जीवन चिठ्ठा

राम कपूर की जीवनी – Ram Kapoor Biography In Hindi

0
ram-kapoor

राम कपूर का जीवन परिचय – Ram Kapoor Biography

Ram Kapoor Transformation – राम कपूर (Ram Kapoor Actor) कि पत्नी (Ram Kapoor Wife) ने उन्हें सपोर्ट किया, इंस्टाग्राम अकाउंट पर फोटो शेयर की (Ram Kapoor New Look) और लिखा, “फैट टू फैब !!

  • Name – राम कपूर
  • Ram Kapoor Birthday – 1 सितम्बर 1973
  • Ram Kapoor Age (2020) – 46 years
  • Ram Kapoor Father – अनिल कपूर
  • Ram Kapoor Mother – रीता कपूर
  • Ram Kapoor Sister – अरुणा कपूर
  • Ram Kapoor Wife – गौतमी कपूर
  • Ram Kapoor Son – अक्स कपूर
  • Ram Kapoor Daughter – सिया कपूर
  • Ram Kapoor Net Worth –2 million (लगभग)

राम कपूर का परिवार – Ram Kapoor Family

राम कपूर (Ram Kapoor Actor) का जन्म पंजाब राज्य के जलंधर शहर में हुआ था, लेकिन इनका बचपन मुंबई शहर में बिता हुआ है. राम कपूर के पिता एक विज्ञापन और विपणन कार्यकारी के रूप में कार्य किया करते थे. वहीं इनकी मां एक गृहणी हुआ करती थी और इनकी एक बहन भी है.

राम कपूर की लव स्टोरी – Ram Kapoor Wife

राम कूपर की मुलाकात अपनी पत्नी (Ram Kapoor Wife) से पहली बार घर एक मंदिर नामक सीरियल की शूटिंग के समय हुई थी और इस सीरियल में ये दोनों साथ कार्य किया करते थे. कार्य करने के दौरान इन दोनों को एक दूसरे से प्यार हो गया था, जिसके बाद इन्होंने एक दूसरे को डेट करना शुरू कर दिया था.

वहीं एक पार्टी में राम ने गौतमी के सामने शादी (Ram Kapoor Marriage) करने का प्रस्ताव रखा था और इस प्रस्ताव को गौतमी ने मंजूर कर लिया था. जिसके बाद इन्होंने साल 2003 में वेलेंटाइंन डे के दिन विवाह कर लिया था.

यह भी पढ़े –

जितनी अच्छी पंकज त्रिपाठी की एक्टिंग है, उतनी ही अच्छी है उनकी लव स्टोरी

राम कपूर का विवाह – Ram Kapoor Marriage

इन्होंने सन् 2003 में गौतमी कपूर से विवाह (Ram Kapoor Marriage) किया था और इस दंपत्ति के कुल दो बच्चे हुए हैं, जिनमें से एक लड़की और एक लड़का है. राम कपूर अपना ज्यादा समय अपने परिवार के साथ बिताना पसंद करते है.

राम कपूर की शिक्षा  – Ram Kapoor Education

Ram Kapoor Biography – राम कपूर ने अपनी शिक्षा नैनीताल के शेरवुड कॉलेज से हासिल की हुई है और इसी स्कूल में पढ़ाई करने के दौरान ही इन्होंने अभिनय करना शुरू किया था और अपने स्कूल के कई नाटकों में भाग लिया था.

अपनी 10 वीं कक्षा की पढ़ाई पूरी करने के बाद इन्होंने कोडाईकनाल इंटरनेशनल स्कूल में दाखिल लिया था और अपनी आगे की शिक्षा (Ram Kapoor Education) यहां से प्राप्त की थी. वहीं अपनी स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी करने के उपरांत इन्होंने अपने करियर अभिनय में बनाने का निर्णय लिया था और ये अभिनय सिखने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका चले गए थे और यहां पर इन्होंने अभिनय सिखाने से जुड़ी एक अकादमी में दाखिल लिया था. 

Ram Kapoor Career – राम कपूर का करियर 

राम कपूर ने कई सिरियल और फिल्मों में कार्य कर रखा है और ये टेलिविजन की दुनिया के लोकप्रिय और सबसे महंगे अभिनेता (Ram Kapoor Actor) हैं. राम कपूर प्रत्येक एपिसोड करने के लिए 1.50 लाख रुपए की राशि लेते हैं और ये एक महीने में केवल 15 दिन ही कार्य करना पसंद करते हैं.

इन्होंने सन् 1997 में अपने करियर (Ram Kapoor Career)  की शुरूआत की थी और ये कई धारावाहिकों का हिस्सा भी रहे चुके हैं. धारावाहिकों में इनको लोगों द्वारा पसंद किए जाने के बाद, इन्हें कई सारी फिल्में (Ram Kapoor Movie) भी ऑफर की गई थी और इस समय से ये फिल्मी दुनिया से भी जुड़े हुए हैं.

साल 1997 में इन्होंने अपने जीवन का प्रथम धारावाहिक किया था, जिसका नाम न्याय था और इस धारावाहिक में इनके किरदार का नाम गौरव हुआ करता था. ये धारावाहिक करने के एक साल बाद इन्हें हिना नामक सीरियल ऑफर हुआ था और इस सीरियल में इन्होंने डॉक्टर की भूमिका निभाई थी.

इनके जीवन की प्रथम फिल्म का नाम 50 डे वॉर कारगिल था और इस फिल्म में इन्होंने पांच तरह के किरदार किए थे.

राम कपूर के प्रसिद्ध धारावाहिक – Ram Kapoor Famous TV Serials

  • घर एक मंदिर – Ghar Ek Mandir
  • दिल की बातें दिल ही जाने – Dil Ki Baatein Dil Hi Jane
  • क्युकी सास भी कभी बहु थी – Kyuki Saas Bhi Kabhi Bahu Thi
  • कसम से – Kasamh Se
  • बड़े अच्छे लगते हैं – Bade Achhe Lagte Hain

राम कपूर फिल्म – Ram Kapoor Movie

  1. उड़ान
  2. कुछ कुछ लोचा हैं
  3. स्टूडेंट्स ऑफ़ द ईयर
  4. मेरे डेड की मारुती
  5. कार्तिक कालिंग कार्तिक
  6. हमशकल्स
  7. बार बार देखो
  8. शादी के साइड इफेक्ट्स
  9. लवयात्रि
  10. एक में एक और तू

राम कपूर ट्रांसफ़ॉर्मेशन – Ram Kapoor Transformation

Ram Kapoor New Look – अभिनेता राम कपूर, जो बडे अचे लगते हैं, कसम से, क्यूंकी सास भी और वेब श्रृंखला करले तू भी मोहब्बत जैसे टेलीविजन धारावाहिकों से प्रसिद्धि पा चुके हैं, राम कपूर ने अपनी हालिया तस्वीरों से प्रशंसकों को चौंका दिया है। इन्होने ने अपनी (Ram Kapoor Transformatin) बॉडी में आश्चर्य जनक परिवर्तन किया है, जो आपको भी फिट रहने के लिए प्रेरित करेगा।

राम कपूर अपने चौंकाने वाले वजन घटाने के बारे में कहते हैं, “जब मैंने शुरुआत की थी तब मैं 130 किलोग्राम का था और मैं 25-30 किलोग्राम वजन कम करना चाहता था।” वे बताते है कि उनकी वेट लोस्स जर्नी दो साल पहले 43 साल की उम्र में शुरू हुई थी और कहा, “मैंने तय किया कि अगर मैं अपना वजन काम करना चाहता हूँ तो, मुझे काम से समय निकालना होगा।

Ram Kapoor Transformation – इसके लिए पर्याप्त समय की आवश्यकता होगी – छह महीने से एक वर्ष तक। ” और पूरी लगन और मेहनत से उन्होंने अपना टारगेट पूरा किया। 

राम कपूर की डाइट – Ram Kapoor Diet

राम कपूर अपने 16 घंटे की इंटरमिटेड फास्टिंग (Ram Kapoor Diet) के दौरान वह कुछ भी नहीं खाते। वो सिर्फ दिन में शाम में 7 से 8 बजे के बीच ही खाते हैं। जब खाना खाते हैं तो डाइट में कैलोरीज का खास ध्यान रखते हैं। वजन कम करने के लिए आप हेल्दी डाइट की भी मदद ले सकते हैं।

राम कपूर पहले और बाद में – Ram Kapoor New Look

राम कपूर ने इंस्टाग्राम पर अपनी ट्रांसफ़ॉर्मेशन (Ram Kapoor Transformation) की तस्वीर साझा कीं, जो उनके पहले और बाद के लुक में चार-चांद लगा देती हैं। राम कपूर को उनके परिवर्तन (Ram Kapoor New Look) के लिए जबरदस्त प्रशंशा मिल रही है। उनकी पत्नी गौतमी कपूर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फोटो शेयर की और लिखा, “फैट टू फैब !!!!!!! जाने का रास्ता। बहुत अच्छा”

राम कपूर को मिले अवॉर्ड – Ram Kapoor Awards List 

राम कपूर को एक्टिंग (Ram Kapoor Actor) के लिए कई अवॉर्ड मिल चुके हैं और ये अवॉर्ड इन्हें इनके धारावाहिकों के लिए दिए गए हैं.
  • इंडियन टेलीविज़न अकादमी पुरस्कार – सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (जूरी) – कसम से, बड़े अच्छे लगते हैं.
  • भारतीय टेलि पुरस्कार – सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (लोकप्रिय) – कसम से.
  • दादासाहेब फाल्के अकादमी पुरस्कार – सर्वश्रेष्ठ टेलीविजन अभिनेता – बड़े अच्छे लगते हैं.

You may also like

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *