jiohind.com

राशिद खान का जीवन परिचय – Rashid Khan Biography In Hindi

राशिद खान अरमान को  अफगानिस्तान के उभरते खिलाडी के रूप में जाना जाता हैं, वो इन दिनों अपने आईपीएल में किये प्रदर्शन के कारण चर्चा में हैं.

राशिद खान का जीवन परिचय – Rashid Khan Biography

राशिद खान क्रिकेटर – Rashid Khan Cricketer

  • नाम – राशिद खान अरमान
  • पेशा – क्रिकेटर
  • राशि – कन्या
  • नागरिकता – अफगानिस्तानी
  • गृह नगर – काबुल,अफगानिस्तान
  • धर्म – इस्लाम
  • जन्मदिन – 20 सितम्बर 1998
  • जन्म स्थान – नंगरहार,अफगानिस्तान
  • उम्र – 19 वर्ष

राशिद खान – Rashid Khan

राशिद खान अरमान को  अफगानिस्तान के उभरते खिलाडी के रूप में जाना जाता हैं, वो इन दिनों अपने आईपीएल में किये प्रदर्शन के कारण चर्चा में हैं. अफगानिस्तान से सम्बंध रखने वाले राशिद को ना केवल उनके देश के क्रिकेट प्रेमियों ने बल्कि भारतीयों और पूरी दुनिया मे क्रिकेट देखने वाले लोगों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा हैं.

राशिद खान का परिवार – Rashid Khan Family

राशिद का जन्म अफगानिस्तान के नंगरहार में हुआ था. जन्म के कुछ समय बाद अफगानिस्तान में छिडे युद्ध के दौरान उनका परिवार कुछ सालों  के लिए पाकिस्तान चला गया था.उनका परिवार बहुत बड़ा हैं,राशिद को मिलाकर कुल 6 भाई और 4 बहिने हैं. जिनमे राशिद छठे नम्बर पर हैं.राशिद ने स्कूली शिक्षा नानगरहर हाई स्कूल,जलालाबाद,से ही ली हैं लेकिन अभी कम उम्र होने के कारण उनके कॉलेज की ज्यादा जानकारी नहीं हैं. राशिद को शुरू से क्रिकेट के प्रति रुझान रहा हैं,और उनके बड़े भाई आमिर खान भी उनकी तरह एक अच्छे बॉलर हैं.

राशिद खान का करियर – Rashid Khan Career

  • इनका अंतर्राष्ट्रीय करियर अक्टूबर 2015 में शुरू हुआ था जब उन्होंने पहली बार जिम्बावे के सामने अफगानिस्तानी खिलाड़ी के तौर पर खेला था. इसके बाद अगले महीने में ही राशिद ने ट्वेंटी-ट्वेंटी इन्टरनेशनल में डेब्यू किया था.
  • अक्टूबर 2015 से लेकर अब तक वो 6 ओडीआई (ODI) सीरिज और 6 टी20 खेल चुके हैं. उनकी गुगली फैकने और ऑलराउंडर होने के कारण और तनाव में बेहतर प्रदर्शन के कारण अफगानिस्तान क्रिकेट टीम को उनसे बहुत उम्मीदे हैं.
  • 7 दिसम्बर 2016 को राशिद ने आबुधाबी में अपने देश के लिए इंग्लेंड के सामने फर्स्ट-क्लास क्रिकेट डेब्यू मैच खेला था, जिसमें उन्होंने 48 रन पर 4 विकेट लिए थे और 74 रन पर 8 विकेट लिए थे और 25 और 52 रन बनाए थे.
  • फरवरी 2017 में सनराइज हैदराबाद ने आईपीएल 2017 के लिए उन पर 4 करोड़ की बोली लगाई थी. जो कि अब तक की सबसे कम उम्र के विदेशी खिलाड़ी के लिए लगी पहली बोली थी.
  • सितम्बर 2017 में राशिद को एडेलाइड स्ट्राइकर द्वारा 2017-18 में बिग बेश लीग में खेलने के लिए साइन किया गया,नवम्बर 2017 में उन्हें 2018 पाकिस्तान सुपर लीग प्लेयर्स ड्राफ्ट में खेलने के लिए क्वेटा ग्लेडिएटर की तरफ से चुना गया.
  • उन्होंने अपने आईपीएल के डेब्यू में 35 रन बनाकर सनराइजरस हैदराबाद की मदद की थी. राशिद ने आईपीएल 2017 में खेले गये 14 मैच में कुल 17 विकेट लिए,जो की पूरे टूर्नामेंट की 6ठी बेस्ट परफोर्मेंस थी.
  • आईपीएल के प्रदर्शन ने राशिद के करियर की स्पीड बढाई, इस कारण ही उन्हें गुयाना एमाजोन वारियर्स द्वारा कॅरीबीयन प्रीमियर लीग (CPL) में 60,000 डालर में खरीदा गया.इस दौरान उन्होंने कई रिकॉर्ड बनाये और तोड़े, राशिद ने इस सीपीएल में ही पहली हेट्रिक बनाई.
  • इनका छोटा सा करियर बहुत सी सफलताएं समेटे हुए हैं जिनमें आयरलैंड के खिलाफ पहले 5 विकेट लेना भी शामिल हैं.जहाँ पर राशिद ने केवल 3 रन बनाए और पुरुषों के क्रिकेट में 5वी बेस्ट बोलिंग  परफोर्मेंस के साथ अफगानिस्तान से बेस्ट रनर्स होने का सम्मान भी हासिल किया.
  • 9 जून को ओडीआई में वेस्टइंडीज के सामने 18 रन पर ही  7 विकेट ले लिए थे,अफगानिस्तान ने 212 रन बनाए थे और 63 रनों से ये मैच जीता था,इस मैच में खान को मैन ऑफ़ दी मैच घोषित किया गया था.
  • जनवरी 2018 में इंटर नेशनल क्रिकेट  काउंसिल ने उनको एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ़ दी ईयर बनाया.इसके अगले महीने ही उन्हें 2018 क्रिकेट वर्ल्ड  कप क्वालीफायर टूर्नामेंट में असग़र स्तानिकजाई के जगह   कैप्टेन चुन लिया गया क्योंकि तब उन्होंने एपेंडिक्स का ऑपरेशन करवाया था. फरवरी 2018 में आईआईसी ने  खान को 2018 क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए 10 खिलाड़ियों में चुन लिया.
  • क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के क्वालीफायर मैच में राशिद ने 100 विकेट लिए, और इस तरह वो वन डे इन्टरनेशनल में फास्टेस्ट बॉलर बन गये हैं. वास्तव में उन्होंने मात्र 44 मैच में ये मुकाम हासिल किया हैं, राशिद ने 7 विकेट से वेस्ट इंडीज को हराकर अपने देश को क्वालीफायर टाईटल भी दिलवाया.
  • राशिद खान का अफगानिस्तान की तरफ से अब तक का आखिरी टी20 मैच बंगलादेश के सामने 7 जून 2018 खेला गया था जिसमें वो 1 रन पर नॉटआउट थे. वहीँ भारत अफगानिस्तान के मध्य टेस्ट मैच में उन्होंने 2 विकेट लिए और 14 बॉल में 7 रन बनाए.

राशिद का आईपीएल में प्रदर्शन – Rashid Khan IPL 

 राशिद ने आईपीएल 2017 में 14 मैच खेले थे जिसमें 5.5 की एवेरेज दर पर 11 रण बनाए थे जबकि 2018 में उन्हने कुल 17 मैच खेले और 11.8 के एवरेज पर 59 रन बनाए. राशिद को 2017 में 324 बॉल्स फैकने का मौका मिला जिसमें उन्होंने कुल 17 विकेट लिए जबकि 2018 में उन्होंने 408 बाल्स पर 21 विकेट लिए.

राशिद का आईपीएल 2018 में प्रदर्शन – Rashid Khan IPL 2018 

इसमें कोई शक नहीं कि राशिद ने 2018 के आईपीएल से काफी प्रसिद्धि हासिल की हैं,इसलिए इस सीरिज में उनकी मेहनत और  प्रदर्शन  के बारे में जानना  बहुत जरुरी हो जाता हैं.लेग-स्पिनर के आलराउंड परफॉर्मेंस ने सनराइज हैदराबाद को कोलकाता नाईट राइडर्स पर 14 रन से जीत दिलाई और आईपीएल के फाइनल तक पहुचाया,जबकि यह खेल ईडन गार्डन में खेला गया था. इसमें राशिद सिर्फ 10 बॉल्स में 34 पर नॉट आउट रहे थे और 19 रन के भीतर ही 3 विकेट लेकर बेहतरीन बालिंग का प्रदर्शन किया था. अपनी इस परफोर्मेंस पर राशिद ने कहा था कि ये मेरे लिए बहुत जरुरी था और मैं सभी डिपार्टमेंटस में अपना शत प्रतिशत देना चाहता था.

मुझे बस अपने स्किल्स पर फोकस करना था,मैं अपनी बेटिंग से खुश था क्योंकि आखिर में इसकी बहुत जरूरत भी थी. वैसे भी मैंने अपना करियर बेट्समैन के तौर पर ही शुरु किया था, मैंने अपनी स्किल्स पर विश्वास बनाए रखा और मैच को अच्छे से फिनिश किया. मैंने सिर्फ लेंथ को ध्यान में रखकर स्ट्रैट खेलने पर ध्यान रखा,यह सीनियर खिलाड़ियों का प्लान था, वैसे भी फील्डिंग एक ऐसा क्षेत्र हैं जहाँ आप कोई एक्सक्यूज नहीं दे सकते हैं,पिछले साल की अपेक्षा मैंने इस साल अपनी फील्डिंग पर बहुत ध्यान दिया हैं,और इसमें काफी मेहनत की हैं.

उन्होंने आईपीएल के सेकंड क्वालीफायर में मैच विनिंग परफॉर्मेंस को पूर्वी अफगान शहर जलालाबाद में हुए बम ब्लास्ट में मारे गए लोगों को डेडीकेट किया. इस मैच में राशिद ने आखिरी 3 ओवर में 50 रन बनाये थे. उन्हें आईपीएल के सनराइजर्स हैदराबाद के केप्टन केन विलियम्सन ने फुल पैकेज का फैंटास्टिक बॉलर भी कहा,उन्होंने कहा कि वो एक वर्ल्ड क्लास प्लेयर हैं.

रशीद खान ODI रैंकिंग – Rashid Khan ODI Ranking

ODI Bowlers
Rank Rating Name
1 774 Jasprit Bumrah
2 753 Trent Boult
3 713 Rashid Khan
4 699 Imran Tahir

राशिद खान अवार्ड – Rashid’s awards

2017 में एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ़ दी ईयर का अवार्ड  मिला.उन्हें 2018 में टी20 बालर ऑफ़ दी ईयर का अवार्ड मिला. वेस्ट इंडीज के सामने  एक ओडी मैच में मैन ऑफ़ दी येअरका अवार्ड जीत चुके हैं.

Add comment

Must Get It ..