जीवन चिठ्ठा

राजनाथ सिंह की जीवनी – Biography of Rajnath Singh

0
rajnath-singh

राजनाथ सिंह का जीवन परिचय – Biography of Rajnath Singh

राजनाथ सिंह का जीवन परिचय (Biography of Rajnath Singh) में आपको विकिपीडिआ (Rajnath Singh Wikipedia) की तरह उनके परिवार (Rajnath Singh Family) से लेके रक्षा मंत्री (Rajnath Singh Election 2019) बने तक की सभी जानकारी मिलेगी.

राजनाथ सिंह कौन है – Who Is Rajnath Singh

Rajnath Singh Biography भारत के एक प्रमुख राजनीतिज्ञ और वर्तमान मेँ भारत के गृह मंत्री तथा वर्तमान सत्ता दल भारतीय जनता पार्टी के पूर्व अध्यक्ष हैं।

राजनाथ सिंह जीवनी  – Rajnath Singh Information

  • Full Name – राजनाथ सिंह
  • Rajnath Singh Birth Date – 10 जुलाई 1951
  • Rajnath Singh Birth Place – उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले के भाभौरा गाँव में
  • Rajnath Singh Age – 67 वर्ष
  • Rajnath Singh Hometown – चंदौली जिला,उत्तर प्रदेश
  • Rajnath Singh Religion – हिन्दू
  • Rajnath Singh Caste – राजपूत/क्षत्रिय
  • Rajnath Singh Profession – फिजिक्स में लेक्चरर लेकिन प्रबुद्ध राजनीतिज्ञ के रूप में पहचान और वर्तमान में देश के गृह-मंत्री
  • Rajnath Singh Political Party – भारतीय जनता पार्टी
  • Rajnath Singh Net Worth – RS 4.62 cr (लगभग)

राजनाथ सिंह का परिवार – Rajnath Singh Family

राजनाथ सिंह एक हिंदू राजपूत परिवार (Rajnath Singh Family) से हैं। उनके पिता, रामबदन सिंह, एक किसान थे और उनकी माँ, गुजराती देवी, एक गृहिणी थीं। उनका विवाह (Rajnath Singh Marriage) सावित्री सिंह से हुआ है। उनके 3 बच्चे एक साथ हैं, (Rajnath Singh Son) दो बेटे, पंकज सिंह (सबसे बड़े; राजनीतिज्ञ) और नीरज सिंह (छोटे), और एक बेटी, (Rajnath Singh Daughter) अनामिका सिंह।

यह भी पढ़े –

राजनाथ सिंह की शिक्षा – Rajnath Singh Education

Rajnath Singh Biography उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा (Rajnath Singh Education) यूपी के भभौरा के एक स्थानीय स्कूल से की। उन्होंने दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय, गोरखपुर से प्रथम श्रेणी हासिल करते हुए भौतिकी में एमएससी पूरा किया।
अपने पोस्ट-ग्रेजुएशन के बाद, उन्होंने केबी में भौतिकी के व्याख्याता के रूप में काम करना शुरू किया। उत्तर प्रदेश में मिर्जापुर का स्नातकोत्तर महाविद्यालय में।

राजनाथ सिंह का राजनीतिक करियर –  Rajnath singh’s political carrier

Rajnath Singh Biography वैसे तो राजनाथ सिंह युवावस्था से ही राजनीति में सक्रिय थे, लेकिन औपचारिक तौर पर 1974 में राजनीति में प्रवेश किया था, और मिर्जापुर की क्षेत्रीय राजनीति में बीजेपी की जगह बनाने और इसे आगे ले जाने का काम किया.

1975 में वो जन संघ के जिला अध्यक्ष बन चुके थे और उस समय ही उन्होंने जेपी मूवमेंट के जिला संयोजक का काम भी संभाला. आपातकाल में अन्य जनसंघ के नेताओं की तरह राजनाथ सिंह ने भी जेल यात्रा की थी, और 18 महीने कारवास में बिताये थे.

भारत में आपातकाल के बाद 1977 में हुए चुनावो में राजनाथ सिंह उत्तर प्रदेश में एमएलए निर्वाचित हुए थे. इसके बाद राजनाथ सिंह राजनीतिक करियर में कभी पलटकर नहीं देखा और बीजेपी में उनका पद बढ़ता ही गया, 1983 में वो स्टेट सेक्रेटरी बने.

1984 में उन्हें बीजेपी के यूथ विंग का स्टेट प्रेजिडेंट बनाया गया,जबकि 1986 में वो भारतीय जनता पार्टी के ही नेशनल जनरल सेक्रेटरी बने, इसके बाद भी बीजेपी में उनकी पदोन्नति यही नही रुकी, 1988 में वो बीजेपी के नेशनल प्रेजिडेंट बनाये गये.

1988 में उत्तरप्रदेश में हुए विधानपरिषद के सदस्य बने और 1991 एवं 1992 में उन्होंने उत्तर प्रदेश में ही शिक्षा मंत्री की भूमिका निभाई, इस दौरान उन्होंने एंटी-कॉपिंग (Anti Copying Act) और पाठ्यक्रम में वैदिक गणित को भी शामिल किया था, इसके अतिरिक्त उन्होंने इतिहास की टेक्स्ट बुक में भी काफी परिवर्तन किये थे.

25 मार्च 1997 को राजनाथ सिंह ने भारतीय जनता पार्टी से जीत दर्ज करवाते हुए उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री का पद संभाला था. इसके बाद अगले कुछ वर्षों में उन्होंने प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी को विस्तार दिया और समस्त राजनैतिक समस्याओं का हल निकाला.

22 नवम्बर 1999 को राजनाथ सिंह यूनियन सर्फेस ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर (Union Surface Transport Minister ) बने, इस दौरान ही उन्होंने श्री अटल बिहारी वाजपेयी की महत्वाकांक्षी परियोजना-नेशनल हाइवे डेवेलपमेंट प्रोग्राम (एनडीएचपी) (National Highway Development Programme ) भी शुरू की. इस प्रोजेक्ट में गोल्डन क्वादरीचेलेटरल और नोर्थ साउथ ईस्ट वेस्ट कोरिडोर भी शामिल था.

इस तरह 1994 से 1999 तक राजनाथ सिंह राज्यसभा के सदस्य बन गये, 1994 में उन्होंने राज्यसभा में भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में काफी सक्रियता दिखाई थी.

राजनाथ सिंह कृषि मंत्री – Rajnath Singh Minister

अपने सभी भाषण हिंदी में देने वाले राजनाथ सिंह 20 अक्‍टूबर 2000 में राज्‍य के (Rajnath Singh Minister) मुख्‍यमंत्री बने. हालांकि उनका कार्यकाल 2 साल से भी कम समय के लिए रहा. केंद्र में जब वाजपेयी की अगुवाई वाली एनडीए की सरकार बनी तब राजनाथ सिंह को कृषि मंत्री बनाया गया था. उन्‍होंने यूपी के बेरोजगारी की समस्‍या और उसके निदान नामक एक पुस्‍तक भी लिखी है.

राजनाथ सिंह को 2002 में भारतीय जनता पार्टी का नेशनल जनरल सेक्रेटरी बनाया गया. 2003 में फिर से वो राज्यसभा के सदस्य के रूप में चुने गए,

24 मई 2003 को वो एग्रीकल्चर एंड फ़ूड प्रोसेसिंग केन्द्रीय मंत्री बने, उन्होंने किसान कॉल सेंटर और फार्म इन्कम इंश्योरेंस जैसे कुछ प्रोजेक्ट्स भी शुरू किये. जुलाई 2004 में राजनाथ सिंह को वापिस पार्टी का नेशनल जनरल सेक्रेटरी बनाया गया, और इस पद पर रहते हुए उन्हें 2 राज छत्तीसगढ़ एवं झारखंड की जिम्मेदारी सौंपी गयी, और उनकी अतुलनीय योग्यता एवं कूटनीति ने पार्टी को दोनों राज्यों में जीत दिलवाई.

Rajnath Singh Ministry

31 दिसम्बर 2005 को राजनाथ सिंह को भारतीय जनता पार्टी का अध्यक्ष बनाया गया, और इस कार्यकाल में उन्होंने देश के कोने-कोने तक पार्टी की पहुँच बनाई. वो भारत सुरक्षा यात्रा का हिस्सा भी रहे, और उन्होंने सभी राज्यों का दौरा किया,

इस दौरान उन्होंने राष्ट्र की आंतरिक सुरक्षा के मुद्दे को उठाया और देश में बढती आतंकवादी गतिविधियों की तरफ ध्यान दिलाया. इसके अतिरिक्त किसानों की समस्याओं, आम जरूरतों की बढती राशि और महंगाई की तरफ जनता का ध्यान खींचा.

राजनाथ सिंह को 16 मई 2009 को 15वी लोकसभा चुनाव में गाजियाबाद से जीत मिली और पार्लियामेंट सदस्य बने. 7 अक्टूबर 2009 को वो कमिटी ऑफ़ एथिक्स (Committee on Ethics) के सदस्य बने.

राजनाथ सिंह गृहमंत्री – Rajnath Singh Home Minister

2014 के लोकसभा चुनावों ने भारतीय जनता पार्टी को सत्ता तक पंहुचा दिया, जिसके पीछे राजनाथ सिंह का महत्वपूर्ण योगदान रहा था, और इस तरह 26 मई 2014 को राजनाथ सिंह देश के गृहमंत्री बने.

Rajnath Singh Election 2019

Rajnath Singh Election 2019 मोदी लहर के बीच लखनवी मतदाताओं ने भाजपा प्रत्याशी राजनाथ सिंह को 347302 मतों के भारी भरकम अंतर से ऐतिहासिक जीत दिलाकर अटल की विरासत दोबारा सौंपी। खास ये कि इस जीत का अंतर वर्ष 2014 के चुनाव में मिली जीत से 74503 मत अधिक रहा।

Rajnath Singh Election 2019 राजनाथ सिंह को नई मोदी सरकार में रक्षामंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है। Modi Sarkar 2.0 में उन पर बाहरी चुनौतियों से निपटने की जिम्मेदारी होगी, जबकि Modi Sarkar-1 में गृहमंत्री के तौर पर उनके पास देश की अंदरूनी समस्याओं से निपटने की जम्मेदारी थी।

You may also like

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *