Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
jiohind.com

नौकरी में प्रमोशन चाहियें तो पढ़िए ये टिप्स – How To Get Promoted At Work

How-to-get-promoted-at-Work

नौकरी में प्रमोशन चाहियें तो पढ़िए ये टिप्स – How to Get Promoted

अगर आप भी अच्छी पोस्ट और मनचाही सैलरी पर रहकर नौकरी करना चाहते हैं इसके लिए आपको कॉरपोरेट सेक्टर में सफलता की सीढ़ी चढ़ने और प्रमोशन के लिए हमेशा तैयार रहना होगा क्योंकि नौकरी में आपकी हर एक काम पर बॉस की नजर होती है इसलिए आपको इसके लिए एक अच्छा टीम प्लेयर बनने की भी जरूरत होगी। इसके साथ ही आपको मल्टीराउंडर भी होने की जरूरत पड़ सकती है ..

यही नहीं अगर आप अपनी पोस्ट के बाहर और भी चैलेंजेस स्वीकार करते हैं तो आपको अपनी नौकरी में आसानी से प्रमोशन मिल सकता है। हालांकि किसी नौकरी में 8-10 घंटे काम करने के बाद इंसान अपने काम में ही बंध जाता है जिसके बाद फिर उसके प्रमोशन में थो़ड़ी दिक्कत होती है लेकिन हम आपको अपने इस लेख में कुछ ऐसे सुझाव दे रहे हैं जिनकी मद्द से आपको अपनी नौकरी में प्रमोशन मिलना तो तय है |

नौकरी में प्रमोशन चाहियें तो पढ़िए ये टिप्स – How to Get Promoted At Work

काम पर आगे बढ़ने की योजना बनाएं

अगर आप चाहते हैं कि आपको नौकरी में अच्छा प्रमोशन मिले तो इसके लिए जरूरी है कि आप अपने काम की दैनिक योजना बनाएं जिससे आपको अपने काम से आगे निकालने में मद्द मिलेगी। वहीं अगर आप अपना डेली रूटीन का काम जल्दी निपटा लेंगे तो आप अपनी जॉब के दौरान इसके अलावा भी काम कर पाएंगे जिससे ये जाहिर होगा कि आप एक अच्छे कर्मचारी हैं। और आप इसमें सफल होने के लिए कितने समर्पित हैं।

पूरी निष्ठा से करें नौकरी

अगर आप सोचते हैं कि आप जिस प्रमोशन के लिए योग्य हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आप अपने काम को पूरी निष्ठा और ईमानदारी से करें और हमेशा अपने काम के प्रति सतर्क रहें। अपनी हर जिम्मेदारी को अच्छे से निभाएं।

इसके साथ ही नौकरी में प्रमोशन के लिए आपको अपने काम को अपने कर्तव्य से ज्यादा अच्छा करने की जरूरत भी है। यही नहीं अगर आप अपने कर्तव्य को बिना किसी के कहने पर ही अच्छे से पूरा करते हैं तो इसका आपके बॉस पर अच्छा प्रभाव पड़ता है और इससे आपको अपने प्रमोशन में मदत मिलती है।

वहीं ऑफिस में किसी भी समस्या पर अपना सुझाव देने से अच्छा है कि आप समस्याओं का समाधान ढूंढने की कोशिश करें या फिर खुद उसे अच्छी तरह हल करें। अगर आप अपने काम को अच्छी तरह करते हैं तो इससे पता चलेगा कि आप एक जिम्मेदार कर्मचारी हैं और अपने काम के लिए पूरी तरह योग्य हैं।

ज्यादा से ज्यादा जिम्मेंदारी लें

नौकरी में प्रमोशन का मतलब है कि आप ज्यादा जिम्मेदारी निभाने के योग्य है। अगर आप वाकई चाहते हैं कि आपको जल्द ही प्रमोशन मिले तो इसके लिए आप हमेशा ज्यादा से ज्यादा काम करने के लिए तैयार रहें और अपने काम को लेकर पूछते रहें अगर आप ऐसा करेंगे तो इससे यह साबित होगा कि आप भारी जिम्मेदारी या फिर वर्कलोड से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं और सिर्फ यह नहीं चाह रहे कि आपकी सैलरी बढ़े बल्कि आप जिम्मेदारी लेने के लिए भी तैयार हैं।

इसके साथ ही आपका बॉस आपको एक नई पोस्ट तो देगा ही साथ ही आपको ज्यादा महत्वपूर्ण जिम्मेदारी भी सौंप सकता है।

एक अच्छे टीम लीडर बनें

अगर आप भी अच्छी नौकरी का सपना देख रहे हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी कंपनी में अपनी टीम के सभी सहयोगी कर्मचारियों का सम्मान करें और इसके साथ ही आपको निष्पक्ष और सभी स्तरों पर काम करने में सक्षम होना चाहिए।

जिससे आपको उनसे आपका संवाद करने में आसानी होगी..  वहीं अगर कोई कठिनाई भी सामने आती है तो इसके लिए आप हिम्मत नहीं हारे और सकरात्मक विचारों के साथ आगे बढ़ें। आपको ये भी बता दें कि अगर आप अपने सहयोगी कर्मचारियों के साथ काम के अलावा भी ज्यादा समय बिताएंगे जिससे उन्होनें आपके बारे में जानने में मद्द मिलेगी इसके साथ ही ज्यादा से ज्यादा लोग आपके प्रमोशन के लिए आपका नाम आगे कर सकते हैं।

अपनी बात को अपनी बॉस के सामने रखो

अगर आपने अपनी जॉब के दौरान कई ऐसे प्रोजक्ट्स भी किए हैं जिनसे आपकी कंपनी को अच्छा खासा फायदा हुआ है तो इस बात को अपने बॉस को याद दिलाने में कुछ गलत नहीं है, आपको जरूरत है कि आप अपने काम को उदाहरण के माध्यम से अपने बॉस को याद  दिलाएं।

जैसे कि किसी प्रोजेक्ट के बारे में उसका नाम लेते हुए उल्लेख करें और ये भी बताएं को उस प्रोजेक्ट से कंपनी को अच्छा रेव्नयू मिला है। और आपकी टीम का राजस्व भी बढ़ गया है इसके  साथ ही आप इस बात  का ध्यान दिलवाएं कि आप कंपनी में एक अच्छे प्रबंधक हैं।

जिससे आपको प्रमोशन मिलने में आसानी मिलेगी क्योकि प्रमोशन से बॉस पहले सबके काम पर गौर करता है ।

प्रमोशन चाहिए तो फीडबैक लेना नहीं भूले

अगर आप जल्द ही प्रमोशन लेना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपने काम को लेकर फीडबैक जरूर लें। इससे पता चलता है कि आप खुद को और बेहतर करने के प्रयास में लगे रहते हैं और अपने काम को लेकर ईमानदार और गंभीर हैं।

एक अच्छी जॉब पाकर कभी संतुष्ट नहीं हों बल्कि आगे बढ़ने की सोचिए जिससे आपको खुद को और बेहतर बनाने में मद्द मिलेगी। इसके लिए जब आपको फीडबैक मिलें तो उनको एप्लाई करने की कोशिश करें ताकि अगले समय से आप उनको सुधार सकें अगर आप नेगेटिव फीडबैक के लिए पूछे जिससे आपके प्रमोशन में काफी हद तक मदत मिलेगी।

अपने अच्छे काम पर गर्व महसूस करें

अगर आप प्रमोशन चाहते हैं जिसके लिए आपकी योग्यता, परिश्रम, खुफिया, निष्ठा – ये सब कुछ मायने रखता है, लेकिन सबसे अहम बात आपका अच्छा काम है। जो कर्मचारी इसे व्यक्तिगत रूप से लेते हैं, जो अपने मूल्यों के प्रतिबिंब के रूप में अपना काम करते हैं और अच्छे काम करने में गर्व करते हैं।

Add comment

Must Get It ..