फिटनेस सूत्र

10 ऐसे खाद्य पदार्थ जो देंगे आपको मजबूत दांत और स्वस्थ मसूड़े

0
ten-healthy-indian-food

10 ऐसे खाद्य पदार्थ जो आपको देंगे आपको मजबूत दांत और स्वस्थ मसूड़े

कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो आपके oral health में सुधार कर सकते हैं, अपने आहार में इन खाद्य पदार्थों को शामिल करने से आपको निश्चित रूप से मजबूत दांत मिलेंग और साथ ही आप अपने मसूड़ों को स्वस्थ, कैविटी फ्री और अन्य रोगों से भी बचा पाएंगे। आइये पढ़ते है उन खाद्य पदार्थों के बारे में :

1. पनीर

जी हां, पनीर कैल्शियम से भरपूर होता है जो मसूड़ों और दांतों को मजबूत बनाता है। पनीर आप की डाइट में होने से आपके मुंह में एसिड का स्तर भी कम हो जाता है और लार का उत्पादन बढ़ जाता है जो मुंह के कुछ बैक्टीरिया को धो देता है।

2. दूध

पनीर की तरह ही दूध भी कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है। दूध भी मुंह में एसिड के स्तर को कम करता है जो दांतों की बीमारी से लड़ने में सहायता करता है।

3. काली और हरी चाय

काली / हरी चाय में मौजूद Polyphenols मुंह में बैक्टीरिया और बैक्टीरिया के विषाक्त उत्पादों को कम करने के लिए सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है। चाय में fluoride अच्छी मात्रा में होता है, जो स्वस्थ दांतों के लिए एक आवश्यक component है। बिना शकर की चाय healthy होती है।

4. मेवे

नट्स कैल्शियम और फास्फोरस जैसे महत्वपूर्ण तत्वों से भरे होते हैं जो आपके दांतों और मसूड़ों को मजबूत बनाने में सहायक होते हैं। बादाम, काजू और अखरोट को चबाने से उन बैक्टीरिया से लड़ने में मदद मिलती है जिससे दांत सड़ जाते हैं।

5. गम

च्यूइंग गम लार के उत्पादन को बढ़ाता है जो बदले में बैक्टीरिया और खाद्य कणों को धोता है जो दांतों की सड़न और कमजोर मसूड़ों का कारण बन सकते हैं।

6. गाजर

गाजर वास्तव में खनिज और विटामिन से भरे होते हैं जो आपके मसूड़ों और दांतों को मजबूत करने में मदद करते हैं।

7. ब्लैक कॉफ़ी

यह आपके लिए एक आश्चर्य की बात हो सकती है लेकिन हाल ही में अध्ययनों की एक श्रृंखला से पता चला है कि ब्लैक कॉफी आपके दांतों को क्षय से बचाने में सहायक है और प्लेग से लड़ने में मदद करती है। लेकिन, इस बात का ध्यान रखें कि आपकी कॉफी काली और बिना शकर की होनी चाहिए।

8. प्याज

कच्चे प्याज में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो कि कैविटी और मसूड़ों की बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं।

9. किशमिश

किशमिश ओलीनोलिक जैसे फाइटोकेमिकल्स का अच्छा स्रोत है जो बैक्टीरिया पैदा करने वाले गुहा को मारते हैं। यह एंटी-ऑक्सीडेंट से भी भरा हुआ है जो दांतों और मसूड़ों को अच्छी स्थिति में रखने में मदद करता है।

10. दही

दही निश्चित रूप से मौखिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। यह कैल्शियम और प्रो-बायोटिक्स के साथ बना होता है जो आपके दांतों को गुहाओं, मसूड़ों की बीमारी और यहां तक ​​कि खराब सांस से बचाता है।

You may also like

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *