Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
jiohind.com

पढाई मे मन लगाने के बेहतरीन तरीके – Study Concentration Tips

Study Concentration tips | पढाई मे मन लगाने के बेहतरीन तरीके 

पढ़ाई करते समय कंसन्ट्रेट करना कठिन हो सकता है, खासकर तब, जब विषय हमारे पसंद का न हो। केवल पढ़ाई में ही नहीं बल्कि, खेलना, TV देखना, bike चलाना, रोजमर्रा के दूसरे काम करना सभी में एकग्रता अतिआवश्यक होती है।जब काम आपकी पसंद का हो तो आपको एकाग्र होने की आवश्यकता नहीं होती है आपका दिमाग़ स्वतः ही एकाग्र हो जाता है। लेकिन जब काम आपकी पसंद का ना हो जैसे की पढ़ना तो कुछ students को इसमें परेशानी आती है।

किसी काम में concentration ना होने के और भी कई कारण हो सकते है जैसे की तनाव, मन का भटकाव और प्रतिकूल वातावरण आदि। पढ़ाई में Concentration कम होने के कई कारण हो सकते है लेकिन दृढ़ संकल्प की भावना, और कुछ प्रभावी अध्ययन तकनीकों को लागू करने से डल सब्जेक्ट भी इंटरेस्टिंग लगते है। यहां आपके एकाग्रता में सुधार करने के लिए कुछ आसान और प्रभावी टिप्स हैं।

Beauty Sleep

यदि आप कहते हैं कि आपके पास सोने के लिए से समय नहीं है, तो हमें उस सोच को बदलना होगा यदि आप बेहतर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं और नई चीजों को सीखने की अपनी क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं, तो नींद को आपकी प्राथमिकताओं में से एक होना चाहिए। नींद की कमी आपके मूड और फोकस को प्रभावित करती है, आपके निर्णय और प्रेरणा को बाधित करती है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप हर रात 7-8 घंटे की नींद ज़रूर लें और अपने concentration लेवल को नोटिस करें।

Say No To Caffeine

हर थोड़ी देर में कैफीन का सेवन, खुद को जागृत और सतर्क रखने का कॉमन तरीका है। लेकिन यह लंबे समय के लिए सहायक नहीं है। लंबे अध्ययन घंटे के लिए, H2O से बेस्ट और कुछ भी नहीं है। पानी मस्तिष्क को पोषक तत्वों को संचारित करने में मदद करता है जो इसे फोकस को बेहतर बनाने के लिए प्रेरित करेगा। और याद रखें कि एक साथ सारा पानी न पियें, बल्कि घूंट – घूंट लें। यह न केवल आपके शरीर के लिए बल्कि आपके मस्तिष्क के लिए भी स्वस्थवर्धक है।

Walk It Out

शारीरिक व्यायाम मस्तिष्क के लिए काफी लाभदायक है, हालाँकि लाभों की सूची एंडलेस है। अपनी पुस्तकों को खोलने से पहले यदि आप 15 -20 min तक तेज चलें या दौड़ें, तो आपको पढ़ाई पर फोकस या कंसन्ट्रेट करने में काफी मदद मिलेगी । शारीरिक गतिविधि मस्तिष्क को प्रॉपर ब्लड फ्लो को बढ़ावा देती है जो आपको न केवल बेहतर ध्यान केंद्रित करने में मदद करती है बल्कि बेहतर बनाए रखने में भी मदद करती है।

Face The Music

यह कहना गलत नहीं है कि संगीत लोगों को शांत करने और बेहतर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। पीढ़ियों से छात्र, पढ़ाई के दौरान अपने दिमाग को सही रास्ते पर लाने के लिए इसे एक उपकरण के रूप में इस्तेमाल करते आएं है। आप अपनी पसंदीदा प्लेलिस्ट प्ले कर सकते हैं, लेकिन शोध से पता चला है कि शास्त्रीय संगीत आपके अध्ययन के दौरान ध्यान केंद्रित करने में आपकी मदद करता है।

Find a peaceful study environment

पढ़ाई करने के लिए बैठने से पहले तैयारी के लिए और अपनी पूरी एकाग्रता देने के लिए अपने आप को एक उपयुक्त अध्ययन वातावरण देना वास्तव में महत्वपूर्ण है। एक खाली, अच्छी रोशनी वाला ,साउंडप्रूफ कमरा ढूंढना उचित है, अच्छी रोशनी होने से आपकी आंखों को कोई तकलीफ नहीं होगी और आप अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे।

Create a routine/schedule/plan 

Routine से mind trigger होता है। जब भी आप routine को follow करते है तो mind को उस particular time पर पता रहता है की ये पढ़ाई का time है और वो आपको concentrate होकर पढ़ाई करने में help करता है। जब आप बिना routine के जब मन किया तब पढ़ते है तो ऐसी situation में mind को आप पढ़ाई का संकेत नहीं दे पाते है और इस वजह से mind को concentrate होने में 15 से 20 minute तक लग जाते है। लेकिन जब आप routine follow करते है तो mind शुरआत से ही active और interested रहता है।

आपको हर रोज़ पढ़ाई एक ही जगह पर करनी चाहिए। अलग अलग जगह पर पढ़ाई करने से बचें। ऐसा करने से भी आप mind को trigger करते है और mind ज्यादा focused हो जाता है।

Remove distractions

पढ़ाई करने बैठने से पहले आपको उन सब चीज़ों को दूर कर देना चाहिए जो आपको distract करती है। जैसे की mobile, TV आदि से आपको कुछ समय के लिए दूर हो जाना चाहिए। यदि आप इन चीज़ों से दूर नहीं होंगे तो पढ़ाई के दौरान ये चीज़ें आपका ध्यान आकर्षित करेंगी और आप आसानी से distract हो जायेंगे।

कभी ऐसे environment में भी ना पढ़े जँहा बहुत ज्यादा शोर हो। हमेशा एकान्त में पढ़े। ध्यान रखिये पढ़ते समय आपके environment में जितनी ज्यादा शांति होगी आप के concentration का level भी उतना ही ज्यादा होगा।

आपको एक बार में कई subjects भी नहीं पढ़ने चाहिए। कुछ students ऐसे होते है जो एक साथ कई subjects का material लेकर पढ़ने बैठते है। ऐसा करने से वो और भी अधिक distract होते है। आपको एक बार में एक ही subject को पढ़ना चाहिए।

Get yourself a study partner

लंबे समय तक किताबों में अपना ध्यान लगाना आपके लिए काफी नीरस हो जाता है।उस वक़्त आपको एक ब्रेक लेना चाहिए, आपकी पढ़ाई और तैयारी से नहीं, बल्कि उस कठिन क्षण से जिसका सामना आपको पढ़ाई करते वक़्त करना पड़ता है। ऐसे क्षण में आपके पास कोई स्टडी पार्टनर होना चाहिए। जिसके साथ आप अपनी अध्ययन तकनीकों को शेयर कर सकते हैं और अपनी डाउट क्लियर कर सकते हैं। एक फोकस्ड पार्टनर आपका होंसला बढ़ाता है और अध्ययन स्तर को बूस्ट करने के लिए प्रेरित करता है।

Develop interest in Study

जैसा की मैने आपको पहले बताया की जब काम आपकी पसंद का हो तो आपको concentrate करने की आवश्यकता नहीं होती है आपका दिमाग़ स्वतः ही पूरी तरह concentrate हो जाता है। जैसे की video game खेलते समय आपको दिमाग़ को concentrate करने की आवश्यकता नहीं पढ़ती है।

यदि आप अपनी studies में interest लेने लगे तो studies में भी आप स्वतः ही concentrate कर पाएंगे। लेकिन आप studies में interest कैसे create कर सकते है? किसी भी काम में interest develop करने का एक ही तरीका होता है की आप ये जाने की इस काम से मुझे क्या क्या benefit होंगे। यदि आप पढाई से होने वाले benefits पर विचार करेंगे तो जल्दी ही आपका studies में interest create हो जायेगा।

Take proper rest 

अच्छी पढाई के लिए आपका दिमाग़ fresh होना चाहिए। जब आपका दिमाग़ ठीक तरह से आराम करता है तो वह fresh होता है और information को absorb करने के लिए ready रहता है। यँहा पर rest शब्द का प्रयोग mind के लिए किया गया है body के लिए नहीं। कुछ लोग इसे शरीर से जोड़ देते है और सोते रहते है। यदि आप जरुरत से ज्यादा सोयेंगे तो आप आलसी बन जायेंगे और आपका दिमाग़ चिढ़चिढ़ा हो जायेगा।

Mind को आराम देने के लिए आप अपने favorite songs सुन सकते है या कोई sports game खेल सकते है। Mind को fresh और शांत करने का सबसे अच्छा तरीका है की आप meditation और प्राणायाम कर सकते है।

Preview

पढ़ाई में concentration बढ़ाने के लिये आपको उन topics को एक बार preview कर लेना चाहिए जो आप पढ़ने वाले है। ऐसा करने से आपकी उत्सुकता बढ़ती है और आपका दिमाग़ information को absorb करने के लिए ready हो जाता है।

उदाहरण के लिए जब भी आप पढ़ने बैठे तो पढाई शुरू करने से पहले main headings को एक बार read या highlight कर सकते है और फिर पढ़ाई start कर सकते है। आप चाहे तो main headings की list भी बना सकते है। ऐसा करने से आपके सामने पुरे chapter का एक short version होगा और chapter आपको और भी आसान लगने लगेगा।

दोस्तों मैने आपके साथ कुछ ऐसी common mistakes शेयर की है जो ज्यादातर students कर रहे होते है। और आपके साथ कुछ practical तरीके share किये है जिनसे आप अपने concentration level को improve कर सकते है। हालाँकि इस दुनिया में सभी एक समान नहीं है और कोई भी perfect नहीं है लेकिन यदि आप प्रयास करे तो खुद को studies में बेहतर बना सकते है। मुझे आशा है की ये article आपको पसंद आया होगा।

Add comment

Must Get It ..