रोचक भौचक

स्विटजरलैंड के रोचक तथ्य- Interesting Facts About Switzerland

0
Amazing-Facts-about-Switzerland

Amazing Facts about Switzerland  

बेस्ट हनीमून डेस्टीनेशन का नाम आते ही लोगों के मन में सबसे पहला ख्याल स्विटजरलैंड का आता है. खूबसूरत पहाड़ों से घिरी ये जगह वाकई में धर्ती पर किसी स्वर्ग से कम नहीं है. लेकिन इस खूबसूरत जगह के बारे में कुछ ऐसी रोचक बातें भी हैं, जिन्हें शायद ही कोई जानता होगा. जानिए स्विटजरलैंड से जुड़ी कुछ ऐसी अनजानी बातें जिन्हें जानकर आप रह जाएंगे दंग.

दुनिया के सबसे अच्छे कॉमेडियन कहे जाने वाले चार्ली चैपलिन ने स्विटजरलैंड की लेक जेनेवा के पास अपनी जिंदगी के आखिरी 25 साल व्यतीत किए हैं, चैपलिन की मौत भी यहीं हुई। अमेरिका में कम्युनिज्म का आरोप झेलने के बाद चैपलिन ने इसी को अपना ठिकाना बना लिया.

Interesting Facts About Switzerland

स्विटजरलैंड में डेंटिस्टों से ज्यादा बैंक मौजूद हैं.

स्विस आर्मी के पास जो चाकू होते उनका रंग खासतौर पर लाल होता है. चाकू का रंग लाल इसलिए होता है ताकि उन्हें बर्फ में देखा जा सके.

कहते हैं दुनिया में किसी भी और जगह के मुकाबले सॉफ्ट ड्रिंक्स का सबसे ज्यादा सेवन स्विटजरलैंड में किया जाता है.

क्या आप जानते हैं कि स्विटजरलैंड में आप गाय लीज पर ले सकते हैं और लीज के समय के दौरान जितना भी चीज आपकी गाय के दूध से बनेगा वो पूरा आपका होगा.

स्विट्जरलैंड अपनी चॉकलेट के लिए जाना जाता है। बर्न में सात अरब टोबलेरोन चॉकलेट बार हर साल बनाई जाती है। यह चॉकलेट अपने तिकोने प्रिज्म आकार के लिए मशहूर है।

पोर्टेबल कैसेट प्लेयर का परीक्षण पहली बार सेंट मोरिट्ज में किया गया था। पहले पोर्टेबल कैसेट प्लेयर का नाम स्टिरियोबेल्ट था। इसे जर्मन-ब्राजीली मूल के एंड्रियस पावेल ने ईजाद किया था।

दुनिया में स्विट्जरलैंड के अलावा केवल वेटिकन का झंडा वर्गाकार है। वेटिकन में पोप की सुरक्षा करने वाले स्विस गार्ड भी स्विट्जरलैंड से आते हैं और करीब 500 वर्षों से पोप की सुरक्षा कर रहे हैं।

दुनिया में पहला रेडीमेड सूप का कप 1889 में जूलियस मैगी ने तैयार किया था। जूलियस की कंपनी को बाद में नेस्ले ने खरीदा जो स्विट्जरलैंड में ही स्थित है और दुनिया की सबसे बड़ी फूड कंपनी है।

You may also like

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *