jiohind.com

राजमा खाने के फायदे – Benefits Of Red Kidney Beans In Hindi

Benefits-of-Red-Kidney-Beans

राजमा खाने के फायदे – Benefits Of Red Kidney Beans 

राजमा एक बहुत ही स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ है। इसमें बहुत से पोषक पदार्थ भी होते हैं। 100 ग्राम राजमा में 333 कैलोरी, पोटेशियम 14 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट 60 ग्राम, डाइटरी फाइबर 25 ग्राम, प्रोटीन 24 ग्राम, कैल्शियम 14%, विटामिन C 7%, विटामिन B-6 20%, मैग्निशियम 35%, आयरन (लोहा) 45% होता है। इस तरह राजमा स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है। म्यांमार, भारत, ब्राजील, चीन मैक्सिको सबसे अधिक राजमा उत्पादन करने वाले देश हैं।

राजमा का वैज्ञानिक नाम “फेसियोलस वल्गैरिस” है। इसे “फ्रेंच बीन” के नाम से भी जाना जाता है। इसकी फलियां किडनी के आकार की होती है। इसलिए इसे किडनी बीन भी कहते हैं। इसकी मांग बाजार में बहुत अधिक है इसलिए इसका मूल्य भी अधिक होता है।

भारत में यह पूरे देश में खाया जाता है, पर पंजाब के लोग इसे खाना बहुत पसंद करते हैं। राजमा की खेती रबी (सर्दियों) के मौसम में की जाती है। इसके लिए 20 से 25 डिग्री सेल्सियस तापमान की आवश्यकता होती है।

राजमा खाने के फायदे – Benefits of Red Kidney Beans in Hindi

भरपूर ऊर्जा देता है

राजमा के अंदर आयरन प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है जिसे खाने से हमें ऊर्जा मिलती है। राजमा खाने से शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह सुचारू रूप से हो जाता है।

जो लोग नॉनवेज नहीं खा सकते वह भी राजमा खाकर अपनी प्रोटीन की आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं। राजमा प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत है। चावल के साथ राजमा खाने पर बहुत ही स्वादिष्ट लगता है।

वजन कम करता है

जो लोग अपने वजन को लेकर चिंतित रहते हैं वह आराम से राजमा खा सकते हैं क्योंकि इसमें कैलोरी कम मात्रा में पाई जाती है। राजमा का सेवन सूप और सलाद के रूप में भी कर सकते हैं।

मस्तिष्क के लिए फायदेमंद

राजमा में विटामिन K पाया जाता है जो मस्तिष्क के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह हमारी याददाश्त को मजबूत बनाता है। तंत्रिका तंत्र के कामकाज को सुचारू रूप से करने में मदद करता है।

डायबिटीज के लिए फायदेमंद

जिन लोगों को डायबिटीज (मधुमेह) की समस्या रहती है वह आसानी से राजमा खा सकते हैं क्योंकि इसमें शुगर ना के बराबर होती है।

ह्रदय रोगों से बचाता है

राजमा में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इसे खाने से हृदय स्वस्थ रहता है। राजमा में मैग्नीशियम भी पाया जाता है जो कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है। यह शरीर को स्ट्रोक, धमनियों की कोलेस्ट्राल की जमावट और दिल की अन्य बीमारियों से बचाता है।

हड्डी मजबूत बनाता है

राजमा के अंदर कैल्शियम मैग्निशियम बायोटिन जैसे पोषक पदार्थ होते हैं जो हड्डियों, नाखून और बालों के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। राजमा खाने से हड्डी मजबूत होती है, नाखून चमकदार होते हैं, बालों का गिरना कम होता है। बाल लंबे काले और घने होते हैं।

Add comment

Must Get It ..