रोचक भौचक

Facts About Sex Education – सेक्‍स एजुकेशन से जुड़े तथ्य 

0
Facts-About-sex-education

Facts About Sex Education – सेक्‍स एजुकेशन से जुड़े तथ्य 

Facts About Sex Education – सेक्स एजुकेशन (What is Sex Education) वास्तव में लोगों के जीवन और समाज की मानसिकता को बदल सकती है।

What is Sex Education

यौन शिक्षा होने से व्यक्ति को जिम्मेदारियां, यौन क्रियाकलाप, सही उम्र, प्रजनन, जन्म नियंत्रण, सेक्स संयम आदि की जानकारी देता है। यौन स्वास्थ्य की जानकारी आजकल स्कूलों व सार्वजनिक कार्यक्रम माध्यम से लोगो को जागरूक किया जाता है।

ये सब इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सेक्स के बारे में व्यक्ति में अच्छे मूल्यों और विश्वास को प्रोत्साहित करता है। यह एक बच्चे को यौन व्यवहार के संबंध में किसी भी प्रकार की गलतफहमी में न रहने में भी मदद करता है। यह ध्यान रखना चाहिए कि युवा बहुत सहज होते हैं और यदि सेक्स के बारे में कोई उचित शिक्षा नहीं दी जाती है, तो इससे किशोरावस्था में गर्भधारण, एसटीडी, गर्भपात और बलात्कार में वृद्धि हो सकती है।

यह भी पढ़े –

  1.  Healthy Reasons You Should Have Sex
  2. Facts About Girls & Women’s Day – महिलाओ के बारे में रोचक तथ्य
  3. महिलाओ के रहस्य – Facts About Girls & Women
  4. हर लड़का चाहता है कि उसकी प्रेमिका को पता हो ये बातें – Things Girls Should Know About Guys
  5. लड़कियों से जुड़े रोचक तथ्य – About Girls In Hindi

सेक्स एजुकेशन भी लैंगिक पहचान, रिश्तों, अंतरंगता, विवाह, परिवार और शरीर की छवियों जैसी अवधारणाओं को युवा मन में प्रकट कर सकती है। इस प्रकार, सेक्स एजुकेशन को पाठ्यक्रम में शामिल करना आवश्यक है। एक और महत्वपूर्ण विषय है कि सेक्स एजुकेशन के तहत यौन स्वास्थ्य और व्यक्तिगत स्वच्छता पर चर्चा की जानी चाहिए।

भारत में अभी भी सेक्स को वर्जित माना जाता है, लेकिन कोई भी इस तथ्य से इनकार नहीं कर सकता है कि यह मानव शरीर के लिए शारीरिक आवश्यकता है। इसलिए, सेक्स एजुकेशन की आवश्यकता है क्योंकि यह वास्तव में लोगों के जीवन और समाज की मानसिकता को बदल सकती है।

हमे लगता है कि यह सभी के लिए फायदेमंद होगा, और अवांछित गर्भधारण, बीमारियों के प्रसार और समग्र भ्रम को कम करेगा। यहां कुछ पॉइंट्स दिए गए हैं जो वास्तव में सेक्स एजुकेशन में शामिल होने चाहिए, लेकिन लगभग कभी नहीं होते हैं :

Facts About Sex Education – सेक्‍स एजुकेशन से जुड़े तथ्य 

  • यदि आप पीरियड चाहते हैं तो सेक्स करें.
  • सेक्स करने से वर्जिनिटी ख़त्म होती है.
  • सभी योनि, स्तन, और गूदे अलग होते हैं, इसमें शर्म जिसे कोई बात नहीं.
  • आपका शरीर अद्वितीय है, आपको इससे परिचित होना चाहिए.
  • अगर आपने या आपके साथी ने किसी और के साथ पहले सेक्स किया है, तो जांच करवा सकते है, यह कई स्थानों पर निःशुल्क है.
  • जन्म नियंत्रण के कंडोम और गोलियों के अलावा भी कई विकल्प हैं.
  • यदि आप बच्चा चाहते है तो डॉक्टर के साथ बात करें ताकि वह यह बता सके कि ये सब कुछ क्या है और आप तय कर सकते हैं कि आपके लिए क्या अच्छा है.
  • नियोजित पितृत्व (Planned Parenthood) एक अद्भुत संसाधन है और हम भाग्यशाली हैं की हमारे पास ये साडी सुविधाएं है. हमे इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए.
  • सेक्स कभी-कभी चोट पहुंचा सकता है, और आमतौर पर दर्द को उचित स्नेहन (lubrication) के साथ नियंत्रित किया जा सकता है.
  • हमेशा सेक्स के बाद पेशाब करें.
  • सेक्स फिल्मों की तरह नहीं है। सेक्स में “अच्छा” होने में समय लगता है और इसका पूरा आनंद एक्सपीरियंस के बाद ही आता है.
  • किसी को कुछ भी साबित करने के लिए सेक्स न करें, ये मज़ाक नहीं.
    आपके हार्मोन और जन्म नियंत्रण विधि के आधार पर, आके स्तन बढ़ रहे हैं, या आपके हार्मोन का स्तर बढ़ रहा है.नियमित रूप से स्तन कैंसर के लिए खुद की जाँच करें.
  • समलैंगिकता और उभयलिंगीपन लगभग कभी भी सेक्स एड में नहीं आते हैं, और यह एक गंभीर शर्म की बात है. उम्मीद है कि हमारा समाज इन विषयों (लिंग की पहचान सहित) को शामिल करने के लिए पर्याप्त प्रगति करेगा, क्योंकि यह अनावश्यक हताशा, भ्रम और अपराध बोध से बहुत ज्यादा बचाएगा.
  • बहुत सी महिलाओं को संभोग से पूरा संभोग (Orgasm) सुख नहीं मिलता है.
  • इसमें इस तथ्य को भी शामिल किया जाना चाहिए कि हस्तमैथुन एक प्राकृतिक व्यवहार है, और जब यह निजी होता है, तो इसमें परहेज नहीं किया जाना चाहिए.
  • आप पीरियड में गर्भवती नहीं हो सकती हैं, यह एक आम धारणा थी क्योंकि स्कूल के दौरान यह अच्छी तरह से नहीं बताया गया था कि तकनीकी रूप से आप अपने गर्भाशय के अस्तर को बहा रहे हैं और अंडा इसके साथ जा रहा है, फिर भी शुक्राणु के अंडे से मिलने की संभावना है, इसलिए गर्भावस्था के जोखिम के बिना असुरक्षित यौन संबंध के लिए कोई सुरक्षित समय नहीं है.

You may also like

Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *