घुम्मक्कड़

अमेरिका के पर्यटन स्थल – America Tourist Places

0
Tourist-Places-in-america

अमेरिका के दर्शनीय स्थल – Tourist Places In America

आज आपको अमेरिका के पर्यटन स्थल (America Tourist Places) जो अमेरिका के दर्शनीय स्थल (Tourist Places In America ) में शामिल है की जानकारी देंगे, जिसमे मुख्यतः लास वेगास , फोर्ट लॉडरडेल , ह्यूस्टन , नेवार्क पर्यटन , सैन डिएगो , वाशिंगटन , प्यूर्टो रिको , शिकागो , अमेरिका में घूमने जाने का सही समय बताएंगे | दुनिया में कई ऐसे देश है जहाँ पर लोग घूमने जाने का सपना देखते हैं, लेकिन इन देशों में से अमेरिका एक ऐसा देश हैं जहां हर कोई अपनी जिंदगी में एक बार जरुर जाना चाहता है।

अमेरिका एक ऐसा देश है जहाँ पर पर्यटन स्थलों की कमी नहीं है, यहाँ कई ऐसे दर्शनीय स्थल जिनकी अपनी अलग ही खासियत है। बता दें कि अमेरिका दुनिया का तीसरा सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है यहां के भीड़-भाड़ वाले मेगा-शहरों से लेकर छोटे-छोटे शहर, प्राकृतिक सुंदरता, खास पर्यटन स्थल, बड़ी-बड़ी इमारतें पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं।

अमेरिका एक बहुत बड़ा देश है जहां पर घूमने की एक से बढ़कर एक जगह है। जो भी लोग अमेरिका घूमने के बारे में विचार बनाते हैं तो उनके दिमाग में यह बात जरुर आती होती कि अमेरिका में घूमने की अच्छी जगह कौनसी है और वो जानना चाहते है कि अमेरिका में ऐसी कौनसी जगह हैं जहां पर वो घूम सकते हैं। इस आर्टिकल में हमने अमेरिका में घूमने की 20 ऐसी जगहों के बारे में बताया है जिन्हें आप अपनी यात्रा में शामिल कर सकते हैं।

न्यूयॉर्क – New York

न्यूयॉर्क दुनिया का एक प्रतिष्ठित वैश्विक केंद्र जो अपनी शानदार वास्तुकला, फिल्मों और कला से पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। न्यूयॉर्क अमेरिका में घूमी जाने वाले सबसे अच्छी जगहों में से एक है जिसको बिग ऐप्पल के रूप में भी जाना जाता है। न्यूयॉर्क अपनी बड़ी-बड़ी इमारतों ब्रॉडवे शो और सुंदर स्थलों के कारण दुनिया भर में जाना-जाता है, इसलिए यह दुनिया भर के पर्यटकों के लिए सबसे अच्छा पर्यटन स्थल है। यहां पर विश्व स्तरीय प्रदर्शनी हॉल जैसे एमओएमए और स्टैचू ऑफ लिबर्टी जैसे विश्व विरासत स्थल मुख्य आकर्षण है। अगर आप अमेरिका की यात्रा करने जा रहे हैं तो न्यूयॉर्क के बिना आपकी यात्रा बिलकुल अधूरी होगी।

लास वेगास – Las Vegas

लास वेगास अमेरिका की एक ऐसी जगह है जिसका परिचय देने के लिए इसका नाम ही काफी है। लास वेगास अमेरिका के सबसे प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है, जिसको दुनिया की मनोरंजन राजधानी के रूप में भी जाना जाता है। अमेरिका घूमने आने वाला हर यात्री लोस बेगास घूमना जरुर चाहता है क्योंकि यहां की खूबसूरती शहर के उज्ज्वल क्षितिज, सुपर लक्जरी होटल, रिसॉर्ट्स, विश्व प्रसिद्ध कैसीनो और नाइटक्लब पर्यटकों को बेहद आकर्षित करते हैं।

फोर्ट लॉडरडेल – Fort Lauderdale

फोर्ट लॉडरडेल अमेरिका का एक ऐसा पर्यटन स्थल है जो अपने समुद्र तटों, क्लबों, बार, रेस्तरां और सभी प्रकार की मनोरंजक सुविधाओं से भरपूर है। फोर्ट लॉडरडेल फ्लोरिडा का एक दक्षिण-पूर्वी तटीय शहर है जो यहां आने वाले लोगों के लिए एक सपने के सामान है। यह शहर दुनिया भर में अपनी आकर्षक नाइटलाइफ के लिए जाना जाता है इसके अलावा यहां शहर जलमार्ग, संग्रहालयों और ऐतिहासिक जगहों के लिए भी लोकप्रिय है।

ह्यूस्टन  – Houston

ह्यूस्टन अमेरिका का चौथा सबसे बड़ा शहर है और यहां सबसे ज्यादा घूमी जाने वाली जगहों में से एक है। यह दुनिया भर में स्पेस सेंटर ह्यूस्टन के लिए भी जाना जाता है। इस शहर में स्थित ह्यूस्टन चिड़ियाघर, 6,000 से अधिक प्रजातियों के साथ अमेरिका का दूसरा सबसे लोकप्रिय चिड़ियाघर है। आपको बता दें कि ह्यूस्टन के संग्रहालयों और 300 से अधिक पार्कों का भी घर होने की वजह से यह अमेरिका का एक प्रमुख पर्यटक स्थल है।

नेवार्क पर्यटन – Newark

न्यूर्क न्यू जर्सी राज्य का एक प्रमुख शहर है और जो अमेरिका का तीसरा सबसे पुराना शहर है। बता दें कि यह जगह सांस्कृतिक वंडरलैंड, न्यू जर्सी परफॉर्मिंग आर्ट्स सेंटर का घर है जो देश के कुछ महानतम थिएटर को भी होस्ट करता है।

सैन डिएगो  –  San Diego

सैन डिएगो अमेरिका के खास पर्यटन स्थलों में से एक है। जिसको अमेरिका का सबसे शानदार शहर भी कहा जाता है। यह शहर अपने शांत सफेद रेत वाले समुद्र तटों की वजह से दुनिया भर में जाना-जाता है। सैन डिएगो कैलिफोर्निया का दूसरा सबसे बड़ा शहर है लेकिन इसके बाद भी इसका नाम अमेरिका के बड़े शहरों की लिस्ट में 8 नंबर पर है। समुद्र तट के दृश्यों को अलावा यहां के कई ऐतिहासिक दर्शनीय स्थल, संग्रहालय, थीम पार्क, ऐतिहासिक पार्क और स्मारक इसक अमेरिका का एक खास पर्यटन शटल बनाते हैं। इस शहर के मुख्य आकर्षणों में बाल्बोआ पार्क, सैन डिएगो चिड़ियाघर, सी वर्ल्ड, कैब्रिलो राष्ट्रीय स्मारक और गैसलैम्प क्वार्टर का नाम शामिल है

वाशिंगटन – Washington

संयुक्त राज्य अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी नियोक्लासिकिक सौंदर्य की विरासत है। यह शहर अपने संग्रहालयों और स्मारकों के लिए प्रसिद्ध है और सांस्कृतिक शैली के साथ अपनी नाइटलाइफ के साथ कलाकृतियों और फैशनेबल दुकानों के लिए जाना-जाता है। आप बता दें कि वाशिंगटन अपने इतिहास, संस्कृति और कला के अलावा व्हाइट हाउस और कैपिटल भवन के लिए जाना-जाता है।

प्यूर्टो रिको – Puerto Rico

प्यूर्टो रिको अमेरिका के सबसे आकर्षक स्थानों में से एक है इसलिए आपको इसे अपनी अमेरिका की में जरुर शामिल करना चाहिए। अपने सुंदर कैरिबियन समुद्र तट, अद्भुद नजारों, पानी के नीचे के अनुभव और समृद्ध कैरिबियन संस्कृति इसे अमेरिका का एक प्रमुख पर्यटन स्थल बनती है।

शिकागो –  Chicago

राज्य इलिनोइस में स्थित शिकागो संयुक्त राज्य अमेरिका में तीसरा सबसे बड़ा शहर और एक महानगर है। 3 मिलियन से अधिक लोगों की आबादी के साथ यह शहर मीठे पानी की झील मिशिगन के अलावा संगीत, कला, कॉमेडी, या वास्तुकला की वजह से जाना-जाता है। रेतीले समुद्र तट, संग्रहालय, असाधारण पार्क और आसपास के आकर्षणों की वजह से शिकागो अमेरिका का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है।

अमेरिका की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Of America

संयुक्त राज्य अमेरिका ऐसे विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है जहां पर साल भर जलवायु और मौसम में भारी विविधतापाई पाती है। इसलिए यहां कि यात्रा करने का सबसे अच्छा समय मुख्य रूप आपकी यात्रा पर निर्भर करता है । मई से सितंबर तक अमेरिका में पर्यटकों की सबसे अधिक भीड़ देखी जाती है। नवम्बर से फरवरी तक अमेरिका के उत्तरी हिस्से में पहली बर्फबारी और फिर ठंड पड़ने लगती है।

दक्षिणी राज्यों में, बारिश से मौसम सुहाना होता है। डीप साउथ और फ्लोरिडा में, तापमान सुखद इस महीने में तापमान सुखद होता है। न्यूयॉर्क और वाशिंगटन डीसी बर्फ के के नीचे ढक जाता है। मार्च से लेकर मई तक अमेरिका में बसंत ऋतू का मौसम होता है। यह मौसम हरे-भरे राष्ट्रीय उद्यानों, वेटलैंड्स और जंगलों के में हरिहाली लाता है। यह समय इस देश की यात्रा करने और बाहरी गतिविधियों में भाग लेने का अच्छा समय है।

You may also like

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *