jiohind.com

रोजाना व्यायाम करने से मिलते है ये फायदे – Daily Exercise Benefits In Hindi

daily-exercise-Benefits

व्यायाम से होने वाले 10 सर्वोत्तम स्वास्थ्य लाभ – Daily Exercise Benefits

Exercise या व्यायाम करना स्वास्थ के लिए लाभदायक होता है, यह बात हर कोई जानता है। कई बार हम एक्सरसाइज से बचने के बहाने खोज लेते हैं, या फिर हजार बार सोचने के बाद भी उसे अपनी दिनचर्या का अनिवार्य अंग नहीं बना पाते। लेकिन हम आपको बता रहें हैं, exercise benefits, जिन्हें जानने के बाद आप इसके लिए बहाने नहीं ढूंढेंगे।

जानिए 10 बड़े फायदे –

  1. एक्सरसाइज हमारी मांसपेशियों को स्वस्थ रखता है, और शरीर में खून के बहाव को भी बेहतर बनाता है, जिससे आप स्वस्थ तो रहते ही हैं, सही Blood Supply मिलने से दिमाग भी सक्रियरूप से कार्य करता है, और New Brain Cells में भी मदद मिलती है।
  1. एक्सरसाइज Blood Pressure Control करने में मदद करता है। नियमित एक्सरसाईज करने से High Blood Pressure तकरीबन 75 प्रतिशत तक कम हो जता है। इसके अलावा Aerobics भी ब्लडप्रेशर के लिए बेहद फायदेमंद होता है।
  1. नियमित एक्सरसाइज करने से Metabolism बढ़ता है और एक्सरसाईज के बाद आराम करते समय भी calorie burn होती है, जिससे तेजी से वजन कम होता है। इसके अलावा एक्सरसाईज आपकी बढ़ती उम्र की गति को धीमा करके आपको अधिक समय तक जवान बनाए रखने में मदद करती है।
  1. एक्सरसाइज करने से Stress और Depression के साथ ही अन्य मानसिक समस्याएं खत्म हो जाती है। एक शोध के अनुसार नियमित एक्सरसाईज का असर Anti Depression Mediation की तरह होता है। सप्ताह में कुछ दिन लगभग आधा घंटा एक्सरसाईज करने से डिप्रेशन के लक्षणों में सुधार आता है।
  2. एक्सरसाइज आपको Body Pain से छुटकारा दिलाने में मदद करती है। इससे पीठ दर्द और हाथ पैरों में दर्द व खिंचाव होने की समस्या से निजात मिलती है। इसके अलावा यह शरीर में उर्जा के स्तर को बढ़ाकर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार है।
  1. नियमित एक्सरसाइज से रक्त में Cholesterol Level को कम होता है और Harmful Cholesterol को कम कर एचडीएल कोलेस्ट्रॉल या Good Cholesterol को बढ़ाने में मदद मिलती है। इससे हृदय अधि‍क मात्रा में ब्लड पंप करता है, और हम अधि‍क मात्रा में ऑक्सीजन ले पाते हैं।
  1. शरीर में उर्जा के स्तर को बढ़ाने और उसे बनाए रखने में एक्सरसाइज बहुत फायदेमंद होती है। यह आपको दिनभर ताजगी बनाए रखने और आपको तरोताजा रखने में भी मदद करती है।
  1. नियमित एक्सरसाइज आपको कैंसर जैसे खतरनाक रोग से बचा सकती है। इससे विभि‍न्न प्रकार के कैंसर, खासतौर से colon cancer और Blood Cancer का खतरा कम हो जाता है।
  1. एक्सरसाइज करने से Stamina Increase होता है, जिससे हम अपना काम बेहतर अैर अच्छे तरीके से कर पाते हैं, इससे कार्य करने के क्षमता में इजाफा होता है।
  1. त्वचा को खूबसूरत और जवान बनाए रखने में सबसे प्रभावकारी उपाय एक्सरसाईज ही है। एक्सरसाइज करने पर रक्तसंचार तेज होता है, जिससे त्वचा पर तेज और चमक बढ़ जाती है, और त्वचा स्वस्थ व जवां नजर आती है। और आपकी त्वचा में प्राकृतिक चमक भी आती है।

Add comment

Must Get It ..