जीवन चिठ्ठा

ऐश्वर्या राय बच्चन की जीवनी – Aishwarya Rai Biography In Hindi

0
aishwaa-rai-biography

ऐश्वर्या राय बच्चन की जीवनी – Aishwarya Rai Biography 

Aishwarya Rai – ऐश्वर्या एक भारतीय अभिनेत्री है , इन्होने अपने अभिनय और कला से अपनी एक अलग पहचान बनाई है , इन्हें इनकी सुन्दरता और अभिनय के लिए देश विदेश में जाना जाता है . इन्होने फिल्म जगत को कई बेहतर फिल्मों का तोहफा दिया . इन्होने हर फिल्म में कुछ नई और बेहतर भूमिकाएँ निभाई है . इनके नृत्य कोशल और अभिनय के हुनर ने हर किरदार में एक नई जान डाल दी है . इनके द्वारा निभाए गए किरदार प्रशंसको के मन में अपनी अलग जगह बना लेते है |

ऐश्वर्या राय बच्चन की जीवनी  – Aishwarya Rai Biography

ऐश्वर्या राय बच्चन साधारणतः ऐश्वर्या राय के नाम से भी जानी जाती है. वह एक भारतीय अभिनेत्री, भूतपूर्व मॉडल और 1994 में मिस वर्ल्ड ख़िताब की विजेता है. अपने सफल बॉलीवुड करियर से ऐश ने खुद को भारत की सर्वश्रेष्ट अभिनेत्री बनाया. ऐश्वर्या राय को बहोत से पुरस्कार भी मिले है, जिनमे 10 नामनिर्देशन में से 2 फिल्मफेयर अवार्ड शामिल है. भारत सरकार ने 2009 में उन्हें पद्म भुषण देकर भी सम्मानित किया था और फ्रांस सरकार ने 2012 में उन्हें Ordre Des Arts Et Des से सम्मानित किया था. इसके साथ ही उन्हें “दुनिया की सबसे सुन्दर महिला” भी कहा गया था.

जब ऐश्वर्या राय कॉलेज में थी तो उन्होंने मॉडलिंग से सम्बंधित कुछ असाइनमेंट किये थे. और धीरे-धीरे टेलीविज़न को देखते हुए वह मिस इंडिया स्पर्धा में शामिल हुई, जिसमे वह दुसरे स्थान पर आयी. लेकिन 1994 में उन्होंने मिस वर्ल्ड का ताज पहले स्थान पर आयी और तभी से राय को फिल्म के ऑफर्स आने लगे. ऐश ने 1997 की तमिल फिल्म इरुवर से अपना फ़िल्मी करियर शुरू किया था और उसी साल उनकी पहली हिन्दी फिल्म ‘और प्यार हो गया’ आयी. इसके बाद सफलता उनके कदम चुमते चली गयी.स्क्रीन के साथ-साथ ऑफ-स्क्रीन पर भी ऐश्वर्या राय बहोत से सामाजिक संस्थाओ और कंपनियों की ब्रांड एम्बेसडर है.

ऐश्वर्या राय बच्चन का बायोडाटा  – Aishwarya Rai Biodata

  1. नाम (Name)  – ऐश्वर्या
  2. निक नाम (Nick Name) –  ऐश , गुल्लू , अश
  3. कार्य (Profession)  – एक्ट्रेस
  4. जन्म स्थान (Birth Place)  – मंगलौर , कर्नाटक , इंडिया
  5. होमटाउन (Home Town) –  मुंबई महाराष्ट्र , इंडिया
  6. स्कूल  (School)  – आर्य विद्या मंदिर , मुंबई
  7. कॉलेज (College) –  जय हिन्द कॉलेज मुंबई
  8. धर्म (Religion) – हिन्दू
  9. समाज (Cast) –  बंट समुदाय
  10. पता (Address) –  जलसा , बी / 2 , कपोल हाउसिंग सोसाइटी , वी एल मेहता रोड , जुहू मुंबई .
  11. हॉबी (Hobbies)  – वाचेस कलेक्ट करना , रीडिंग
  12. शिक्षा (Education Qualification) –  कॉलेज ड्राप आउट

ऐश्वर्या राय बच्चन का करियर  – Aishwarya Rai Career

ऐश्‍वर्या ने अपने अभिनय करियर की शुरूआत 1997 में मणिरत्‍नम की फिल्‍म ‘इरूवर’ से की थी। तमिल में निपुण ना होने की वजह से उनकी आवाज को किसी अन्‍य ने डब किया। फिल्‍म सफल रही। उनकी पहली बॉलीवुड फिल्‍म ‘और प्‍यार हो गया’ थी जिसमें उनके हीरो बॉबी द्योल थे। फिल्‍म खास सफल नहीं हुई। 1999 में रिलीज हुई ‘हम दिल दे चुके सनम’ उनके करियर का टर्निंग प्‍वाइंट रही। यह फिल्‍म काफी सफल रही और ऐश्‍वर्या के काम को भी सराहा गया। इसके लिए उन्‍हें फिल्‍मफेयर का सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का पुरस्‍कार भी दिया गया। इसके बाद आई फिल्‍म ‘ताल’ में भी उनकी परफॉर्मेंस को काफी सराहा गया।

ऐश्वर्या राय बच्चन की प्रसिद्ध फिल्मे Aishwarya Rai Super Hit Films

1 जीन्स
2 हम दिल दे चुके सनम
3 ताल
4 कन्दुकोंदैन कन्दुकोंदैन
5 मोहब्बते
6  हमारा दिल आपके पास है
7  देवदास
8  रेनकोट
9  ब्राइड एंड प्रेज्यूडिस
10 धुम 2
11  गुरु
12  जोधा अकबर
13  इंथिरण
14 गुजारिश
15 जज्बा

ऐश्वर्या राय बच्चन को मिले अवार्ड्स – Aishwarya Rai Awards

राय का दस से भी ज्यादा बार फिल्मफेयर के लिये नामनिर्देशन हो चूका है और उन्हें हम दिल दे चुके सनम (1999) और देवदास (2002) के लिये 2 बेस्ट एक्ट्रेस ट्रोफी प्राप्त हुई.
2009 में कला के क्षेत्र में उनके अतुल्य योगदान के लिये भारत सरकार ने उन्हें भारत के चौथे सबसे बड़े सम्मान पद्म श्री से नवाजा. 2012 में उन्हें फ्रांस का दूसरा सबसे बड़ा सम्मान Ordre Des Arts Et Des Letters का सम्मान दिया गया.

सचमुच ऐश्वर्या राय के करिअर को देखकर हमारे भारत की नारी को गर्व महसूस होता होंगा. इतने कम वक्त में ऐश्वर्या राय ने जो कर दिखाया वो कबेलेतारिफ है. इस विश्व सुंदरी को हमारा सलाम….

You may also like

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *