Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
jiohind.com

सूर्य ग्रहण से जुड़ी महत्‍वपूर्ण जानकारी और तथ्‍य – Solar Eclipse or Surya Grahan July 2019

solar eclipse

सूर्य ग्रहण से जुड़ी महत्‍वपूर्ण जानकारी और तथ्‍य –

Solar Eclipse or Surya Grahan July 2019

भारत में ग्रहण को लेकर कई अंधविश्वास भी हैं, जबकि विज्ञान ग्रहण को लेकर किसी भी अंधविश्वास को नहीं मानता. विज्ञान के मुताबिक ग्रहण पूरी तरह खगौलीय घटना है.

हिंदू धर्म में सूर्य और चंद्र ग्रहण का बहुत महत्व है. शास्त्रों में भी ग्रहण से जुड़ी कई बातें कहीं गई है. भारत में ग्रहण को लेकर कई अंधविश्वास भी हैं, जबकि विज्ञान ग्रहण को लेकर किसी भी अंधविश्वास को नहीं मानता. विज्ञान के मुताबिक ग्रहण पूरी तरह खगौलीय घटना है. आइए जानते हैं कब और कैसे होता है ग्रहण:

सूर्य ग्रहण – Solar Eclipse

Lunar-Eclipse-In-Hindi

  • जब सूर्य और पृथ्वी के बीच में चंद्रमा आ जाता है तो सूर्य की चमकती सतह चंद्रमा के कारण दिखाई नहीं पड़ती है.
  • चंद्रमा की वजह से जब सूर्य ढकने लगता है तो इस स्थिति को सूर्यग्रहण कहते हैं.
  • जब सूर्य का एक भाग छिप जाता है तो उसे आंशिक सूर्यग्रहण कहते हैं.
  •  जब सूर्य कुछ देर के लिए पूरी तरह से चंद्रमा के पीछे छिप जाता है तो उसे पूर्ण सूर्यग्रहण कहते हैं.
  • पूर्ण सूर्य ग्रहण हमेशा अमावस्या को ही होता है.

पूर्ण सूर्य ग्रहण कब है, ग्रहण का समय और सेहत से जुड़ी सावधानियां – Solar Eclipse 2019

Solar Eclipse or Surya Grahan July 2019: साल 2019 में 2 जुलाई को सूर्यग्रहण होगा. साल 2019 में होने वाले इस सूर्य ग्रहण (Solar eclipse 2019) भारतीय समयानुसा रात 10.25 मिनट पर होगा.

Solar Eclipse or Surya Grahan July 2019 : साल 2019 में 2 जुलाई को सूर्यग्रहण होगा. साल 2019 में होने वाले इस सूर्य ग्रहण (Solar eclipse 2019) भारतीय समयानुसा रात 10.25 मिनट पर होगा. 2 जुलाई को होने वाला यह साल 2019 में होने वाले सूर्य ग्रहण (Solar eclipse 2019 In India) में यह साल का पहला पूर्ण सूर्य (Total Solar Eclipse) ग्रहण है. यह 2 जुलाई की रात लगभग 10 बजकर 25 मिनट से शुरू होगा. इसके बाद 12 बजकर 53 मिनट पर ग्रहण (Grahan) का मध्‍य होगा और रात 3 बजकर 21 मिनट पर ग्रहण समाप्‍त हो जाएगा. 2 जुलाई को होने वाला सूर्य ग्रहण (on July 2) तकरीबन पांच घंटे का होगा.

हिन्‍दू पंचांग के अनुसार इस दिन आषाढ़ अमावस्‍या (Ashadha Amavasya) है और भौमवती अमावस्‍या भी है. खबरों के अनुसार साल 2019 को लगने वाले पूर्व सूर्य ग्रहणों में सबसे पहले यानी 2 जुलाई को लगने वाले ग्रहण का प्रभाव दक्षिण अमेरिका, प्रशांत महासागर, दक्षिण मध्‍य अमेरिका और अर्जेंटीना में होगा.

सूर्य ग्रहण 2019 के दौरान बरतें ये सावधानियां – Solar Eclipse 2019: Precautions To Take

1. सूर्य ग्रहण के दौरान कुछ भी नहीं खाने या पीने की सलाह दी जाती है. यह इसलिए हो सकता है, क्योंकि ग्रहण के दौरान चुंबकीय क्षेत्र और पराबैंगनी किरणें काफी तीव्र होती हैं. ग्रहण शुरू होने से पहले ही अपना खाना पूरा कर लेना चाहिए. डॉ. गीता प्रकाश (दिल्ली स्थित पारिवारिक चिकित्सक) का कहना है कि ग्रहण से पहले खाना खा लेना ठीक रहता है हालांकि यह बस एक पुरानी मान्यता है.

2. ग्रहण के दौरान खुद को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें, डॉ. गीता प्रकाश सलाह देते हुए कहती हैं कि यह सुनिश्चित करें कि ग्रहण से पहले आप खूब पानी पी चुके हों.

हालांकि 2 जुलाई को होने वाला सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा, तो इस दौरान आप रोजमर्रा की तरह अपने काम कर सकते हैं.

Add comment

Must Get It ..