Skin Care in Winter – सर्दियों में स्किन को मुलायम रखने के लिए स्किन केयर टिप्स

Winter Skin Care Tips – सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए जरूरी टिप्स

Skin Care in Winter – स्किन की देखभाल ऐसा काम है जो हमें हर मौसम में करना चाहिए। लेकिन सर्दियों के मौसम में स्किन से जुड़ी हुई समस्याएं अचानक बढ़ जाती हैं। सेहतमंद त्वचा खूबसूरती का सबसे अनमोल तोहफा है, लेकिन इस सर्दी का क्या करें, जो त्वचा की खूबसूरती को छीन लेती है। पर इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं कि आप अपनी त्वचा के प्रति लापरवाह हो जाएं।

इन समस्याओं की मुख्य वजह हवा में नमी की कमी होना है। सर्दी के मौसम में ठंडी हवाएं आपकी स्किन की प्राकृतिक नमी को छीन सकती हैं। अगर स्किन की देखभाल पर ध्यान न दिया जाए तो समस्या और भी बढ़ सकती है।

इसीलिए इस आर्टिकल में Winter Skin Care Tips को फॉलो करके आपकी स्किन सर्दियों  में भी सुपर हैप्पी रहेगी।

Skin Care in Winter – सर्दियों में स्किन को मुलायम रखने के लिए स्किन केयर टिप्स

Winter Skin Care Tips

  • नहाने या चेहरा धोने के लिए गर्म पानी की जगह गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। गर्म पानी तुरंत ही स्किन को ड्राई कर देता है, और अगर आप तुरंत ही अपने चेहरे पर मॉइश्चराइजर न लगाएं तो स्किन फटने और विंटर एग्जिमा (Winter Eczema) की समस्या शुरू हो जाती है।
  • सर्दियों में आप चाहें घर पर रहें या फिर अपने वर्कप्लेस पर रहें, हवा रूखी ही होती है। इसी की वजह से शरीर में मौजूद पानी आसानी से वाष्पित (Evaporate) हो जाता है। ऐसे में, ये जरूरी हो जाता है कि आप स्किन में नमी का स्तर बनाए रखें। इसलिए हर घंटे एक गिलास पानी का सेवन जरूर करें।
  • सर्दियों में चेहरा धोने के लिए ऐसे क्लींजर का इस्तेमाल करें जिसमें मॉइश्चराइजर भी मौजूद हो। ये चेहरे में अतिरिक्त नमी को रोककर रखता है और रूखेपन से भी बचाता है।
  • अगर आपके चेहरे पर मुंहासे/पिंपल/एक्ने आदि की समस्या है तो, ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें जिनमें सेरामिड्स (ceramides), ह्यालुरोनिक एसिड (hyaluronic acid) (hydration serums) आदि तत्व मौजूद हों। इसके अलावा सर्दी के मौसम में ग्लिसरीन भी स्किन में मौजूद नमी को बनाए रखने में काफी मददगार साबित होती है।
  • सर्दी के मौसम में मास्क और फेसपैक के अलावा ऑयल को हटाने वाले लोशन का भी सीमित इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा अल्कोहल बेस्ड प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से भी स्किन सर्दियों में ड्राई हो सकती है।

Skin Care in Winter

  • सूरज की गुनगुनी धूप सेंकना भले ही हमें लुभावना लगता हो लेकिन यूवी किरणें हमारी स्किन को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं। सर्दियों में यूवी किरणों से बचने के लिए हमेशा ऐसे सनस्क्रीन का चुनाव करें जिसमें टाइटेनियम डाईऑक्साइड और ज़िंक ऑक्साइड मौजूद हो।
  • सर्दियों के मौसम में चेहरे पर स्क्रब बहुत सावधानी से करना चाहिए। इसका कारण ये है कि सर्दियों के ठंडे और रूखे मौसम की वजह से पहले ही स्किन में नमी की मात्रा कम हो जाती है। अगर हफ्ते में एक बार स्क्रब किया जाए तो ठीक रहता है।
  • हाथों और पैरों की नमी बरकरार रखने के लिए ग्लिसरीन बेस्ड क्रीम्स और पेट्रोलियम जैली का इस्तेमाल करें।
  • दिन में एक या दो बार स्किन की दो बार सफाई जरूर करें। सुबह चेहरे को धोने के बाद, मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना न भूलें। ये दिन भर आपकी स्किन में नमी को लॉक करके रखने में मदद करेगा। रात में, हैवी मॉइश्चराइजर या ओवरनाइट क्रीम का इस्तेमाल जरूर करें। मॉइश्चराइजर को गीली त्वचा पर लगाने के बजाय हल्की सी नम त्वचा पर लगाएं। इससे स्किन मॉइश्चराइजर को अच्छी तरह से सोख पाती है।

Skin Care in Winter

  • सर्दियों में भरपूर मात्रा में सूप, सलाद, जूस और दूध का सेवन करें। इससे शरीर को स्किन को हेल्दी बनाए रखने वाले पोषक तत्वों को हासिल करने में मदद मिलेगी।
  • सर्दियों के मौसम में इससे स्किन और ज्‍यादा ड्राई हो जाती है. आप घर उबटन बनाकर इसका प्रयोग कर सकते हैं. उबटन से डेड स्किन सेल्‍स निकलते हैं और साथ ही चेहरे को पोषण भी मिलता है.
  • रात को सोते समय बादाम का तेल लगाएं लगाएं. सुबह उठने पर आप पाएंगे कि त्वचा में अब भी मॉस्‍चर है. स्किन को इससे पोषण मिल सकता और आपकी स्किन ग्लो करने लग जाती है.
  • फटे होंठ और स्किन को हाइड्रेट करने के लिए, रोज सोने से पहले मलाई में गुलाब जल और नींबू का रस मिलाएं और इससे चेहरे की मसाज करें. फिर सूखने पर धो दें. इससे काफी फायदा होगा.
  • सर्दियों में रोजाना नारियल के तेल से मालिश करने से भी त्वचा में कोमलता और निखार आ सकता है.

यह भी पढ़े – 

  1. सर्दियों में शरीर को गरम रखने वाले आहार – Foods You Should Eat This Winter
  2. Benefits of Haldi Milk – हल्दी दूध पीने के फायदे
  3. त्वचा की चमक को बढ़ाने के उपाय – Tips For Glowing Skin
  4. लंबे बाल पाने के घरेलू नुस्खे – Long Hair Growth Tips
  5. चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे – Ice Cube For Face
Share this On

Leave a Comment