Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!
jiohind.com

चंद्रग्रहण कि पूरी जानकारी – Chandra Grahan/Lunar Eclipse Details In Hindi

Lunar eclipse

भारत में चंद्रग्रहण – Chandra Grahan In India

चंद्रग्रहण – Chandra Grahan Timinig

  • चंद्र ग्रहण की 2019 तिथि (Chandra Grahan 2019 Tithi) 16-17 जुलाई 2019
  • चंद्र ग्रहण का 2019 समय (Chandra Grahan 2019 Timing)
  • 16-17 जुलाई 2019 रात 1 बजकर 32 मिनट से सुबह 4 बजकर 29 मिनट तक
  • चंद्र ग्रहण 2019 सूतक काल का समय (Chandra Grahan 2019 Sutak Kaal Ka Samay) शाम 4 बजकर 31 मिनट से शुरु

किन देशों में होगा 2019 का पूर्ण चंद्र ग्रहण  –  Chandra Grahan 

उतरी अमेरिका, दक्षिणी अमेरिका, यूरोप, अफ्रीका

चंद्रग्रहण  क्या है  ? – What is Lunar Eclipse ?

  • जब सूर्य और चंद्रमा के बीच पृथ्वी आ जाती है तो सूर्य की पूरी रोशनी चंद्रमा पर नहीं पड़ती है. इसे चंद्रग्रहण कहते हैं.
  • जब सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा एक सरल रेखा में होते हैं तो चंद्रग्रहण की स्थिति होती है.
  • चंद्रग्रहण हमेशा पूर्णिमा की रात में ही होता है.
  •  एक साल में अधिकतम तीन बार पृथ्वी के उपछाया से चंद्रमा गुजरता है, तभी चंद्रग्रहण लगता है.
  • सूर्यग्रहण की तरह ही चंद्रग्रहण भी आंशिक और पूर्ण हो सकता है.

Chandra Grahan Today Time – Lunar Eclipse In Hindi

यह खगोलीय घटना करीब 2 घंटे 58 मिनट तक देखी जा सकेगी। खगोल विज्ञान में दिलचस्पी रखने वाले लोगों के लिए यह नजारा बेहद शानदार होगा, बशर्ते मौसम साफ हो। वैज्ञानिकों के मुताबिक, चंद्र ग्रहण को देखने के लिए किसी विशेष सावधानी की जरूरत नहीं होती है। चंद्र ग्रहण पूरी तरह से सुरिक्षत होता है इसलिए आप इसे नंगी आंखों से देख सकते हैं। यदि आप दूरबीन की मदद से चंद्र ग्रहण देखेंगे तो आपको यह खगोलीय घटना बेहद स्पष्ट दिखाई देगी। एशिया के देशों में चांद का 65 फीसद हिस्सा ब्लड रेड कलर में नजर आएगा।

हाफ ब्लड थंडर मून इक्लिप्स – Half Blood Moon

सुपर ब्लड थंडर मून के दौरान चंद्रमा पृथ्वी के करीब आ जाता है जिससे इसका आकार बाकी दिनों की तुलना में बड़ा दिखाई देता है। चंद्रमा का आकार बड़ा होने और रंग लाल होने के कारण ही इसे सुपर ब्लड मून नाम दिया गया है। चूंकि, इस बार का सुपर ब्लड थंडर मून इक्लिप्स (Super blood Thunder moon Eclipse) आंशिक है, इसलिए वैज्ञानिकों ने इसे हाफ ब्लड थंडर मून इक्लिप्स (Half Blood Thunder Moon Eclipse) नाम दिया है। थंडर (Thunder) शब्द दुनिया भर में चल रही प्राकृतिक घटनाओं से आया है।

चंद्र ग्रहण के लाभ – Chandra Grahan Benefits

1.चंद्र ग्रहण एक ऐसा समय होता है जिस जब आपको अपने इष्ट की प्राप्ति हो सकती है।इस समय में की गई साधना विशेष लाभ देती है।
2.अगर आप किसी मंत्र को सिद्ध करना चाहते हैं तो आप चंद्र ग्रहण के समय उस मंत्र का जाप करें । जिससे की वह मंत्र सिद्ध हो सके।
3. चंद्र ग्रहण का समय एक ऐसा समय होता है। जब तांत्रिक क्रियांए ज्यादा होती है। लेकिन अगर आप पर या आप पर किसी ने कोई तांत्रिक क्रिया करा रखी है तो इस समय आप उससे छुटकारा पा सकते हैं।
4. अगर आपकी कुंडली में राहु खराब है तो आप इस राहु का निवारण कर सकते हैं। क्योंकि ग्रहण काल में राहु का निवारण करने से काफी लाभ होता है।
5. अगर आप कालसर्प दोष से पीड़ित हैं तो आप चंद्र ग्रहण के समय एक नारियल बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।
6. अगर आपके घर में किसी को बार- बार नजर लगती हो तो चंद्र ग्रहण के उसकी नजर उतारकर नजर उतारने वाली सामग्री को किसी चौराहे पर फेंक दे।
7. चंद्र ग्रहण के समय किसी बहते हुए पवित्र जल में शहद प्रवाह करने से मां लक्ष्मी की आपके ऊपर सदैव कृपा बनी रहेगी। 8. चंद्र ग्रहण के समय एक ताला लेकर आए और उसे रात भर ग्रहण में रख दें । सुबह होन पर उसे किसी मंदिर में रख दें। जैसे ही कोई उस ताले को खोलेगा वैसे ही आपके भाग्य के द्वार भी खुल जाएंगे।
9. अगर आप बार – बार बीमार पड़ रहे हैं तो एक लौंग को चंद्र ग्रहण के दिन ग्रहण की छाया में रख दें और जब भी स्नान करें उस लौंग को पानी में डालकर स्नान करें।
10. चंद्र ग्रहण के समय श्री सूक्त का पाठ करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

चंद्र ग्रहण की हानियां  – Chandra Grahan Ki Haniya

1. चंद्र ग्रहण के समय के समय भोजन आदि न करें नहीं तो आपको इससे स्वास्थय की हानि हो सकती है।
2. चंद्र ग्रहण के समय कोई भी काटने , सिलने आदि का काम न करें नहीं तो आपको इससे मानसिक परेशानायां हो सकती है।
3. चंद्र ग्रहण की छाया किसी भी गर्भवती महिला को अपने गर्भ पर नहीं पड़ने देनी चाहिए नहीं तो आपके गर्भ का हानि हो सकती है।
4. चंद्र ग्रहण के समय किसी भी कब्रिस्तान या सुनसान जगह से न गुजरे नहीं तो आप पर नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव पड़ सकता है।
5. चंद्र ग्रहण को खुली आखों से नहीं देखना चाहिए नहीं तो आपकी आंखों को हानि पहुंच सकती है। 6.चंद्र ग्रहण के समय किसी भी गरीब और निसहाय का अपमान न करें नहीं तो आपके भी मान की हानि हो सकती है।
7.चंद्र ग्रहण के समय किसी से विवाद न करें और न हीं किसी से झगड़ा आदि करें नहीं तो आपको व्यर्थ की परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

Add comment

Must Get It ..