जीवन चिठ्ठा

राशिद खान का जीवन परिचय – Rashid Khan Biography In Hindi

0
राशिद खान अरमान को  अफगानिस्तान के उभरते खिलाडी के रूप में जाना जाता हैं, वो इन दिनों अपने आईपीएल में किये प्रदर्शन के कारण चर्चा में हैं.

राशिद खान का जीवन परिचय – Rashid Khan Biography

Rashid Khan Wiki – राशिद खान की जीवनी (Rashid Khan Biography) में उनकी उम्र (Rashid Khan Age) उनका IPL में प्रदर्शन (Rashid Khan IPL) और स्टैट्स (Rashid Khan Stats) कि सभी जानकारी मिलेगी.

 Rashid Khan Crickter

  • Rashid Khan Nick Name – अफ़गानिस्तान का अफरीदी
  • Rashid Khan Date of Birth – 20 सितंबर 1998
  • Rashid Khan Age (2020) – 22 वर्ष
  • Rashid Khan Height –  5’ 6”
  • Rashid Khan Birthplace – नानगाहार, अफगानिस्तान
  • पसंदीदा क्रिकेटर – बल्लेबाजविराट कोहली, गेंदबाज – शाहिद अफरीदी

Rashid Khan Crickter  – राशिद खान अरमान को  अफगानिस्तान के उभरते खिलाडी के रूप में जाना जाता हैं, वो इन दिनों अपने आईपीएल में किये प्रदर्शन के कारण चर्चा में हैं. अफगानिस्तान से सम्बंध रखने वाले राशिद को ना केवल उनके देश के क्रिकेट प्रेमियों ने बल्कि भारतीयों और पूरी दुनिया मे क्रिकेट देखने वाले लोगों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा हैं.

यह भी पढ़े –

Rashid Khan Family – राशिद खान का परिवार

Rashid Khan Biography – राशिद का जन्म (Rashid Khan Date of Birth) 20 सितंबर 1998 में  अफगानिस्तान के नंगरहार में हुआ था. जन्म के कुछ समय बाद अफगानिस्तान में छिडे युद्ध के दौरान उनका परिवार (Rashid Khan Family) कुछ सालों  के लिए पाकिस्तान चला गया था.

उनका परिवार (Rashid Khan Family) बहुत बड़ा हैं,राशिद को मिलाकर कुल 6 भाई और 4 बहिने हैं. जिनमे राशिद छठे नम्बर पर हैं.राशिद ने स्कूली शिक्षा (Rashid Khan Education) नानगरहर हाई स्कूल,जलालाबाद,से ही ली हैं लेकिन अभी कम उम्र होने के कारण उनके कॉलेज की ज्यादा जानकारी नहीं हैं. राशिद को शुरू से क्रिकेट (Rashid Khan Cricketer) के प्रति रुझान रहा हैं,और उनके बड़े भाई आमिर खान भी उनकी तरह एक अच्छे बॉलर हैं.

 Rashid Khan Career – राशिद खान का करियर

  • इनका अंतर्राष्ट्रीय करियर (Rashid Khan Career) अक्टूबर 2015 में शुरू हुआ था जब उन्होंने पहली बार जिम्बावे के सामने अफगानिस्तानी खिलाड़ी के तौर पर खेला था. इसके बाद अगले महीने में ही राशिद ने ट्वेंटी-ट्वेंटी इन्टरनेशनल में डेब्यू किया था.
  • अक्टूबर 2015 से लेकर अब तक वो 6 ओडीआई (ODI) सीरिज और 6 टी20 खेल चुके हैं. उनकी गुगली फैकने और ऑलराउंडर होने के कारण और तनाव में बेहतर प्रदर्शन के कारण अफगानिस्तान क्रिकेट टीम को उनसे बहुत उम्मीदे हैं.
  • 7 दिसम्बर 2016 को राशिद ने आबुधाबी में अपने देश के लिए इंग्लेंड के सामने फर्स्ट-क्लास क्रिकेट डेब्यू मैच खेला था, जिसमें उन्होंने 48 रन पर 4 विकेट लिए थे और 74 रन पर 8 विकेट लिए थे और 25 और 52 रन बनाए थे.

राशिद का आईपीएल में प्रदर्शन – Rashid Khan IPL 

  • फरवरी 2017 में सनराइज हैदराबाद ने (Rashid Khan IPL) आईपीएल 2017 के लिए उन पर 4 करोड़ की बोली लगाई थी. जो कि अब तक की सबसे कम उम्र के विदेशी खिलाड़ी के लिए लगी पहली बोली थी.
  • सितम्बर 2017 में राशिद को एडेलाइड स्ट्राइकर द्वारा 2017-18 में बिग बेश लीग में खेलने के लिए साइन किया गया,नवम्बर 2017 में उन्हें 2018 पाकिस्तान सुपर लीग प्लेयर्स ड्राफ्ट में खेलने के लिए क्वेटा ग्लेडिएटर की तरफ से चुना गया.
  • उन्होंने अपने आईपीएल (Rashid Khan IPL) के डेब्यू में 35 रन बनाकर सनराइजरस हैदराबाद की मदद की थी. राशिद ने आईपीएल 2017 में खेले गये 14 मैच में कुल 17 विकेट लिए,जो की पूरे टूर्नामेंट की 6ठी बेस्ट परफोर्मेंस थी.

Rashid Khan CPL – राशिद का कॅरीबीयन प्रीमियर लीग में प्रदर्शन

  • आईपीएल के प्रदर्शन ने राशिद के करियर (Rashid Khan Career) की स्पीड बढाई, इस कारण ही उन्हें गुयाना एमाजोन वारियर्स द्वारा कॅरीबीयन प्रीमियर लीग (CPL) में 60,000 डालर में खरीदा गया.इस दौरान उन्होंने कई रिकॉर्ड बनाये और तोड़े, राशिद ने इस सीपीएल में ही पहली हेट्रिक बनाई.
  • इनका छोटा सा करियर (Rashid Khan Career) बहुत सी सफलताएं समेटे हुए हैं जिनमें आयरलैंड के खिलाफ पहले 5 विकेट लेना भी शामिल हैं.जहाँ पर राशिद ने केवल 3 रन बनाए और पुरुषों के क्रिकेट में 5वी बेस्ट बोलिंग  परफोर्मेंस के साथ अफगानिस्तान से बेस्ट रनर्स होने का सम्मान भी हासिल किया.

Rashid Khan ODI – राशिद का ओडीआई में प्रदर्शन

  • 9 जून को ओडीआई में वेस्टइंडीज के सामने 18 रन पर ही  7 विकेट ले लिए थे,अफगानिस्तान ने 212 रन बनाए थे और 63 रनों से ये मैच जीता था,इस मैच में खान को मैन ऑफ़ दी मैच घोषित किया गया था.
  • जनवरी 2018 में इंटर नेशनल क्रिकेट  काउंसिल ने उनको एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ़ दी ईयर बनाया.इसके अगले महीने ही उन्हें 2018 क्रिकेट वर्ल्ड  कप क्वालीफायर टूर्नामेंट में असग़र स्तानिकजाई के जगह   कैप्टेन चुन लिया गया क्योंकि तब उन्होंने एपेंडिक्स का ऑपरेशन करवाया था. फरवरी 2018 में आईआईसी ने  खान को 2018 क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए 10 खिलाड़ियों में चुन लिया.

Rashid Khan World Cup – राशिद का वर्ल्ड कप 2019 में प्रदर्शन

  • क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के क्वालीफायर मैच में राशिद ने 100 विकेट लिए, और इस तरह वो वन डे इन्टरनेशनल में फास्टेस्ट बॉलर बन गये हैं. वास्तव में उन्होंने मात्र 44 मैच में ये मुकाम हासिल किया हैं, राशिद ने 7 विकेट से वेस्ट इंडीज को हराकर अपने देश को क्वालीफायर टाईटल भी दिलवाया.

Rashid Khan T-20 – राशिद का टी20 में प्रदर्शन

  • राशिद खान का अफगानिस्तान की तरफ से अब तक का आखिरी टी20 मैच बंगलादेश के सामने 7 जून 2018 खेला गया था जिसमें वो 1 रन पर नॉटआउट थे. वहीँ भारत अफगानिस्तान के मध्य टेस्ट मैच में उन्होंने 2 विकेट लिए और 14 बॉल में 7 रन बनाए.

Rashid Khan Stats – राशिद खान स्टैट्स

बतौर बल्लेबाज -(2020 तक)

  • ODI – राशिद खान ने अभी तक के कैरियर में 71 वनडे मैच खेले हैं. इनमें उन्होंने 19.2 की औसत से कुल 805 रन बनाए हैं.
  • Test – राशिद खान ने अभी तक के कैरियर में 4 टेस्ट मैच खेले हैं. इनमें उन्होंने 15.1 की औसत से कुल 106 रन बनाए हैं.
  • IPL – राशिद खान ने अभी तक के कैरियर में 46 IPL मैच (Rashid Khan IPL) खेले हैं. इनमें उन्होंने 8.7 की औसत से कुल 104 रन बनाए हैं.

बतौर गेंदबाज – (2020 तक)

  • Test – राशिद खान ने अभी तक के कैरियर में 4 टेस्ट मैच खेले हैं. इनमें उन्होंने 938 गेंद डाली 21.1 की औसत से कुल 485 रन दिए और 23 विकेट लिए .
  • ODI – राशिद खान ने अभी तक के कैरियर में 71 वनडे मैच खेले हैं. इनमें उन्होंने 3558 गेंद डाली 18.5 की औसत से कुल 2467 रन दिए और 133 विकेट लिए .
  • IPL – राशिद खान ने अभी तक के कैरियर में 46 IPL मैच (Rashid Khan IPL) खेले हैं. इनमें उन्होंने 1092 गेंद डाली 21.7 की औसत से कुल 1193 रन दिए और 55 विकेट लिए .

राशिद खान अवार्ड – Rashid Awards

Rashid Khan Biography – 2017 में एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ़ दी ईयर का अवार्ड  मिला.उन्हें 2018 में टी20 बालर ऑफ़ दी ईयर का अवार्ड मिला. वेस्ट इंडीज के सामने  एक ओडी मैच में मैन ऑफ़ दी येअरका अवार्ड जीत चुके हैं.

You may also like

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *