Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
jiohind.com

रिटायरमेंट पर अनमोल विचार – Retirement Quotes in Hindi

Retirement-Quotes-In-Hindi

रिटायरमेंट पर अनमोल विचार – Retirement Quotes in Hindi

रिटायरमेंट का समय ही एक ऐसा समय होता है, जब इंसान न सिर्फ ऑफिस की ढेर सारी टेंशन से मुक्ति पाता है, बल्कि जिंदगी की तमाम जिम्मेदारियों से भी फ्री हो जाता है और खुद को समझने का वक्त दे पाता है।

दरअसल रिटायरमेंट से पहले हर किसी की जिंदगी में घर का खर्च उठाने, बच्चों की पढा़ई -लिखाई उनकी शादी, और रिटायमेंट के बाद के लिए पैसों की बचत समेत तमाम तरह की जिम्मेदारियां होती हैं।

इन जिम्मेदारियों को पूरा करने में ही व्यक्ति के रिटायरमेंट का समय आ जाता है, और इस दौरान व्यक्ति अपनी लाइफ में इतना व्यस्त हो जाता है कि, अपने लिए कभी वक्त ही नहीं निकाल पाता है, और अपनी ढेर सारी इच्छओं और शौक को मन में ही दबाकर रखते हैं।

इसलिए, रिटायरमेंट के समय को हर किसी को अपने पूरी तरह से खुलकर एंन्जॉय करना चाहिए, क्योंकि व्यक्ति की असली जिंदगी तो रिटायरमेंट के बाद ही शुरु होती है।

वहीं अगर आप किसी के रिटायमेंट पर उसके कार्ड में कुछ कोट्स लिखना चाहते हैं, या फिर उनके रिटायरमेंट के लिए खूबसूरत संदेश भेजना चाहते हैं तो यहां हम आपको रिटायमेंट पर कुछ महान व्यक्ति के अनमोल विचारों को सांझा कर रहे हैं, जिससे न सिर्फ आपको किसी को रिटायरमेंट के समय की अहमियत समझाने में मद्द मिलेगी बल्कि आपको भी अपने रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी जीने की प्रेरणा मिलेगी।

रिटायरमेंट पर अनमोल विचार – Retirement Quotes in Hindi

  1. यदि आप यह जानते हैं कि पैसे खर्च किए बिना अच्छा समय कहां व्यतीत किया जा सकता है तो आपके लिए रिटायरमेंट एक बहुत ही बेहतरीन नौकरी हो सकता है.
  2. मैं सिर्फ अपनी कंपनी से रिटायरमेंट नहीं हुआ हूं बल्कि मैं अपनी चिंताओं, अलार्म घड़ी और प्रेस से भी रिटायरमेंट हुआ हूं .
  3. जब तुम रिटायर होते हो तो तुम एक नए बॉस के पास जा रहे होते हो पहले तुम उस बॉस के पास होते हो जिसने तुम को खरीदा है अब तुम उस बॉस के पास रहोगे जिससे तुमने शादी की है.
  4. मैं सोचता हूं की रिटायरमेंट का मतलब हमारी चिंताओं को दोगुना करना है जिसमें पहले हमें काम की चिंता होती है और अब हमें काम ना होने की चिंता होती है .
  5. रिटायरमेंट बहुत ही अच्छा होता है क्योंकि इस समय में, आप कोई भी चिंता किए बिना कुछ भी कर सकता हैं .
  6. जब भी कोई रिटायरमेंट लेता है तो जरूर ही उसके चेहरे पर मुस्कान आ जाती है
  7. रिटायरमेंट किसी को खुशी देता है तो किसी को गम भी देता है
  8. कुछ लोग अपने रिटायरमेंट को मृत्यु जैसा मानते हैं
  9. रिटायरमेंट के बाद अगर हमारे बच्चे हमें अच्छी तरह से रखते हैं तो वास्तव में जीवन में सुख ही सुख होता है
  10. आप जीवन में जैसा सोचते हैं आपको वैसा ही प्रतीत होने लगता है अगर आप सोचते हैं कि रिटायरमेंट आपको खुशी देता है तो आपको खुशी मिलेगी। अगर आप सोचते हैं कि रिटायरमेंट से आपको जीवन में दुख होगा तो वास्तव में आप दुखी होंगे
  11. अगर हम रिटायरमेंट के बाद अपना ध्यान योगा अभ्यास, व्यायाम और ईश्वर की सेवा में लगाएं तो दिन अच्छे निकलते हैं
  12. कई लोग रिटायरमेंट के बाद अपना सारा समय अपने बच्चों के साथ गुजारना पसंद करते हैं

Add comment

Must Get It ..