फिटनेस सूत्र

Teeth Whitening Tips With Home Remedy – दांतों को सफ़ेद रखने के उपाय

0
remidies-for-teeth

Teeth Whitening Tips With Home Remedy – दांतों को सफ़ेद रखने के उपाय

Teeth Whitening Home Remedy –  आज हम आपको दांतों को सफेद और चमकदार (Teeth Whitening At Home) बनाने के असरदार तरीके (Teeth Whitening Tips) और घरेलु उपाय बताएंगे जो आप आसानी से कर सकते है और चमकते हुए सफ़ेद दांत पा सकते है.

Teeth Whitening At Home – दांतों को चमकाने के घरेलु नुस्के

Teeth Whitening Tips – चेहरा कितना भी चमकदार हो लेकिन अगर दांत पीले हों तो आकर्षण कम हो जाता है। चमकते मोती से दांत सिर्फ स्वस्थ दांतों के लिए ही नहीं बल्कि अट्रैक्टिव पर्सनालिटी के लिए भी जरूरी है ।

आपकी हंसी के साथ अगर आपके दांत पीले दिख जाए तो सरेआम आप हंसी के पात्र बन जाते हैं। पर आज के दौर में हम में से ज्यादातर लोग पीले दांतों से परेशान हैं। दांतों को सफ़ेद रखने के घरेलु नुस्के (Teeth Whitening Home Remedy) ही बेहतर उपाय है क्योकि दांतों को ट्रीटमेंट से सफ़ेद करना (Teeth Whitening) महंगा भी है और ये हमारे दांतों के लिए हानिकारक भी है।

यह भी पढ़े – 

Teeth Whitening  Home Remedy – दांतों को सफ़ेद रखने के घरेलु नुस्के

अक्सर कुछ लोग खुल कर नहीं मुस्कुराते, इसका कारण अधिकतर उनके दांतों का पीलापन होता है। सही ढंग से केयर न करने या प्लाक जमने के कारण दांत पीले हो जाते हैं इसके अलावा, खाने की कुछ चीजों के लगातार उपयोग, बढ़ती उम्र या अधिक दवाइयों का सेवन भी दांतों के पीलेपन के कारण हो सकते हैं । तो चलिए हम कुछ ऐसे नुस्खे (Teeth Whitening Tips) जानते हैं जिससे हमारे दांत चमकदार (Teeth Whitening) हो जाएं।

Teeth Whitening With Oil – ऑयल पुलिंग थैरेपी 

Teeth Whitening Tips – दांतों की देखभाल के लिए ऑयल पुलिंग थैरेपी एक बेहतर विकल्प है इसके लिए आप कोई भी खाद्य तेल जैसे -सरसों, सुरजमुखी, तिल का तेल या नारियल का तेल सुबह- सुबह खाली पेट 20 मिनट तक मुंह में रखकर कुल्ला करे इससे बैक्टीरिया मर जाते हैं, और दांत और मसूढ़े भी मजबूत होते हैं।

Milk For Teeth Whitening – दांतों को सफ़ेद रखने के लिए दूध

दूध से बनने वाले उत्पादों का सेवन ज्यादा करें (Teeth Whitening At Home) क्योंकि उसमें कैल्शियम होता हैं जो दांतों के लिए बहुत जरूरी है। चाय कॉफी का सेवन लिमिटेड मात्रा में ही करें।

Apple For Teeth Whitening – दांतों को चमकाने के लिए सेब 

सेब चबाना आपके दांतों के लिए स्क्रबर (Teeth Whitening Tips) का काम करता है। सेब में बड़ी मात्रा में मैलिक एसिड पाया जाता है। इससे मुंह में सलाइवा बनने में मदद मिलती है। इससे दांत साफ होते हैं और पीले निशान तेजी से कम होते हैं।

यह भी पढ़े – सेब खाने के फायदे – Apples Benefits & Nutrition Facts

Teeth Whitening with Charcoal Powder – दांतों को सफेद रखने के लिए लकड़ी का कोयला 

रोज के टूथपेस्ट में लकड़ी के कोयले का पाउडर मिलाएं और इससे हल्के हांथो से दांत सांफ करें । कोयले के पाउडर का दिन में 2 बार इस्तेमाल करने से (Teeth Whitening At Home) आपके दांत चमकने लगेंगे।

Teeth Whitening with Baking Soda – दांतों को सफेद रखने के लिए बेकिंग सोडा 

बेकिंग सोडा पीले दांतों को सफेद बनाने का सबसे अच्छा घरेलू (Teeth Whitening Home Remedy) तरीका है। ब्रस करने के बाद थोड़ा सा बेकिंग सोडा लेकर दांतों को साफ करें। इससे दांतों पर जमी पीली पर्त धीरे—धीरे साफ हो जाती है। बेकिंग सोडा और थोड़ा नमक टूथपेस्ट में मिलाकर ब्रश करने से भी दांत साफ (Teeth Whitening) हो जाते हैं।

Tulsi For Teeth Whitening – दांतों को चमकाने के लिए तुलसी 

तुलसी मुंह और दांत के रोगों से भी बचाती है। तुलसी के पत्तों को धूप में सुखा लें। इसके पाउडर को टूथपेस्ट में मिलाकर ब्रश करने से दांत चमकने (Teeth Whitening) लगते हैं।

Neem For Teeth Whitening – दांतों को चमकाने के लिए नीम 

नीम का उपयोग प्राचीनकाल से ही दांत साफ करने के लिए किया जाता रहा है। नीम में दांतों को सफेद (Teeth Whitening At Home) बनाने व बैैक्टीरिया को खत्म करने के गुण पाए जाते हैं। यह नेचुरल एंटीबैक्टिीरियल और एंटीसेप्टिक है। रोजाना नीम की दातून से मुंह धोने पर दांतों के रोग नहीं होते हैं।

Teeth Whitening with Lemon – दांतों को सफेद रखने के लिए नींबू

नींबू मुंह की लार में वृद्धि करता है। इसलिए यह दांतों और मसूड़ों की सेहत के लिए फायदेमंद (Teeth Whitening Tips) होता है। एक नींबू का रस निकालकर उसमें उतनी ही मात्रा में पानी मिला लें। खाने के बाद इस पानी से कुल्ला करें। इस नुस्खे को अपनाने से दांत सफेद हो जाते हैं और सांसों की दुर्गंध भी दूर हो जाती है।

यह भी पढ़े – 

धूम्रपान, मद्यपान, पान, तंबाकू, गुटखा आदि के इस्तेमाल से भी दांतों का सौंदर्य नष्ट हो जाता है। दांतों की देखभाल के लिए ऐसी चीजों के इस्तेमाल से बचें।

You may also like

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *