Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
jiohind.com

विराट कोहली की जीवनी – Virat Kohli Biography In Hindi

virat-kohali

विराट कोहली की जीवनी – Virat Kohli Biography 

Post Index

आज की इस पोस्ट में हम बात करेंगे विराट कोहली की बायोग्राफी के बारे में | विराट कोहली, जिनके बारे में कौन नहीं जानता, लेकिन Virat Kohli Information में आज आप Virat Kohli Birthday, Virat kohli Hight, Virat Kohli Biodata, Records और Virat Kohli Awards के बारे में जानेंगे |  

विराट कोहली – Virat Kohli

विराट कोहली, जो कि भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी हैं। भारतीय किक्रेट टीम में सचिन तेंदुलकर और महेन्द्र सिंह धोनी के बाद जिस खिलाड़ी ने भारतीय किक्रेट टीम को मजबूती दी है और अपनी धाक बनाई है। वो हैं विराट कोहली, जिसने किक्रेट में अपने शानदार प्रदर्शन से बच्चे-बच्चे के दिल में अपने लिए जगह बनाई है।उन्हें भारतीय क्रिकेट का बेक बोन कहा जाता है, क्योंकि वह दाएं हाथ से खेलने वाले अंतराष्ट्रीय किक्रेटर और सबसे प्रतिभाशाली और होनहार क्रिक्रेटरों में से एक है। वर्तमान में विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान होने के साथ-साथ सैकड़ों यूथ के स्टाइल आइकन भी है।

विराट कोहली का जन्म – Virat Kohli Birthday

5 November  (उम्र age 30 year)

विराट कोहली कि हाइट – Virat Kohli Hight

1.75 m

विराट कोहली कि उम्र – Virat Kohli Age

30 years

विराट कोहली का बायोडाटा – Virat Kohli Biodata

  • पूरा नाम (Name) – विराट प्रेम कोहली
  • जन्मस्थान  -(Birthplace) दिल्ली
  • निकनेम (Nickname) – चीकू
  • राशि – स्कार्पियो

विराट कोहली का – Virat Kohli Family

भारतीय क्रिकट टीम के दिग्गज किक्रेटर का जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली की एक पंजाबी परिवार में जन्म हुआ था। उनके पिता प्रेम कोहली जो कि एक क्रिमिनल एडवोकेट थे और उनकी माता का नाम सरोज कोहली है जो कि एक साधारण सी घरेलू महिला हैं और अपने परिवार की देखरेख करती हैं। इसके अलावा विराट कोहली का एक बड़ा भाई विकास और बड़ी बहन भावना भी है।

आपको बता दें कि जब विराट कोहली महज तीन साल का थे। तभी से विराट के प्रिय खिलौने में क्रिकेट का बल्ला था। जैसे-जैसे विराट की उम्र बढ़ती गई उनका रूझान क्रिकेट की तरफ बढ़ता चला गया। वहीं विराट के पिता ने शुरुआत से ही विराट की दिलचस्पी को समझ लिया था। इसलिए वह विराट को हर रोज क्रिकेट का ट्रेनिंग के लिए लेकर जाते थे।

विराट कोहली की जानकारी – Virat Kohli Information

भारतीय क्रिकट टीम के दिग्गज किक्रेटर का जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली की एक पंजाबी परिवार में जन्म हुआ था। उनके पिता प्रेम कोहली जो कि एक क्रिमिनल एडवोकेट थे और उनकी माता का नाम सरोज कोहली है जो कि एक साधारण सी घरेलू महिला हैं और अपने परिवार की देखरेख करती हैं। इसके अलावा विराट कोहली का एक बड़ा भाई विकास और बड़ी बहन भावना भी है।

आपको बता दें कि जब विराट कोहली महज तीन साल का थे। तभी से विराट के प्रिय खिलौने में क्रिकेट का बल्ला था। जैसे-जैसे विराट की उम्र बढ़ती गई उनका रूझान क्रिकेट की तरफ बढ़ता चला गया।
वहीं विराट के पिता ने शुरुआत से ही विराट की दिलचस्पी को समझ लिया था। इसलिए वह विराट को हर रोज क्रिकेट का ट्रेनिंग के लिए लेकर जाते थे।

विराट कोहली वनडे डेब्यू – Virat Kohli ODI Debut

ODI- 18 August 2008 against Sri Lanka at Dambulla.

विराट कोहली टेस्ट डेब्यू – Virat Kohli Test Debut

Test- 20 June 2011 against West Indies at Kingston.

विराट कोहली टी -20 डेब्यू – Virat Kohli T-20 Debut

T20 – 12 June 2010 against Zimbabwe at Harare.

विराट कोहली जर्सी नंबर – Virat Kohli Jersey Number

18

विराट कोहली का कोच – Virat Kohli Coach

Raj Kumar Sharma

विराट कोहली की शिक्षा – Virat Kohli Education

विराट कोहली ने विशाल भारती पब्लिक स्कूल, दिल्ली से अपनी उच्च शिक्षा पूरी की और उद्धारकर्ता कॉन्वेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, पश्चिम विहार, दिल्ली से माध्यमिक शिक्षा प्राप्त की। उनके पास कोई ग्रेजुएशन की डिग्री नहीं है। जैसा कि उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद अपने खेल पर ध्यान देना शुरू कर दिया।

विराट कोहली का करियर – Virat Kohli Career

विराट कोहली दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं, जिन्होंने साल 2002 में अंडर-15 प्रतियोगिता खेली थी। इसके बाद साल 2006 में विराट कोहली का चयन अंडर सेवनटीन में हुआ था। जिसके बाद उनके खेल के तरीके से कई तरह के बदलाव देखे गए। इसके बाद साल 2008 में विराट कोहली को अंडर-19 प्रतियोगिता के लिए चुना गया था।

विराट कोहली का अंडर-19 विश्वकप – Virat Kohli Under 19

आपको बता दें कि विराट कोहली का अंडर-19 विश्वकप मैच मलेशिया में हुआ था और इन्होनें इस मैच में इंडिया को जीत दिलवाई थी। इसी मैच के बाद विराट का सेलेक्शन वन डे इंटरनेशनल मैच के लिए हुआ था। उन्होनें ये मैच श्री लंका के खिलाफ खेला था। और फिर 2011 में उन्हें वर्ल्ड कप में खेलने का मौका मिला था और उसमें भी इंडिया की जीत हुई थी।

इसके बाद वे एक के बाद एक मैच खेलते गए और अब इनकी गिनती सबसे अच्छे बल्लेबाजों में होने लगी है और अब वे क्रिकेट की दुनिया के जाने-माने खिलाड़ी के रूप में मशहूर हैं।

विराट कोहली की कमाई – Virat Kohli Net Worth

विराट कोहली की कमाई $24 million है। (Last update 2018).

विराट कोहली के रिकॉर्ड्स – Virat Kohli Records

  • साल 2011 में वर्ल्ड कप में सेंचुरी बनाई है।
  • महज 22 साल में ODI में 100 रन बनाने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी है।
  • ODI क्रिक्रेट में 1000, 3000, 4000 और 5000 रन बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी है।
  • 2013 में जयपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 52 रनों में सेंचुरी बनाई है।
  • ODI में 7500 रन बनाने वाले सबसे तेज भारतीय क्रिकेटर है।

विराट कोहली को मिले  अवार्ड्स – Virat Kohli Awards

  • 2012- पीपुल चॉइस अवॉर्ड फॉर फेवरेट क्रिकेटर
  • 2012- आाईसीसी ओडीआई प्लेयर ऑफ द इयर अवॉर्ड
  • 2013- अर्जुन अवॉर्ड फॉर क्रिकेट
  • 2017- सीएनएन-आईबीएन इंडियन ऑफ द इयर
  • 2017- पदम श्री अवॉर्ड
  • 2018- सर गर्फिएल्ड सोबर्स ट्रॉफी से विराट को नवाजा गया।

विराट कोहली की शादी – Virat Kohli Marriage

विराट कोहली दिसंबर 2017 में शादी के बंधन में बंध गए।

विराट कोहली की पत्नी – Virat Kohli Wife

पत्नी (Wife) – अनुष्का शर्मा (बॉलीवुड अभिनेत्री)

विराट कोहली स्टाइल – Virat Kohli Style

इसके अलावा विराट कोहली अपने लुक के लिए भी काफी चर्चा में रहते हैं। बड़ी मात्रा में यूथ विराट के लुक को फोलो करते हैं। यही नहीं विराट अपनी फिटनेस को लेकर भी काफी गंभीर हैं। फिलहाल विराट ऐसे ही क्रिकेट की दुनिया में लगातार अपना नाम कमाते रहे और भारत का मान बढ़ाते रहे यही हमारी कामना है।

Add comment

Must Get It ..