Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
jiohind.com

जानिए जीवन में सफलता के लिए सुबह जल्दी उठना क्यों Success Secret माना गया है

early-riser-image

सफलता के लिए जल्दी उठना

यह समय-समय पर साबित हुआ है कि सबसे सफल लोग जल्दी उठने वाले होते हैं। क्या जल्दी उठने वालो और सफलता के बीच कोई संबंध है? यदि ऐसा है, तो सुबह सुबह, इससे पहले कि आप अपनी सुबह की चाय का प्याला ख़तम करे, वे सफलता के रहस्य को जानने का प्रयत्न करना शुरू कर देते हैं|  इससे पहले कि हम Early Bird Behavior को समझ ने में अपना दिमाग लगाएँ, पहले कुछ कारणों पर गौर करते है, कि कुछ लोगों को स्वाभाविक रूप से सुबह की पहली किरण के साथ बिस्तर से बाहर निकलना इतना आसान क्यों लगता है |

कुछ लोग जल्दी उठने वाले क्यों होते हैं ?

क्यों कुछ लोग उगते सूरज से डरते हैं, जबकि अन्य इसका स्वागत करते हैं? सबसे पहले, हमारे नींद चक्रों को सर्कैडियन घड़ियों द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जो एक आंतरिक तंत्र है जो आपको बताता है कि सुबह कब जागना है और रात में कब तक सोना है। आधुनिक तकनीक और Artificial Lighting व्यवस्था ने सर्कैडियन रिदम को थोड़ा चेंज किया है, इसी चेंज के कारण है आप अक्सर सोने से पहले अपने कंप्यूटर स्क्रीन की चमकदार रोशनी को काम कर देते हैं।

यदि आप सुबह अपने आप को बिस्तर से बाहर नहीं खींच सकते, तो आप अपने बारे में बुरा मत सोचिये। यह संभव है कि आप Natural Night Owl हों। शोध में पता चला है कि लगभग 10% लोग early birds यानि जल्दी उठने वाले हैं, जबकि लगभग 20% लोग Night Owl हैं। इसे Chronotype कहा जाता है, यह एक कारण हो सकता है कि आप हर सुबह अलार्म का स्नूज़ बटन दबा कर वापस सो जाते है।

सुबह उठने वाले लोगो और सफलता के बीच क्या कोई  connection है?

एक शोध से पता चला है कि Early Riser की तुलना में, Evening People अक्सर अधिक रचनात्मक होते हैं – और कभी-कभी ज्यादा स्मार्ट भी, तो फिर जल्दी उठने वालो के पास क्या सफलता के ताले की कोई अलग चाबी है? May be, क्यूंकि वे जल्दी उठते है तो उन के पास समय की कोई कमी नहीं होती और वे अपन सारा काम अपने schedule के अनुसार ख़त्म कर लेते है और यदि कोई प्रॉब्लम आये तो प्लान B के लिए भी उनके पास पर्याप्त समय होता है| टाइम टेबल के अनुसार काम करने से वे Mentally & Physical Strong होते है| हमारी मॉर्डन सोसाइटी भी इन Early Risers को इसीलिए सक्सेसफुल मानती है।

जल्दी उठने वाले पहले से ही सफलता के रहस्य जानते हैं, जबकि आपका 50% Chronotype, Genetics के कारण होता है, सूर्योदय के समय उठने के प्रति आपका दृष्टिकोण बदलना असंभव नहीं है। आपका दृष्टिकोण बदलने के लिए, ये कुछ reasons हेल्पफुल हो सकते है :

  1. Distractions free morning and “me” time

आज भागती दौड़ती ज़िंदगी में हमेशा हम फ़ास्ट क्रेजी सुबह के साथ उठते है। आपके पास पारिवारिक दायित्व, दोस्त, आपका करियर, आपके Future Plans और बकाया कार्यो की सूचि काफी लम्बी है। लेकिन Personal Time के लिए आपकी सूची को कम करना कोई बड़ी बात नहीं है, जैसे कि आप जिस पुस्तक को पढ़ना चाहते हैं, या meditation, जिसे आप करना चाहते हैं, या सुबह की सैर पर जाना चाहते हैं, हालाँकि, ये Personal Time आपको Stress Free रहने में मदद कर सकते हैं और आप अपने लिए कुछ समय निकाल सकते हैं। ज्यादातर लोगों के लिए, सुबह के समय इस निजी समय को निकालना आसान होता है, फिर बाकि कामो के बाद थोड़ा मुश्किल हो जाता है, जैसे की सुबह की सैर हम शाम को नहीं कर सकते, इसलिए हमारे व्यस्त दिन में से “me” time निकलना ज़रूरी है|

  1. Exercise gets your blood pumping

व्यायाम के कई स्वास्थ्य और भावनात्मक लाभ हैं, फिर भी कभी-कभी आपके schedule में इसे शामिल करना असंभव हो जाता है। यदि आप सुबह की शुरुआत कुछ Yoga, Running, या Brisk Walk के साथ करते हैं, तो आप दिन को तरोताजा और अपने आप को दुनिया की चुनोतियो के लिए तैयार महसूस करेंगे | दिन में व्यायाम के लिए समय निकालना भी आपको अधिक Energetic बना सकता है, जिसका अर्थ है कि सुबह की सैर आपको अपने कैरियर की सीढ़ी पर चढ़ने में मदद कर सकती है।

  1. Successful people are already doing it

Early birds यानि सुबह जल्दी उठने वाले लोगो को पता है कि दिन की शुरुआत सुबह जल्दी करना सफलता की कुंजी है, यही कारण है कि सुबह उठने वाले लोग इतने सफल होते हैं। Apple के सीईओ टिम कुक सुबह 4:30 बजे ईमेल भेजने के लिए जाने जाते हैं, जबकि रिचर्ड ब्रैनसन और वोग एडिटर अन्ना विंटोर दोनों सुबह लगभग 5:45 बजे उठते हैं, जो कि विंटोर के टेनिस खेलने का टाइम है। सफल लोगों के पास कार्यों को पूरा करने और व्यक्तिगत समय निकालने के लिए अपने पुरे दिन के Schedule में पार्यप्त समय होता है, यही कारण है कि उन्हें अपने करियर में जल्दी सफलता मिलती है।

  1. You’ll be more productive

2008 में, हार्वर्ड के biologist Christoph Randler ने खोज की थी कि सुबह उठने वाले लोग Proactive होते है। वे अपने लक्ष्य पर फोकस करते है और इस स्टेटमेंट को ध्यान में रखते है – “I spend time identifying long-range goals for myself.”

Early risers भविष्य पर फोकस रखते हैं, और खुद को बेहतर बनाने के तरीकों की तलाश में कभी नहीं रुकते हैं और अपनी क्षमताओं को निरंतर बढ़ाने का प्रयास करते हैं। उनका ये proactive attitude उन्हें अधिक उत्पादकता की ओर ले जाता है, क्योंकि आप कभी किसी के लिए इंतजार नहीं करते कि वह आपको बताए कि नई चुनौतियों से कैसे निपटा जाए।

  1. You will have time for breakfast

हर कोई कहता है कि ब्रेकफास्ट दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है, लेकिन आपके पास वास्तव में एक अच्छे ब्रेकफास्ट के लिए कितना समय है? या फिर ब्रेकफास्ट करते भी है या नहीं? जल्दी उठने वालों के पास सुबह में अधिक समय होता है, जिसका मतलब है कि उनके पास कोई ठोस वजह होती है नाश्ता नहीं करने कि। हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के एक survey में पाया गया है कि जो ब्रेकफास्ट skip करते है उन्हें coronary heart disease का खतरा हो सकता है, इसलिए एक अच्छा नाश्ते निर्धारित समय पर करना अधिक महत्वपूर्ण है।

  1. You’ll be happier

हम यहाँ रात को जग कर मेहनत करने वालो पर कटाक्ष नहीं कर रहे है, बल्कि research ने वास्तव में सुबह उठने वाले लोगों को खुश और स्वस्थ दोनों माना है। हमने देखा है, सुबह उठने वाले लोग नाश्ते के लिए, खुद के लिए, और व्यायाम के लिए पर्याप्त समय निकालते हैं।

टोरंटो विश्वविद्यालय के एक अध्ययन के अनुसार, सुबह उठने वाले लोग Higher Levels of Happiness को एन्जॉय करते हैं। Happiness और Work Load Performance के बीच अच्छी तरह से Research को ध्यान में रखते हुए, यह कहना मुश्किल नहीं है कि खुश रहने वाले Early Birds अक्सर देर से उठने वाले लोगो की तुलना में खुद को कई ज्यादा successful पाते हैं।

Early Risers ने सफलता को अनलॉक करने के लिए कुछ रहस्यों की खोज की है, जबकि हम में से अब भी कई लोग Bed Snoozing कि आदत के शिकार हैं। हो सकता है,यही वो सही समय है जब आपको bed snoozing कि आदत को सुधारना है और “बस एक झपकी और ” इस सोच को बदलना है, और फिर आप पाएंगे कि हर दिन आपके लिए एक नयी कामयाबी लायेगा।

Add comment

Must Get It ..