऊपर से रात के समय सिंगापुर शहर के भव्य दृश्यों  (Gorgeous Night Views) को देखा जा सकता है। सिंगापुर फ्लायर के ऊपर से, आप मरीना की खाड़ी के क्षितिज, शहर के प्रतिष्ठित स्थलों और पड़ोसी मलेशिया और इंडोनेशिया की झलक देख सकते हैं।

सिंगापुर में बॉटनिक गार्डेन – Botanic Gardens Singapore 

सिंगापुर में बोटैनिकल गार्डन देखने लायक हैं। इस जगह का आकर्षण पर्यटकों को खूब लुभाता है क्योंकि यहां आने के बाद लोग काफी तरोताजा महसूस करते हैं। यह यूनेस्को के विश्व धरोहर में शामिल सिंगापुर का पहला स्थल है। इस उद्यान में विदेशी वनस्पतियों की दुर्लभ और स्थानिक प्रजातियों का खजाना है। इस गार्डेन के अंदर आप सिंगापुर के राष्ट्रीय फूल आर्किड (Orchid) को देख सकते हैं। इसके अलावा यहां के झीलों में अनोखे बत्तख और हंसों को देख सकते हैं। सिंगापुर घूमने आने वाले पर्यटक प्रमुख रूप से इस स्थान को जरूर देखते हैं।

सिंगापुर में चाइना टाउन  – Chinatown In Singapore

चाइना टाउन हमेशा पर्यटकों से भरा रहता है। यदि आप सिंगापुर छुट्टियां बिताने जा रहे हैं और आपने टाइना टाउन नहीं देखा तो आपकी यात्रा अधूरी ही रह जाएगी। चाइना टाउन एक व्यस्त मार्केट है और यहां चाइनीज भोजन (Chinese Food), आकर्षक सामानों से लदी दुकानों और पारंपरिक चीनी उत्पाद मिलते हैं। इसके अलावा यहां इस जगह पर श्री मरिअम्मन हिंदू मंदिर (Sri Mariamman Hindu Temple) और बुद्ध टूथ अवशेष मंदिर भी हैं। ये दोनों चाइना मार्केट के प्रमुख आकर्षण हैं। चाइना मार्केट में स्थित सबसे रंगीन चीनी मंदिरों में से एक, थियान हॉक केंग (Thian Hock Keng) भी आपको जरुर घूमना चाहिए।

चांगी बीच सिंगापुर – Changi Beach Singapore 

यह सिंगापुर का सबसे मशहूर बीच है। यह आप सिंगापुर के ट्रिप पर हैं तो आपको चांगी बीच जरूर जाना चाहिए। इस जगह पर एक समुद्र तट पार्क है जो सिंगापुर के सबसे पुराने तटीय पार्कों में से एक है। 28 किलोमीटर के समुद्र तट पर एक शांत परिवेश, चांगी बीच में लगभग 3.3 किमी लंबा पार्क है जो चांगी प्वाइंट और चांगी फेरी रोड (Changi Ferry Road) के बीच स्थित है। परिवार के साथ पिकनिक मनाने के लिए यह बेहतर जगह है।

यहां आप सूर्यास्त (Sun Sets) का अद्भुत नजारा भी देख सकते हैं और बीच के किनारे गुनगुनी धूप का आनंद उठा सकते हैं। इसके अलावा आप यहां भोज पार्टी और समुद्री भोजन (Seafood) का भी आनंद उठा सकते हैं। यदि आपके पास पर्याप्त समय हो तो आप चांगी गांव की भी यात्रा कर सकते हैं।

सिंगापुर में सैंटोसा द्वीप –  Sentosa Islanda Singapore 

जब हम सोचते हैं कि सिंगापुर में क्या देखना है, तो हमारे दिमाग हमेशा सैंटोसा द्वीप का नाम जरूर आता है। वास्तव में यह एक अद्भुत गंतव्य है जहां आप बेहतर तरीके से मनोरंजन कर सकते हैं और सिंगापुर के मशहूर व्यंजनों का आनंद भी उठा सकते हैं। अगर आप जीवंत समुद्र को देखना चाहते हैं और यहां के शांत वातावरण का अनुभव करना चाहते हैं तो यहां स्थित सिलोसो बीच (Siloso Beach) एक अच्छा आकर्षण का केंद्र है।

यहां अंडरवाटर वर्ल्ड एक्वेरियम (Underwater World Aquarium) है जहाँ आप डॉल्फिन के साथ तैर सकते हैं। सेंटोसा द्वीप पर स्थित सिंगापुर की प्रसिद्ध मूर्ति, मेरिलियन (Merlion) आपको अवश्य देखना चाहिए। इसके अलावा आप यहां स्थित सिंगापुर का एकमात्र संरक्षित किला फोर्ट सिलोसो (Fort Siloso) भी देख सकते हैं।

सिंगापुर कैसे पहुंचे –  How To Reach Singapore

भारत के प्रमुख शहरों से सिंगापुर पहुंचने के लिए कई सीधी एवं अंतरराष्ट्रीय उड़ानें हैं। आप जेट एयरवेज, एयर इंडिया, इंडिगो, मालिंडो एयर (Malindo Air), विस्तारा (Vistara), कतर एयरवेज, सिंगापुर एयरलाइंस, इतिहाद एयरवेज आदि एयरलाइंस से आसानी से सिंगापुर के लिए टिकट बुक करा सकते हैं। सिंगापुर चांगी हवाई अड्डा (Singapore Changi Airport) पहुंचने के बाद आप वहां से बस, ट्रेन या फिर कैब से मुख्य शहर तक पहुंच सकते हैं।

सिंगापुर जाने का सही समय  – When To Visit Singapore 

सिंगापुर की उष्णकटिबंधीय वर्षावन की जलवायु पूरे वर्ष यहां के तापमान को एक समान रखती है। पर्याप्त वर्षा के कारण यहां हमेशा ही मौसम नम रहता है। हालांकि सिंगापुर में लगभग हमेशा पर्यटकों की भीड़ रहती है, लेकिन भारत से सिंगापुर घूमने जाने के लिए सबसे अच्छा समय जुलाई से सितंबर के बीच माना जाता है। सिंगापुर में इस मौसम में सबसे अधिक भारतीय पर्यटक आते हैं। इसका कारण यह है कि इस मौसम में यहां सिंगापुर के सभी प्रमुख कार्यक्रमों, प्रदर्शनियों और भोजन उत्सवों का आयोजन किया जाता है। यही वजह है कि पर्यटक सिंगापुर की सैर करने के साथ साथ यहां के उत्सवों का भी आनंद उठा लेते हैं।

You may also like

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *