Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
jiohind.com

विदेश में एजुकेशन करना चाहते है तो यह ऑनलाइन कोर्सेस कर सकते है आपकी मदद

Online Courses for Foreign Education

अधिकांश युवाओं का सपना होता है कि वे किसी विदेशी संस्थान से कंप्यूटर, सॉफ्टवेयर और आईटी जैसे पाठ्यक्रमों का अध्ययन कर सकें, लेकिन महंगी विदेशी शिक्षा के कारण ऐसा करना हर किसी के लिए संभव नहीं है। ऐसे में इंटरनेट ने न केवल पूरे विश्व के ज्ञान को, just a click away जैसा सरल बना दिया है, बल्कि अफोर्डेबल भी बना दिया है। यहां कई स्रोत हैं, जहां न केवल आप अपनी पसंद का विषय पढ़ सकते हैं, बल्कि आप अपने ऑक्यूपेशन के हिसाब अपनी जानकारी और कमाई दोनों बड़ा सकते है।

यह जानना भी interesting होगा कि कई कॉलेज ऑनलाइन पोड़ाकास्ट, व्याख्यान, ट्यूटोरियल और ऑनलाइन कक्षाएं चलाते हैं, जिनसे आप ज्ञान बढ़ा सकते हैं और अपने रेज्यूमे को अच्छा अपडेट कर सकते हैं। जानिए संस्थान के कुछ पाठ्यक्रमों के बारे में –

EDX

EDX MIT और हार्वर्ड का एक संयुक्त सहयोग है जहाँ दुनिया भर के युवाओं को MIT, हार्वर्ड और बर्कले की कक्षाएं मुफ्त दी जाती हैं। छात्रों को शिक्षित करने के अलावा, EDX लगातार यह पूछता भी जानकारी लेता रहता है कि लोग कैसे और क्या पढ़ना पसंद करते हैं, ताकि बाद में वे छात्रों को बेहतर सुविधाएं प्रदान कर सकें। यह संस्थान उन युवाओं को मास्टरी सर्टिफिकेट भी देता है जो कुछ पाठ्यक्रमों में अपनी उच्च स्तरीय शिक्षा पूरी करते हैं।

Udacity

यहां आप विज्ञान से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। सेक्टर के सबसे नॉलेजेबल के लोग आपको संबंधित क्षेत्र के बारे में जानकारी देते हैं। यहां पाठ्यक्रम को तीन भागों में विभाजित किया गया है: शुरुआती, इंटरमीडिएट और एडवांस। वीडियो फॉर्मेट वाली कक्षाओं में अच्छा इंटरेक्शन होता है और सवाल जवाब भी होते है,और है यहाँ भी हम होमवर्क से नहीं बच सकते, हमे टाइम तो टाइम होमवर्क भी मिलता है। यहां से सीखने वाले युवाओं को दुनिया की २० अच्छी तकनीकी कंपनियों में रेकमेंड किया जाता है। आपको इसके लिए बस अपना रिज्यूम शेयर करना होता है ।

Berkeley

बर्कले पॉडकास्ट, अमेरिका के कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी की ऑनलाइन (Berkeley, USA) ऑनलाइन सेवा है। ऑनलाइन वीडियो और ऑडियो कक्षाओं की लाइव स्ट्रीमिंग होती है । एक विशेष विषय, विशेष कक्षाओं से लेकर सेमेस्टर और विभाग तक, वीडियो सर्च किया जा सकता है। नए पाठ्यक्रमों कि जानकारी भी यहाँ मिल सकती है।

Code Academy

यहां कोड लर्निंग को इनोवेटिव फन आइडियाज से पढ़ाया जाता है। पंजीकरण निःशुल्क है। एक बार जब आप अध्ययन शुरू कर देते हैं तो, आप अंक और बैज अर्न करना शुरू करते हैं जो आपको आगे पढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं। हालांकि, यहां से कोई प्रमाण पत्र उपलब्ध नहीं होता है। कोड अकादमी, कोड ईयर प्रोग्राम भी चलाती है जिसमें हर व्यक्ति हर सप्ताह एक पाठ पढ़ सकता है।

Stanford

टेक्नोलॉजी से संबंधित स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में भी ऑनलाइन नॉलेज को शेयर किया जाता है। ऑनलाइन रिसर्च और लर्निंग के लिए स्टैनफोर्ड क्लास 2 GO नामक एक खुला शिक्षण मंच है। हालांकि यहां केवल सीमित पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं, लेकिन आने वाले समय में इनकी संख्या में काफी वृद्धि होने वाली है। पाठ्यक्रम में पाठ्यक्रम, वीडियो, समस्या सेट, ज्ञान मूल्यांकन और अन्य शिक्षण उपकरण मौजूद हैं।

Jones Hawkins

जोन्स हॉकिन्स विश्वविद्यालय को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ चिकित्सा संस्थानों में गिना जाता है। यहां सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए कई पाठ्यक्रम और अध्ययन सामग्री उपलब्ध हैं, जिन्हें आप अपनी पसंद के अनुसार चुन सकते हैं। अध्ययन सामग्री के अलावा, चित्र, ग्राफिक्स, ऑडियो, केस स्टडी और वीडियो भी उपलब्ध हैं। हॉकिन्स मास्टर ऑफ पब्लिक हेल्थ से संबंधित बहुत सी जानकारी भी है।

Coursera

यहां आपको मानविक से लेकर जीव विज्ञान और कंप्यूटर विज्ञान तक की जानकारी मिलेगी। इसके अलावा ड्यूक यूनिवर्सिटी, जॉर्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, प्रिंसटन, स्टैनफोर्ड आदि के ऑनलाइन कोर्स भी उपलब्ध हैं। केवल इतना ही नहीं , बल्कि AI, रोबोटिक्स, कंप्यूटर सिस्टम सिक्योरिटी एंड नेटवर्किंग, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, प्रोग्रामिंग, सॉफ्टवेयर और सभी तरह की जानकारी यहां मिल सकती है।

MIT

मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ने सबसे पहले ऑनलाइन क्लासेज ऑफर किए हैं, जो युवाओं के लिए बिलकुल मुफ्त पाठ्यक्रम हैं। वास्तुकला से विज्ञान तक 2100 कक्षाएं हैं। यहां आपको नेट पर मुफ्त नोट्स, व्याख्यान, परीक्षा और एमआईटी के वीडियो भी मिलेंगे और सबसे बड़ी बात यह है कि इन सभी के लिए आपको कोई पंजीकरण कराने की भी आवश्यकता नहीं है।

Udemy

उडेमी में सभी कक्षाएं मुफ्त नहीं हैं और कुछ विषयों को उन लोगों द्वारा पढ़ाया जाता है जो अपने क्षेत्र में सबसे ऊपर हैं। जैसे फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग और याहू के पूर्व सीईओ मेरिसा मेयर अपने क्षेत्रों के बारे में जानकारी देते हैं। यहां दो प्रकार की कक्षाएं हैं जहां आप या तो सामान्य कोड विकास के बारे में पढ़ते हैं या टॉप कंपनियों के विशेषज्ञों से उनके उत्पाद विकास के बारे में पढ़ते हैं।

Add comment

Must Get It ..