फिटनेस सूत्र

त्वचा की चमक को बढ़ाने के उपाय – Tips For Glowing Skin

0
Tips For Glowing Skin

त्वचा की चमक को बढ़ाने के उपाय – Tips For Glowing Skin

For Glowing Skin – आज हम आपके साथ प्राकृतिक रूप से (Glowing Skin Naturally) चमकती हुई त्‍वचा पाने के घरेलु उपाय (Glowing Skin Home Remedies) हिंदी में साझा करेंगे.

आयुर्वेदिक उबटन (Glowing Skin Face Pack) त्वचा के लिए अच्छे होते है, चमकती त्वचा के लिए (Glowing Skin Diet) संतुलित आहार भी महत्व रखता है

चेहरा हमारे व्यक्तित्व का आईना होता है। इसलिए, हर इंसान के लिए उसके चेहरे की चमक (Glowing Skin Naturally) और खूबसूरती बहुत मायने रखती है। चाहे स्त्री हो या पुरुष, हर कोई अपने चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए तरह-तरह के जतन (Tips For Glowing Skin) करता है।

प्राकृतिक रूप से चमकती हुई त्‍वचा कैसे पाएं – How To Get Glowing Skin Naturally

Tips For Glowing Skin – यह एक आम प्रश्न है जो हर महिला या लड़की के मन में होता है और इसका जवाब भी बहुत आसान है। आयुर्वेदिक उपटन, नियमित योगा अभ्यास, संतुलित आहार (Glowing Skin Diet)पानी पीने का समय और माप जैसे कई उपाय है,जिस से हमे चमकती हुई त्वचा (Glowing Skin Naturally) आसानी से मिल सकती है।

यह भी पढ़े – 

चेहरे पर चमक लाने के 6 उपाय – 6 Important Tips For Glowing Skin

  1. त्वचा की सफाई (Glowing Skin Naturally) के लिए कभी-कभी कच्चा प्याज खाना चेहरे के लिए अच्छा होता है। इससे चेहरे के दाग-धब्बों के कम होने में भी मदद मिलती है।
  2. फ्रेश दिखने के लिए आंखों को आराम देना भी बेहद जरूरी है। ज्यादा देर तक कम्प्यूटर के सामने बैठने वालों को थोड़ी-थोड़ी देर बाद खिड़की के बाहर या देखना चाहिए व आंखों की हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करना चाहिए, इससे आंखों को आराम मिलता है।
  3. चेहरे पर मास्क (Glowing Skin Face Pack) लगाने से चेहरे की त्वचा पर मौजूद मृत कोशिकाएं हट जाती हैं। इससे चेहरा सुंदर होता है व स्किन टाइट होती है और झुर्रियां भी कम होती जाती हैं।
  4. स्नान करने से भी चेहरे पर रौनक आती है। हालांकि 10 मिनट से ज्यादा देर तक नहीं नहाना चाहिए। ज्यादा देर तक नहाने से भी त्वचा की नमी घटती है। गर्म पानी से देर तक नहाने से त्वचा पर लाल धब्बे भी पड़ सकते हैं।
  5. अपने आहार में चीनी व नमक (Glowing Skin Diet) की मात्रा को कम करें। बहुत अधिक नमक व चीनी का सेवन आपकी हेल्थ के साथ−साथ स्किन को भी प्रभावित करता है।
  6. दिनभर की थकान उतारने में ताजा हवा मदद करती है। थोड़ी देर चलना या हल्की-फुल्की एक्सरसाइज से भी चेहरे पर रौनक (Tips For Glowing Skin) आती है।

चमकती हुई त्‍वचा के लिये घरेलु उपाय – Tips For Glowing Skin Homemade

Glowing Skin Home Remedies – सौन्दर्य का संरक्षण करने के लिए आयुर्वेद में कई उपाय हैं। आयुर्वेदिक स्क्रब या उबटन (Glowing Skin Face Pack) त्वचा का कोमलता से पोषण करते हैं और त्वचा को बेहतर तरीके से सांस लेने में मदद करते हैं। इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपको सारी सामग्री आपके रसोईघर में ही मिल जाएगी।

  • अपनी हथेली पर जैतून के तेल की कुछ बूंदें लेकर पूरे चेहरे पर धीरे-धीरे लगाएँ। इसके बाद तौलिए को गुनगुने पानी में गीला करके उससे अपना चेहरा पोंछ लें। इस नुस्खे को रात में सोने से पहले आज़माएं।
  • त्वचा की समस्याओं से निपटने में एलोवेरा जैल को काफ़ी असरदार माना जाता है। ये त्वचा को ज़रूरी नमी देकर उसकी प्राकृतिक चमक को बरकरार रखने में मदद करता है।
  • ग्रीन टी में प्रचूर मात्रा में फ़्लैवोनोइड मौजूद होते हैं, जो त्वचा में कोलेजन के उत्पादन को सुचारू बनाए रखते हैं। इससे त्वचा में चमक (Tips For Glowing Skin) बरकरार रहती है और वो जवान नज़र आती है।
  • त्वचा में धूप से टैनिंग हो गई है तो सेंधा नमक इसमें काफी असर करता है।
  • टमाटर में विटामिन-सी की मात्रा अधिक होती है, जो चेहरे की चमक (Tips For Glowing Skin) को बढ़ाने में मदद करती है।

चमकती त्‍वचा के लिये उप्टन – Glowing Skin Face Pack

  • आधा चम्मच हल्दी पाउडर लेकर उसमें चार टेबलस्पून बेसन मिक्स करें। अब आप इसमें पानी या दूध की मदद से एक फाइन पेस्ट बनाएं। अब आप इसे अपने चेहरे पर लगाकर 15−20 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में पानी की मदद से स्किन को साफ करें।
  • नारियल के तेल को हल्का गर्म करके उसे अपने चेहरे व गर्दन पर लगाकर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इसे आप रातभर के लिए छोड़ दें। अगर आप स्किन को एक्सफोलिएट करना चाहते हैं तो इसमें थोड़ी शुगर भी मिक्स कर सकते हैं।
  • एक टेबलस्पून एलोवेरा जेल लेकर एक चुटकी हल्दी, एक चम्मच शहद व एक चम्मच दूध डालकर मिक्स करें। अब इस मिश्रण को चेहरे व गर्दन पर अप्लाई करें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में गुनगुने पानी से स्किन को साफ करें।
  • दूध, बेसन और शहद को मिलकर एक मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर बीस मिनट के लिए छोड़ दें। जब मिश्रण सूख जाए, तो पानी से चेहरा धो लें।
    इस नुस्खे का इस्तेमाल हफ़्ते में एक या दो बार किया जा सकता है।
  • टमाटर के टुकड़े से बीज को निकाल कर अलग कर दें। बीज रहित टमाटर के टुकड़े में चंदन पाउडर और हल्दी को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से चेहरा धो लें। एक या दो दिन छोड़कर इस पेस्ट को नियमित रूप से लगाया जा सकता है।

चमकती त्‍वचा के लिये संतुलित आहार – Glowing Skin Diet

जिस प्रकार का भोजन हम करते हैं, वैसा ही हमारा शरीर बन जाता है। इसलिए,निश्चित रूप से ताज़ा,स्वच्छ और रसदार भोजन हमारी त्वचा को सजीव बनाता है। संतुलित भोजन,जिसमें पर्याप्त प्रोटीन,विटामिन,फल और पत्तेदार सब्जियां हों, को सही समय पर,सही मात्रा में खाना उचित है।

You may also like

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *