जीवन चिठ्ठा

विराट कोहली की जीवनी – Virat Kohli Biography

0
virat-kohli-biography

विराट कोहली की जीवनी – Virat Kohli Biography 

Virat Kohli Biography in Hindi : विराट कोहली की बायोग्राफी (Biography of Virat Kohli) में हम आपको विराट कोहली की सारी जानकारी (Virat Kohli Information) बताएँगे, जिसमे विराट कोहली का परिवार (Virat Kohli Family) उनका करियर, विराट कोहली की फिटनेस और डाइट बारे में . साथ ही विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की लव लाइफ से लेकर विराट कोहली मैरिज तक की सारी जानकारी इस पोस्ट में आपको मिल जायेंगे.

Biography of Virat Kohli – विराट क्रिकेट की दुनिया के ऐसे खिलाड़ी है जिसे हर कोई जानता है, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शीर्ष खिलाड़ियों में उनकी गिनती होती है. वर्तमान मे यह भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान है, इसके अलावा सन् 2003 से इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) मे राँयल चैलेंजर्स बंगलोर की टीम के भी कप्तान है.

इनका क्रिकेट के प्रति बचपन से रुझाव था, जिसको देख कर इनके पिता ने इनको सही मार्गदर्शन दिया और आगे बढ़ाया, जिससे आज ये इस मुकाम पर पहुचे. क्रिकेट मे दिये गये इनके योगदान के लिये इनको 2017 मे पद्मश्री अवार्ड से समानित किया गया था.

यह भी पढ़े – 

विराट कोहली की जानकारी – Virat Kohli Information

विराट कोहली के जीवन से सबंधित छोटी से छोटी जानकारी जिसे हर कोई जानना चाहता है.

Biography of Virat Kohli

Real Name Virat Kohli
Virat Kohli Nick Name Chikoo, Run Machine Kohli
Virat Kohli Date of Birth 5 November 1988
Virat Kohli Age(as in 2020) 32 Years
Virat Kohli Birth Place Delhi, India
Virat Kohli Address DLF City, Phase -1, Block-C, Gurgaon. 35th floor of the Omkar ‘1973’ in Worli, Mumbai, India.
Virat Kohli Height 5’ 9” Feet
Virat Kohli Weight 72 kg
Virat Kohli School Vishal Bharti Public School, Delhi
Saviour Convent Senior Secondary School, Paschim Vihar, Delhi
Virat Kohli Educational Qualification 11th Pass
Virat Kohli Income कोहली की अनुमानित आय विज्ञापन से 21M$ और BCCI से मिलने वाले वेतन और जीत से 4M$ है, पिछले 12 महीनों के लिए उनकी कुल आय सालाना $25m है। इसके अलावा IPL और TV Shows से मिलने वाली आय भी अलग है.
Virat Kohli Marriage Date 11 December 2017
Virat Kohli Religion

 

Hindu
Virat Kohli Jersey Number 18
Favourite adventure sport Rafting
Favourite Restaurants

विराट अलग-अलग व्यंजनों को आजमाना पसंद करता है। दिल्ली में, वह मेघ में लीला, और टीके हयात में खाना पसंद करता है। उन्होंने खान चाचा के रोल का भी आनंद लिया। मुंबई में, यह रॉयल चाइना और शिरो है। और बैंगलोर में, वह अक्सर ब्रिकलेन का दौरा करता है।

Favourite Food Sushi
Favourite Buddies in the IPL Chris Gayle and AB de Villiers
Other Favourite Sports Tennis and soccer

कोहली के पसंदीदा टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर हैं और उन्हें क्रिस्टियानो रोनाल्डो, लियोनेल मेस्सी और डेविड विला देखना भी पसंद है।

Favourite Actor Aamir Khan
Most Favourite Person His nephew Aarav
Favourite Hollywood Movie वह रॉकी फिल्मों के प्रशंसक हैं, और रॉकी 4 उनका पसंदीदा है। उन्हें द वॉरियर्स भी पसंद है।
Top Five Batsmen

Sachin Tendulkar, Rohit Sharma, Shaun Marsh, Damien Martyn and Michael Vaugha

About Virat Kohli Family

Virat Kohli Father Prem Kohli
Virat Kohli Mother Saroj Kohli
Virat Kohli Wife Anushka Sharma
Virat Kohli Brother Vikas Kohli
Virat Kohli Sister Bhawna Kohli

विराट कोहली फिटनेस – Virat Kohli Fitness

विराट अपनी टीनएज में बहुत फूडी हुआ करते थे। फिटनेस से वे बहुत दूर थे। विराट ने स्वीकार किया कि एक बार वह स्नान करके बाहर निकले और अपने पेट को बाहर की ओर देखते हुए आश्चर्यचकित हुए कि क्या यह एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर की तरह दिखता है। उस दिन, उन्होंने फैसला किया कि उन्हें अपने जीवन का नेतृत्व करने के तरीके को बदलने की जरूरत है और उनके फिटनेस फ्रीक (Virat Kohli Fitness)बनने के बाद उनके खेल को भी काफी फायदा हुआ।

विराट कोहली एक पंजाबी फूडी होने के बाद भी (Virat Kohli Fitness) फिटनेस फ्रीक हैं जो अब विशेष रूप से अपनी फिटनेस का ध्यान रखते है उसके के लिए वे कड़ी मेहनत करते हैं, फिर चाहे उनके पास टाइम का शॉर्टेज ही क्यों न हो। वे वर्कआउट के (Virat Kohli Workout) साथ अपनी डाइट और पानी पीने पर भी पूरा ध्यान रकते है। वे युवाओं के लिए फिटनेस आइकॉन ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे फिट खिलाड़ियों में से एक है।

विराट कोहली वर्कआउट – Virat Kohli Workout

कोहली अपने वर्कआउट रूटीन के लिए बहुत डेडिकेटेड हैं। वे अपने वर्कआउट रूटीन में वेट लिफ्टिंग, ट्रेडमिल और बाइक सेट का उपयोग करते हुए कम टाइम में ज्यादा कैलोरीज बर्न करते है। कई बार ऐसा भी होता है जब कोहली को भी जिम में वर्कआउट (Virat Kohli Workout) करना अच्छा नहीं लगता है, लेकिन संगीत उन्हें मोटीवेट करता है। कोहली का कहना है की “अधिक आत्मविश्वास, स्पष्टता, ध्यान और दृढ़ संकल्प से ही लक्ष्य को पाया जा सकता है जिसके लिए मानसिक और शारारिक रूप से फिट होना आवश्यक है।”

विराट कोहली डाइट – Virat Kohli Diet

विराट दिन में मल्टीप्ल स्माल मील्स खाना पसंद करते है। विराट बहुत सी मौसमी और ताज़े फलों का सेवन करते हैं। ड्रैगन फ्रूट, पपीता और तरबूज उनके कुछ पसंदीदा हैं।वे अक्सर अपने ब्रेकफास्ट में अखरोट और अन्य नट्स और बटर के साथ ग्लूटेन फ्री ब्रेड खाना पसंद करते हैं। विराट ग्रीन टी के बहुत बड़े प्रशंसक हैं, उन्होंने अपने साथियो को भी इसके लिए प्रेरित किया है। वे दिन में 3-4 कप ग्रीन टी पि लेते है।

ग्रीन टी ही एकमात्र तरीका नहीं है जिससे वह खुद को हाइड्रेट रखते है। वह पालक और चुकंदर जैसी ताजी सब्जियों से बने बहुत सारे सूप भी पीते हैं। वह बहुत सारे ग्रिल्ड वेज खाते हैं।

विराट कोहली ड्रिंकिंग वाटर – Virat Kohli Drinking Water

यह सच है कि विराट कोहली मिनरल वाटर पीते हैं जो पानी की तुलना में थोड़ा महंगा होता है। विराट कोहली एवियन नेचुरल मिनरल वाटर पीते है, जो सीधे फ्रांस से आयात किया जाता है। जिसकी कीमत लगभग 600 रूपये प्रति लीटर है। एवियन पानी दुनिया भर में सबसे अधिक खनिज युक्त पानी में से एक है। जिसे कोई भी पी सकता है। एवियन पानी (Virat Kohli Drinking Water) के रासायनिक गुण, जैसे कि कैल्शियम, क्लोराइड, मैग्नीशियम, पोटेशियम और सोडियम सामग्री भी सामान्य पानी की तुलना में बेहतर अनुपात में हैं।

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा  – Virat Kohli & Anushka Sharma

दोनों की पहली मुलाकात 2013 में एक शैम्पू एड के दौरान हुई. जहां दोनों ने ये एड शूट किया. एड शूट के बाद दोनों (Virat Kohli & Anushka Sharma) को कई जगह साथ देखा गया. लेकिन दोनों ने एक-दूसरे को दोस्त बताया. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दोनों का रिलेशनशिप चर्चा में तब आया जब 2014 में साउथ अफ्रीका टूर खत्म करके विराट कोहली सीधे अनुष्का से मिलने उनके घर पहुंचे. अनुष्का भी विराट कोहली को सपोर्ट करने 2014 में न्यूजीलैंड पहुंची थीं.

Virat Kohli & Anushka Sharma – 2014 में ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी स्टेडियम में अनुष्का शर्मा नजर आई थीं. लेकिन सबसे ज्यादा चर्चा बटौरी विराट कोहली के फ्लाइंग किस ने. जब श्रीलंका के खिलाफ नवंबर 2014 को उन्होंने शतक जड़कर अनुष्का शर्मा को फ्लाइंग किस दिया था. ये वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था.

दोनों को फिर इंडियन सुपर लीग में भी देखा गया था. जहां वो स्टैंड्स में साथ (Virat Kohli & Anushka Sharma) बैठे स्पॉट हुए थे. बता दें, विराट एफसी गोवा टीम के मालिक भी हैं. टीम को सपोर्ट करने वो आए थे.

आईपीएल की ओपनिंग सेरेमनी में जब अनुष्का शर्मा परफॉर्म करने पहुंची थीं तो विराट कोहली की ब्लशिंग करती फोटो काफी वायरल हुई थी. दोनों (Virat Kohli & Anushka Sharma) युवराज सिंह और हेजल कीच की शादी में साथ नजर आए थे. यही नहीं हालही में वो जहीर खान-सागरिगा घटगे की रिसेप्शन पार्टी में नजर आए थे जहां विराट और अनुष्का ने खूब डांस किया था. ये वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था.

Virat Kohli Anushka Sharma को काफी आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ा. 2014 में जब टीम इंडिया इंग्लैंड दौरे पर थी तो उस वक्त अनुष्का सपोर्ट करने पहुंची थीं. लेकिन उस वक्त विराट कोहली आउट ऑफ फॉर्म चल रहे थे. विराट कोहली जल्दी आउट होते नजर आ रहे थे. जिसके बाद विराट कोहली और अनुष्का (Virat Kohli & Anushka Sharma) को आलोचना का सामना करना पड़ा था.

यही नहीं 2015 के आईसीसी वर्ल्ड कप फाइनल में जब टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंची थीं तो सिडनी स्टेडियम में अनुष्का मैच देखने पहुंची थीं और उस मैच में भी विराट जल्दी आउट हो गए थे. 2016 टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भी कुछ ऐसा ही हुआ था. जिसके बाद फिर आलोचकों ने दोनों की खूब आलोचना की. जिसके बाद विराट कोहली ने इंस्टाग्राम फोटो डालकर सरेआम अनुष्का शर्मा को सपोर्ट भी किया था.

उसके बाद 2016 की शुरुआत में विराट कोहली ने एक फोटो शेयर करते हुए कैप्शन में ‘Heartbroken’ लिखा था. लेकिन कुछ ही देर में फोटो डिलीट कर दी. लेकिन बाद में लोगों से माफी मांगते हुए वापिस फोटो डाली थी.

Virat Kohli & Anushka Sharma के बीच फिर दूरियां कम हुईं और दोनों साथ नजर आए. कई बार उन्होंने सोशल मीडिया पर अनुष्का (Virat Kohli Wife) को साथ में रहने के लिए शुक्रियादा अदा किया. मर्दर्स डे पर उन्होंने अनुष्का के लिए काफी इमोश्नल मैसेज भी लिखा था. जिसके बाद तो उन्होंने इंस्टाग्राम पर अनुष्का के साथ अपनी प्रोफाइल फोटो तक लगा दी थी. दोनों को फिर कई ईवेंट्स में साथ देखा गया.

विराट कोहली की शादी – Virat Kohli Marriage

काफी उतार चढ़ाव के बाद दोनों ने शादी (Virat Kohli Marriage) करने का फैसला लिया. दोनों ने इटली के टस्कनी शहर के बोर्गो फिनोशिटो रिज़ॉर्ट में शादी की. 21 दिसंबर को दिल्ली के होटल ताज virat kohli and anushka sharma Reception पार्टी हुई . मुंबई में अनुष्का के बॉलीवुड के करीबी दोस्तों के लिए 26 दिसंबर को पार्टी रखी. शादी के बाद अनुष्का और विराट साउथ अफ्रीका रवाना हो गए जहां वो टेस्ट सीरीज़ का हिस्सा बनें और अनुष्का ने उनके साथ न्यू ईयर मनाया .

विराट कोहली के प्रेरणा स्तोत्र – Virat Kohli’s Inspiration

विराट कोहली ने हमेशा सचिन तेंदुलकर को अपनी प्रेरणा माना है। विराट के शब्दों में – “वह (तेंदुलकर) मेरी प्रेरणा रहे हैं। शारजाह में ऑस्ट्रलिया के खिलाफ उनकी अद्भुत पारी को देखने के बाद, मैं वास्तव में भारत के लिए कुछ ऐसा ही करने के लिए प्रेरित हुआ, जो अकेले दम ही पुरे मैच को जीता सके । मैं भी हमेशा देश के लिए कुछ ऐसा ही करने का सपना देखता था, जिस तरह से सचिन ने किया।

उस मैच की पारी को देखने के बाद विराट ने सोचा की “मैं तब तक नहीं बैठूंगा और सोचूंगा जब तक की मैंने वैसा ही प्रदर्शन न दोहरा दिया हो” क्योंकि उस समय मुझे नहीं लगता कि उन दो मैचों में सचिन के अलावा टीम में किसी और ने स्कोर किया। अब ऐसा ही करने वाले शिखर (धवन) और रोहित जैसे अन्य लोग भी भारतीय टीम मे हैं।

विराट कोहली का टेटू – Virat Kohli Tattoo

टीम इंडिया के उपकप्तान और धमाकेदार बल्लेबाज, विराट कोहली को सबसे स्टाइलिश भारतीय क्रिकेटर कहा जाता है। वह अपने स्टाइल स्टेटमेंट के लिए हमेशा सुर्खियों में बने रहते हैं। उन्होंने अपने शरीर पर 4 टैटू (Virat Kohli Tattoo) गुदवाए हैं, जिनमें से एक उनके दाहिने हाथ में है, जो उनकी खुद की राशि वृश्चिक को दिखा रहा है, दूसरा उसी हाथ पर थोड़ा नीचे है।

उनका पसंदीदा एक उठे हुए तलवार के साथ एक जापानी समुराई योद्धा का (Virat Kohli Tattoo) टैटू है। जापानी टैटू उनके व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन दोनों में उनके आत्मविश्वास के स्तर को दर्शाता है

विराट कोहली का घर – Virat Kohli House

भारत की क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली भारत के शानदार घरों में से एक के मालिक हैं। कोहली ने 2016 में इस शानदार घर को 34 करोड़ रुपये में खरीदा था। विराट का नया घर मुंबई के वर्ली में 4.5 एकड़ की परियोजना ‘ओंकार’ 1973 की 35 वीं मंजिल पर सी-विंग में है।

विराट कोहली का करियर – Virat Kohli Career

इनका पहला Under-19 विश्वकप मैच मलेशिया मे हुआ तथा इस मैच मे इंडिया की जीत हुई. यहाँ से इनके करियर ने एक अलग मोड ले लिया था. इसके बाद इनका प्रदर्शन देखकर इनका चयन वन डे इंटरनेशनल के लिए हुआ. इन्होंने यह मैच मात्र उन्नीस साल की उम्र मे श्रीलंका के खिलाफ खेला. जल्दी उनके एक के बाद एक मैच मे सिलेक्शन होते गये तथा सन् दो हजार ग्यारह मे वर्ल्ड कप खेलने का मौका मिला तथा उसमे भी इंडिया की जीत हुई.

इसी के साथ सन् दो हजार ग्यारह मे इन्होंने टेस्ट मैच खेलना शुरू किये और सन् दो हजार तेरह मे इन्होंने ओडीआई मे शतक बना कर खुद को साबित कर दिखाया.इनके बाद टवेंटी-टवेंटी मैच खेल सन् दो हजार चौदह तथा सोलह मे दो बार मेंन ऑफ द मैच का ख़िताब जीता. इसी के साथ इन्होंने वर्ष चौदह से सत्रह तक लगातार एक सामान खेल कर भारत की जीत दर्ज कराई, इतने उम्दा प्रदर्शन के बाद इनकी गिनती सबसे अच्छे बल्लेबाजों मे होने लगी.

विराट कोहली का स्टैट्स – Virat Kohli Stats

  • विराट कोहली ने कुल 86 टेस्ट मैच खेले और 53.62 की एवरेज से कुल 7240 रन बनाये जिसमें उन्होंने 27 शतक और 22 अर्ध शतक लगाए . उनका टेस्ट का सर्वाधिक स्कोर 254* v SA रहा है.
  • विराट कोहली ने कुल 248 ODI मैच खेले और 59.33 की एवरेज से कुल 11867 रन बनाये जिसमें उन्होंने 43 शतक और 58 अर्ध शतक लगाए . उनका ODI का सर्वाधिक स्कोर 183 v PAK रहा है.
  • विराट कोहली ने कुल 82 T-20 मैच खेले और 50.80 की एवरेज से कुल 2794 रन बनाये जिसमें उन्होंने 24 अर्ध शतक लगाए . उनका T-20 का सर्वाधिक स्कोर 94* v WI रहा है.
  • विराट कोहली ने कुल 177 IPL मैचेस खेले और 37.84 की एवरेज से कुल 5412 रन बनाये जिसमें उन्होंने 5 शतक और 36 अर्ध शतक लगाए . उनका IPL का सर्वाधिक स्कोर 113 v KXIP रहा है.

विराट कोहली ब्रांड अम्बेसिटर लिस्ट  – Virat Kohli Brand Ambassador

Virat Kohli Information – यह क्रिकेटर होने के साथ कई कंपनीज के ब्रांड एम्बेसिटर भी है जिसकी लिस्ट निम्न है –

  • वाल्वोलाइन
  • फिलिप्स इंडिया
  • रेमिट 2 इंडिया
  • उबर इंडिया
  • विक्स इंडिया
  • एमआरएफ टायर्स
  • बूस्ट एनर्जी ड्रिंक
  • अमेरिकन टूरिस्टर
  • रायल चेलेंजर एल्कोहल
  • मान्यवर
  • आडी इंडिया
  • टीससोट
  • टू यम्म
  • पुमा
  • TVS
  • एडिडास
  • हर्बल लाइफ
  • मेटल
  • यूनाइटेड स्पिरिट
  • ओकले
  • कॉर्नरस्टोन
  • कोलगेट
  • नितेश एस्टटे

विराट कोहली के अचीवमेंट – Virat Kohli Achievement

Year Age Achievement
2008 19 Won the 2008 U-19 World Cup
2008 19 ODI Debut against Sri Lanka
2008 19 Joined Royal Challengers Bangalore
2010 22 T20I Debut against Zimbabwe
2011 23 Won the 2011 ICC World Cup
2011 23 Test debut against West Indies
2012 24 Vice-captain of Indian ODI team
2012 24 ICC ODI Player of the Year
2013 25 No 1 batsman in ODI rankings
2014 26 Man of the Tournament at 2014 ICC World Twenty20
2014 26 Appointed Test captain
2015 27 Played in the 2015 ICC World Cup
2016 28 Man of the Tournament at 2016 ICC World Twenty20
2017 29 ICC Cricketer of the Year
2017 29 Appointed as the ODI captain
2018 30 Rajiv Gandhi Khel Ratna

विराट कोहली के रिकॉर्ड्स – Virat Kohli Records

  • साल 2011 में वर्ल्ड कप में सेंचुरी बनाई है।
  • महज 22 साल में ODI में 100 रन बनाने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी है।
  • ODI क्रिक्रेट में 1000, 3000, 4000 और 5000 रन बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी है।
  • 2013 में जयपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 52 रनों में सेंचुरी बनाई है।
  • ODI में 7500 रन बनाने वाले सबसे तेज भारतीय क्रिकेटर है।

विराट कोहली को मिले  अवार्ड्स – Virat Kohli Awards

  • 2012- पीपुल चॉइस अवॉर्ड फॉर फेवरेट क्रिकेटर
  • 2012- आाईसीसी ओडीआई प्लेयर ऑफ द इयर अवॉर्ड
  • 2013- अर्जुन अवॉर्ड फॉर क्रिकेट
  • 2017- सीएनएन-आईबीएन इंडियन ऑफ द इयर
  • 2017- पदम श्री अवॉर्ड
  • 2018- सर गर्फिएल्ड सोबर्स ट्रॉफी से विराट को नवाजा गया।

Virat kohli on Social Media

Virat Kohli on Instagram – https://www.instagram.com/virat.kohli/

Virat Kohli on Twiterhttps://twitter.com/imVkohli

Virat Kohli on facebookhttps://www.facebook.com/virat.kohli/

You may also like

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *